Ghaziabad Police Remedy: पुलिसकर्मी अनोखे तरीके से कोरोना को दे रहे मात, थाने में बनाया देसी स्टीम सिस्टम

देसी सिस्टम के तहत बड़े कुकर के अंदर पानी भर नीम के पत्ते और लौंग आदि डाल उसे गर्म कर लेते हैं. कुकर के ऊपर एक पाइप निकाला हुआ है, जिससे 3-4 पाइप जोड़ रखे हैं. उन पाइप के सामने पुलिसकर्मियों को खड़ा करके स्टीम दिलाई जाती है.

Ghaziabad Police Remedy: पुलिसकर्मी अनोखे तरीके से कोरोना को दे रहे मात, थाने में बनाया देसी स्टीम सिस्टम

गाजियाबाद: कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ने से आम नागरिकों के अलावा फ्रंट लाइन वर्कर्स भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में पुलिसकर्मियों ने कोरोना से बचाव के लिए देसी नुस्खों का इस्तेमाल कर भाप लेने का देसी इंतजाम किया है. गाजियाबाद पुलिस कर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए थाना सिहानी गेट के कोतवाल कृष्ण गोपाल शर्मा ने अनोखी पहल की है. इस पहल से थाने के पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाने का प्रयास हो रहा है.

थाने में देशी स्टीम सिस्टम

दरअसल थाने में देसी स्टीम सिस्टम लगाया गया है, जिसमें पीवीसी पाइप, घरेलू प्रेशर कुकर की मदद के जरिए पुलिसकर्मी आराम से भाप ले सकते हैं. इस स्टीम को कारगर बनाने के लिए कुकर में नीम, लौंग आदि सामग्री डाल दी जाती है, जिससे फेंफड़ों को काफी राहत मिलती है और इस तरह आयुर्वेद के सहारे कोरोना से बचाव भी किया जा रहा है.

इस तरह हुआ अविष्कार

सिहानी गेट के कोतवाल कृष्ण गोपाल ने बताया कि, 'हमने एक दो दिन पहले ही ये सिस्टम चालू किया है, क्योंकि थाने का स्टाफ 24 घंटे काम कर रहा है, ऐसे में घर जाने में डर लगता है कि कहीं हमारे परिवार को संक्रमण न हो जाए. घर पर भाप लेना संभव नहीं हो पा रहा था, इसके बाद हमने थाने में ही भाप लेने की व्यवस्था की.

इसके तहत कुकर के अंदर पानी भर नीम के पत्ते और लौंग आदि डाल उसे गर्म कर लेते हैं. वहीं हमने कुकर के ऊपर एक पाइप निकाला हुआ है, जिससे 3-4 पाइप जोड़ रखे हैं. उन पाइप के सामने हम पुलिसकर्मियों को खड़ा कर देते हैं, जिससे पुलिसकर्मी सीधे स्टीम ले सकें.'

STEAM NEWS

VIDEO भी देखें-

(फोटो साभार: IANS)

सेहत पर ध्यान देना जरूरी

कोतवाल ने कहा ऐसा करने से बहुत फाएदा मिल रहा है. सुबह और शाम एक घण्टा हर पुलिसकर्मी इस तरह स्टीम लेकर खुद की सेहत पर ध्यान दे रहे हैं. जहां एक तरफ इसका फायदा पुलिसकर्मी लेते हुए नजर आ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर थाने में आने वाले आम लोग भी इस सुविधा का फायदा उठा रहे हैं. गौरतलब है कि बीते एक साल में कोरोना से सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. अब इस पहल की तारीफ और चर्चा पूरे जिले में हो रही है. 

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.