Lucknow में महिलाओं के लिए सेना का भर्ती कैंप, Physical Test पास करना प्राथमिकता
Advertisement

Lucknow में महिलाओं के लिए सेना का भर्ती कैंप, Physical Test पास करना प्राथमिकता

महिलाओं के लिए सेना में जाने का अच्छा मौका चल रहा है. लखनऊ में 22 जनवरी तक सेना का भर्ती कैंप चलेगा. अगर आप सेना में जाने का जज्बा रखती हैं तो ये मौका खास आपके लिए है.

फाइल फोटो.

लखनऊ: अगर आप महिला हैं और सेना में जाने की काबिलियत रखती हैं. तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है. भारतीय सेना ने लखनऊ में 5 दिन का भर्ती मेला शुरू किया है.  तो अगर आपको भी है रोजगार की तलाश  में मन में देश सेवा का जज्बा तो फिर ये मौका आपके लिए है.

  1. महिलाओं को सेना में जाने का अच्छा मौका
  2. लखनऊ में महिलाओं के लिए सेना का भर्ती कैंप
  3. लखनऊ में चल रही है सेना की भर्ती

सेना में भर्ती के लिए क्या हैं नियम 

नियमों के मुताबिक सेना में भर्ती होने के लिए सबसे पहले फिजिकल टेस्ट पास करना होगा. जो अभ्यर्थी फिजिकल टेस्ट पास कर लेंगी उन्हें सेना की तरफ से आगे की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी. 

SC के फैसले के बाद महिलाओं की भर्ती पर जोर

पिछले साल 17 फरवरी 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि स्थायी आयोग भारतीय सेना में सभी महिला अधिकारियों के लिए लागू होगा. इस फैसले का समर्थन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुले दिल से समर्थन किया था. अब सेना की कोशिश है कि सेना में महिला अधिकारियों की संख्या बढ़ाई जाए जिससे काबिलियत को सम्मान मिल सके.

ये भी पढ़ें: Railway Recruitment:10वीं पास के लिए Sarkari Naukri का मौका, 15 वर्ष के लोग भी कर सकते हैं आवेदन

कोरोना की वजह से रुकी हुई थी भर्ती

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अतिरिक्त महानिदेशक एडीजी भर्ती (ADG Recruiting) जनरल एन एस राजपुरोहित के मुताबिक मार्च 2020 से अक्टूबर 2020 तक कोरोना के चलते भर्ती अभियान रुका हुआ था जिसे नवंबर 2020 में फिर से शुरू किया गया और अब महिलाओं की भर्ती के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. 

Trending news