Advertisement
trendingPhotos2308831
photoDetails1hindi

ITR Filing: एक-दो नहीं...समय से ITR फाइल करने के हैं पूरे 10 फायदे, आपके काम का कौन सा?

ITR Filing For FY 2023–24: एम्‍पलायर की तरफ से फॉर्म-16 (Form-16) जारी होने के बाद इन द‍िनों लोगों की तरफ से तेजी से आईटीआर फाइल क‍िया जा रहा है. हर साल की तरह इस बार भी आईटीआर फाइल करने की आख‍िरी तारीख 31 जुलाई है. जब से आईटीआर फाइल‍िंग को ऑनलाइन क‍िया गया है, यह काम काफी आसान हो गया है. अब यह केवल जरूरी ही नहीं बल्‍क‍ि आपके ल‍िये कई तरह से फायदेमंद भी है. आइए जानते हैं आईटीआर फाइल करने के 10 फायदे-

1/10

ITR भरने का सबसे बड़ा फायदा यह है क‍ि आप सरकारी नियमों का पालन करते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपके ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है. इसमें जुर्माना या जेल दोनों शाम‍िल होते हैं. समय पर ITR फाइल करने से आप इस तरह की परेशानियों से बच सकते हैं.

2/10

टाइमली ITR फाइल करने से लोन या विदेश जाने के लिए वीजा मिलने में आसानी होती है. बैंकों की तरफ से लोन देते समय आपकी इनकम का पता लगाने के लिए ITR मांगा जाता है. वीजा के लिए भी ITR देने से आपकी आमदनी का पता लगाया जाता है और इससे वीजा मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

3/10

ITR आपकी इनकम और आर्थिक स्थिति की भरोसेमंद और ड‍िटेल्‍ड रिपोर्ट होती है. यही कारण है क‍ि ITR फाइल करना आपकी टैक्‍स र‍िलेट‍िड जिम्मेदारी के ल‍िए एक अहम दस्तावेज है. आप कुछ मामलों में पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर भी ITR का यूज कर सकते हैं. इसके जर‍िये आप आधार या किसी दूसरे सरकारी दस्तावेज के लिए आवेदन कर सकते हैं.

4/10

कई टैक्‍सपेयर्स को ज्‍यादा टैक्‍स कटौती या एडवांस टैक्स जमा होने के कारण रिफंड म‍िलना होता है. लेकिन रिफंड के लिए आपका आईटीआर (ITR) फाइल करना जरूरी होता है. समय पर ITR फाइल करने पर आपका ज्‍यादा जमा किया गया टैक्स समय से वापस हो जाता है.

5/10

आईटीआर फाइल करने से टैक्‍सपेयर्स को एक फाइनेंश‍ियल ईयर में हुए घो को अगले साल में कम करके दिखाने की छूट मिलती है. इस घाटे को भविष्य की कमाई से घटाया जा सकता है, जिससे टैक्स कम हो जाता है. यह प्‍लान‍िंग उनके ल‍िए बहुत फायदेमंद है जिनका शेयर मार्केट या दूसरे ब‍िजनेस में पैसा लगा हुआ है.

6/10

Income Tax की तरफ से उन लोगों और कंपनियों पर जुर्माना लगाया जाता है, जो अपना ITR दाखिल नहीं करते. अगर आप लास्‍ट डेट तक अपना ITR फाइल कर देते हैं तो इस तरह के पेनाल्‍टी से बच सकते हैं. इस तरह आप बिना कारण एक्‍सट्रा पैसा देने से बच जाते हैं.

7/10

लगातार इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने से आपकी क्रेडिट प्रोफाइल अच्‍छी रहती है. आपको लोन देने वाले बैंक या कंपन‍ियां ये देखती हैं क‍ि आपने पहले कभी टैक्स भरा है या नहीं. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज पर लोन मिलने में आसानी होती है.

8/10

सरकारी टेंडर लेने के ल‍िए कंपन‍ियों का ITR फाइल करना बहुत जरूरी होता है. सरकारी विभाग यह देखते हैं कि कंपनी की आर्थिक स्थिति कैसी है और वह टैक्स से जुड़े नियमों का पालन करती है या नहीं. यद‍ि कोई कंपनी नियमित रूप से अपना ITR फाइल करती है तो इससे यह पता चलता है कि उनकी फाइनेंश‍ियल स्थिति मजबूत है और वो सरकारी नियमों का पालन करती है.

9/10

कुछ खास तरह के इनवेस्‍टमेंट के तरीकों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की टैक्स कटौती और छूट म‍िलती है. यद‍ि आप इस तरह की योजनाओं में निवेश करते हैं तो आप इनका फायदा उठा सकते हैं. इससे आपका टैक्स कम हो जाता है. इन योजनाओं में आपको टैक्स में कटौती मिलती है या फिर जमा किए गए TDS में छूट वापस मिल जाती है. इसका दावा आप ITR भरते समय करते हैं.

10/10

ITR फाइल करने से आपको अपनी आर्थिक स्थिति का पता चलता है. इससे आप अपने पैसों की बेहतर योजना बनाकर इन्‍हें संभाल सकते हैं. ITR फाइल करते समय आप अपनी कमाई, खर्च और निवेश की समीक्षा कर सकते हैं. इससे आप भविष्य के लिए सही फाइनेंश‍ियल ड‍िसीजन ले सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़