17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्‍पीकर होंगे वीरेंद्र कुमार, टीकमगढ़ से हैं BJP सांसद
Advertisement

17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्‍पीकर होंगे वीरेंद्र कुमार, टीकमगढ़ से हैं BJP सांसद

सफेद कुर्ता-पायजामा पहनने वाले वीरेंद्र कुमार आज भी स्कूटर से अपने लोकसभा क्षेत्र में लोगों को मिलने जाते हैं. उनकी यही सादगी उनकी पहचान बन गई है.

टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद हैं वीरेंद्र कुमार. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 के नवगठित होने वाली 17वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्‍पीकर के नाम पर मुहर लग गई है. 17वीं लोकसभा के लिए टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्‍पीकर नियुक्‍त किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री के रूप में शामिल हुए वीरेंद्र कुमार मध्य प्रदेश की ​टीकमगढ़ (एससी) लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं और प्रदेश में भाजपा का दलित चेहरा हैं.

सफेद कुर्ता-पायजामा पहनने वाले वीरेंद्र कुमार आज भी स्कूटर से अपने लोकसभा क्षेत्र में लोगों को मिलने जाते हैं. उनकी यही सादगी उनकी पहचान बन गई है. कई कार्यक्रमों में भी वह स्कूटर से ही पहुंचते हैं. बचपन से ही आरएसएस से जुड़े रहे वीरेंद्र कुमार टीकमगढ़ से लगातार छठी बार लोकसभा के लिए चुने गए.

बता दें कि प्रोटेम स्‍पीकर ही आम चुनाव के बाद संसद के निचले सदन की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हैं. किसी भी नई लोकसभा के गठन के समय सदन में सर्वाधिक समय गुजारने वाले और वरिष्‍ठ सदस्‍य को ही प्रोटेम स्‍पीकर नियुक्‍त किया जाता है. संसदीय कार्यों के मंत्रालय द्वारा सत्‍तारूढ़ दल प्रोटेम स्‍पीकर का नाम राष्‍ट्रपति को भेजता है. इसके बाद राष्‍ट्रपति उसकी नियुक्ति करते हैं.

देखें LIVE TV

वीरेन्द्र कुमार ने 1970 में जेपी आंदोलन में बेहद सक्रिय भूमिका निभाई थी. आपातकाल में मीसा के तहत वह 16 माह जेल में रहे. छात्रों के समक्ष पेश आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए उन्होंने अभियान चलाया और उनकी सहायता के लिए एक लाइब्रेरी भी खोली. कुमार गायों के संरक्षण के लिए मध्यप्रदेश के सागर शहर में बनाए गए गौसेवा संघ से जुड़े हैं और इसके सफल प्रबंधन के लिए उन्होंने सक्रिय भूमिका भी निभाई है.

राष्‍ट्रपति भवन में 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 57 सदस्‍यों के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में 24 कैबिनेट मंत्री शामिल हैं. 9 स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍य मंत्री हैं. वहीं 24 राज्‍यमंत्र‍ियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है. इसके बाद सभी को मंत्रालय और विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है.

Trending news