Smallest Mandala Shikara: कश्मीरी बेटी ने दुनिया में बुलंद किया भारत का झंडा, खुद के नाम दर्ज किया ये अनोखा World Record
Advertisement
trendingNow11633187

Smallest Mandala Shikara: कश्मीरी बेटी ने दुनिया में बुलंद किया भारत का झंडा, खुद के नाम दर्ज किया ये अनोखा World Record

Kashmir Women Mahira Shah Made World Record: बचपन से ही चित्रकारी का शौक रखने वाली कश्मीर की बेटी माहिरा शाह मंडला कला की ओर आकर्षित हुईं और आज उनके नाम सबसे छोटा मंडला शिकारा बनाने का अनोखा विश्व रिकॉर्ड है.

फाइल फोटो

Mahira Shah smallest mandala art: कश्मीर की बेटी ने अपनी कला से पूरे देशभर का नाम ऊंचा कर दिया है. साउथ कश्मीर की रहने वाली माहिरा शाह ने मंडला कला में दुनिया का सबसे छोटा शिकारा बनाकर अपना नाम इंडियन बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स (Indian Books of World Records) में नाम दर्ज कराया है. इस कलाकृति को माहिरा ने एक A3 साइज के पेपर पर बनाया है जिसकी तारीफ हर कोई कर रहा है. माहिरा ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि मैं खाली समय में मंडला कला पर हाथ आजमाती थी. मेरे पति और ससुर ने देखा कि मुझमें कुछ प्रतिभा है और उन्होंने मुझे इसमें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

पति इनामुल हक को है पत्नी पर गर्व

माहिरा के पति इनामुल हक ने कहा कि उसने विश्व रिकॉर्ड तोड़ने या एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने के इरादे से काम किया. उसने शिकारा, चरखा और कांगड़ी जैसी कई मंडला कलाकृतियां बनाईं हैं. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने कलाकृति को स्वर्ण पदक के लिए नामांकित भी किया है. मुझे गर्व महसूस कराने के लिए मैं माहिरा का हमेशा आभारी रहूंगा. माहिरा के ससुर मुश्ताक अहमद शाह ने कहा कि जब उन्होंने अपनी बहू की प्रतिभा पर ध्यान दिया तो उन्होंने उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

माहिरा का रिकॉर्ड ईद से पहले का तोहफा

ससुर मुश्ताक अहमद शाह ने माहिरा की तारीफ करते हुए कहा कि उनके परिवार के लिए माहिरा का रिकॉर्ड ईद से पहले का तोहफा है. इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन से नाराजगी जाहिर की और कहा कि माहिरा उदास हैं क्योंकि प्रशासन से कोई भी उसके प्रयास की सराहना करने नहीं आया. उन्होंने आगे कहा कि यह सिर्फ मेरी उपलब्धि नहीं है, यह उपलब्धि पहलगाम, त्राल, पूरे कश्मीर और भारत के लिए है क्योंकि माहिरा ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

एस.एच. रजा ने बनाया लोकप्रिय

आपको बता दें कि मंडला एक प्राचीन भारतीय कला पद्धति है जिसमें जटिल डिजाइन में गोलाकार चित्रण शामिल हैं. कला के इस रूप को भारतीय कलाकार एस.एच. रजा (S.H. Raza) ने लोकप्रिय बनाया जिन्होंने मंडला कला के कई चित्र बनाए. इस कला को उन्होंने वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई.

(इनपुट: एजेंसी)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news