विंध्याचल मण्डल को CM योगी ने दी सौगात, 'हर घर नल' योजना के लिए 6000 करोड़ का ऐलान
Advertisement
trendingNow1744988

विंध्याचल मण्डल को CM योगी ने दी सौगात, 'हर घर नल' योजना के लिए 6000 करोड़ का ऐलान

इस योजना के लिए 06 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. इसके तहत स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकास कार्यों की समीक्षा करते सीएम योगी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विंध्याचल मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि विन्ध्य क्षेत्र ‘हर घर नल’ योजना के लिए चयनित है. इस योजना के लिए 6 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. इसके तहत स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी.

इसके अलावा सीएम ने मीरजापुर के आईटी इंजीनियरिंग कॉलेज तथा राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही विंध्याचल मण्डल में विकास और रोजगार के लिए पर्यटन विकास की योजनाओं पर विशेष ध्यान देने और जल्द से जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश भी जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें:- लद्दाख में भारतीय सेना ने दिखाया पराक्रम, पैंगोंग में अहम चोटियों पर कब्जा जमाया

सीएम योगी ने विंध्याचल में अष्टभुजा और काली खोह में रोप-वे तक पहुंच मार्ग एवं पेयजल आदि की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी जारी किए हैं. साथ ही जनपद भदोही में एक्सपो मार्ट के संचालन की कार्य योजना बनाकर कालीन निर्यात को बढ़ावा देने के फैसले पर भी मुहर लगाई है. उन्होंने कहा कि जनपद भदोही में वेटनरी कॉलेज के निर्माण की कार्यवाही तेज की जाए और इसके साथ ही औराई चीनी मिल में बायो फ्यूल उत्पादन की कार्ययोजना बनायी जाए. 

सीएम योगी ने कहा कि जनपद सोनभद्र में आईएचएसडीपी योजना के तहत आवास निर्माण में लाभार्थी अंश उपलब्ध कराने में असमर्थ लाभार्थियों के लिए धनराशि की व्यवस्था सीएसआर आदि से करायी जाए. जनपद सोनभद्र में एयरपोर्ट का निर्माण विकास के लिए आवश्यक आकांक्षात्मक जनपद सोनभद्र में अच्छे विकास कार्य हुए हैं, विकास कार्यों में और गति लायी जाए. 

ये भी पढ़ें:-भारतीय वायुसेना में राफेल की एंट्री से धोनी उत्साहित, ट्विटर पर जताई खुशी

उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक विकास कार्य के लिए क्षेत्र में नोडल अधिकारी तैनात करने के भी निर्देश दिए, जो समयबद्ध ढंग से निर्माण कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में समीक्षाएं करेंगे. जिससे कार्य शीघ्र पूर्ण होगा. उन्होंने कहा कि किसानों को उर्वरकों सहित कृषि सम्बन्धी अन्य समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए सम्बन्धित विभाग कार्ययोजना बनाकर लागू करें. उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तथा (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों के लिए जवाबदेही तय किए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन, नारी गरिमा तथा स्वस्थ भारत मिशन का आधार है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासों के आवंटन के सम्बन्ध में स्थानीय स्तर पर निर्णय लिया जाए. ग्राम सचिवालय, सामुदायिक शौचालय के निर्माण कार्य प्राथमिकता के साथ कराए जाए. आवासीय योजनाओं की किश्तों को समय से जारी किया जाए. राजस्व में वृद्धि के सम्बन्ध में समयबद्ध समीक्षा की जाए. राहत आयुक्त द्वारा वर्तमान तकनीकी के आधार पर आकाशीय बिजली की घटना से 05-06 घण्टे पूर्व घटना के सम्बन्ध में अलर्ट जारी किए जाते हैं. उन्होंने जिला प्रशासन को राहत आयुक्त के साथ समन्वय बनाकर स्थानीय स्तर पर आकाशीय बिजली के सम्बन्ध में अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें:- जानें कंगना के खार के उस फ्लैट के बारे में जिस पर लटक रही BMC की कार्रवाई की तलवार

कोविड-19 के प्रति सतर्कता व बचाव करते हुए विकास योजनाओं को तेज गति से आगे बढ़ाने की जरूरत है, जिससे आम आदमी के जीवन में खुशहाली और प्रगति लायी जा सके. उन्होंने केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य, नागरिक विमानन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी की सांसद निधि से जनपद सोनभद्र में कराए जाने वाले कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराते हुए लोकार्पण कराए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि यह लोकार्पण केन्द्रीय राज्य मंत्री से संवाद करते हुए वर्चुअल माध्यम से कराया जाए. जनपद सोनभद्र में एयरपोर्ट का निर्माण विकास के लिए आवश्यक है. यह जनपद आकांक्षात्मक जनपद है. इसमें अच्छे विकास कार्य हुए हैं. विकास कार्यों में और गति लायी जाए.

वहीं जनपद स्तर के मामले तथा शासन से जुड़े प्रकरणों का शासन स्तर पर समयबद्ध ढंग से निस्तारण किया जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी पटल पर 03 दिन से अधिक पत्रावली लम्बित न रहे. विभागीय मुख्यालय सहित अधीनस्थ कार्यालयों में पत्रावलियां 7 दिन से अधिक लम्बित न रहे. उन्होंने कहा कि जनपद मीरजापुर और सोनभद्र में जीएसटी संग्रह में बेहतर है. यह योगदान महत्वपूर्ण है.

जिलाधिकारी, मीरजापुर ने सीएम को अवगत कराया कि जनपद में 10 से 50 करोड़ रुपए के मध्य की लागत की 12 परियोजनाएं संचालित हैं. हर घर नल योजना के तहत 05 विकास खण्डों का सर्वे कार्य पूर्ण हो चुका है. जिलाधिकारी, भदोही ने बताया कि जनपद में 10 से 50 करोड़ रुपए की लागत की 03 योजनाओं पर कार्य चल रहा है. जिलाधिकारी सोनभद्र ने कहा कि जनपद में 10 से 50 करोड़ रुपए की लागत की 13 परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं.

VIDEO

Trending news