Summer Warning: बढ़ती गर्मी का अलर्ट! PM ने की हाई लेवल मीटिंग, 5 पॉइंट में जानें कितनी है तैयारी
Advertisement
trendingNow11599126

Summer Warning: बढ़ती गर्मी का अलर्ट! PM ने की हाई लेवल मीटिंग, 5 पॉइंट में जानें कितनी है तैयारी

IMD Summer Alert: मौसम विभाग (IMD) इस साल भयंकर गर्मी होने का अनुमान जता चुका है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस संबंध में एक हाई लेवल मीटिंग की और अधिकारियों को खास निर्देश दिए. मौसम विभाग से आसान भाषा में मौसम पूर्वानुमान तैयार करने को कहा.

Summer Warning: बढ़ती गर्मी का अलर्ट! PM ने की हाई लेवल मीटिंग, 5 पॉइंट में जानें कितनी है तैयारी

Severe Summer Warning: बढ़ती गर्मी (Summer) को देखते हुए सरकार अलर्ट हो गई है. मौसम विभाग (IMD) ने भी इस साल देशभर में बहुत ज्यादा गर्मी होने की भविष्यवाणी की है. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ऐसे हालात से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की. पीएम मोदी ने अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को रबी फसलों पर प्रभाव, मानसून के पूवार्नुमान, मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर की तैयारी और गर्मी से संबंधित इमरजेंसी की तैयारी को लेकर जानकारी दी गई. 5 पॉइंट में समझिए कि आने वाले भयंकर गर्मी के मौसम के लिए सरकार कितनी तैयार है?

गर्मी के मौसम के लिए क्या है तैयारी?

- सूत्रों ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम (FCI) को प्रधानमंत्री मोदी ने प्रतिकूल मौसम के हालात में अनाज का सर्वोत्तम स्टोरेज करने के लिए कहा. पीएम नरेंद्र मोदी ने मौसम विभाग को दैनिक तौर पर मौसम पूवार्नुमान इस तरह से तैयार करने के लिए कहा जो आसान भाषा में समझा जा सके.

- हाई लेवल मीटिंग में सिंचाई जल आपूर्ति, पेयजल और चारा की निगरानी के लिए चल रही कोशिशों की भी समीक्षा की गई. प्रधानमंत्री को जरूरी चीजों की आपूर्ति की उपलब्धता और इमरजेंसी से जुड़ी राज्यों की तैयारियों और अस्पताल के इन्फ्रास्ट्रक्चर के बारे में जानकारी दी गई. पीएम मोदी को गर्मी से जुड़ी आपदाओं की तैयारी के बारे में भी बताया गया.

- पीएम मोदी ने कहा कि नागरिकों, मेडिकल प्रोफेशनल्स, नगरपालिका व पंचायत के अधिकारियों, डिजास्टर रिस्पॉन्स टीमों जैसे फायर ब्रिगेड आदि समेत अन्य टीमों के लिए अलग-अलग जागरूकता मटेरियल की तैयार की जानी चाहिए.

- इसके अलावा प्रधानमंत्री ने सभी हॉस्पिटल्स के डिटेल्ड फायर ऑडिट की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में फायर ब्रिगेड की तरफ से मॉक फायर ड्रिल होनी चाहिए.

- पीएम मोदी ने कहा कि जंगल की आग को रोकने के लिए कोऑर्डिनेटेड एफर्ट की जरूरत है. मीटिंग में इस बात पर भी चर्चा हुई कि जंगल की आग से निपटने के प्रयासों को सपोर्ट करने के लिए सिस्टमेटिक चेंज की जरूरत है.

(इनपुट- आईएएनएस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news