China भारत में चला रहा 1,000 करोड़ रुपये का हवाला रैकेट, Pakistan भी ऐसे कर रहा मदद
Advertisement

China भारत में चला रहा 1,000 करोड़ रुपये का हवाला रैकेट, Pakistan भी ऐसे कर रहा मदद

गौरतलब है कि पकड़े गए चीनी जासूसों से केंद्रीय जांच एजेंसियों की पूछताछ और इनकम टैक्स की छापेमारी के बाद भारत (India) में चीन (China) के हवाला रैकेट का पता चला है. भारत (India) में काम कर रही कई चीनी कंपनियां के पिपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) से जुड़ी हुई हैं.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच एजेंसियों की रिपोर्ट से ये खुलासा हुआ है कि चीनी नागरिक देश में 1,000 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट में शामिल हैं और पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) भारत (India) में इन चीनी एजेंटों की मदद कर रही है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों पकड़े गए चीनी जासूसों से केंद्रीय जांच एजेंसियों की पूछताछ और इनकम टैक्स की छापेमारी के बाद भारत (India) में चीन (China) के हवाला रैकेट का पता चला है. भारत (India) में काम कर रही कई चीनी कंपनियां के पिपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) से जुड़ी हुई हैं.

आपको बता दें कि गिरफ्तार चीन (China) के नागरिक चार्ली पेंग से पूछताछ से जहां भारत (India) में 1,000 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट के बारे में जानकारी मिली है, वहीं पाकिस्तान (Pakistan) की जासूसी एजेंसी आईएसआई (ISI) और चीनी एजेंटों के बीच सांठगांठ की भी जानकारी मिली है.

ये भी पढ़ें- ये हैं Social Media पर सबसे ज्यादा मशहूर Top 10 Indians, देखिए PICS

इनकम टैक्स को इस बात की जानकारी मिली थी कि देश में हवाला के जरिए करोड़ों का कारोबार हो रहा है और इसमें चीन (China) के नागरिक भी शामिल हैं. इसी जानकारी के आधार पर इनकम टैक्स ने दिल्ली, गाजियाबाद और गुरुग्राम में रिटेल शॉप, बैंक अधिकारी, चार्टर्ड अकांउटेंट और व्यापारियों के 24 ठिकानों पर ये छापेमारी की.

इस छापेमारी में पता चला कि चीन (China) के लोग भारत (India) में बैंक अधिकारियों, चार्टेड अकाउंटेंट के साथ मिलकर हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) का कारोबार चला रहे हैं. इन चीनी नागरिकों के कहने पर फर्जी कंपनियां बनाई गईं और 40 बैंक अकाउंट खोले गए. जिसके जरिए 1,000 करोड़ रुपये का हवाला का कारोबार किया गया. इन फर्जी कंपनियों के जरिए 1,00 करोड़ रुपये निकाले गए और फिर उनसे देशभर में रिटेल शोरूम खोले गए.

इनकम टैक्स की इस छापेमारी में बैंक अधिकारियों और चार्टेड अकाउंटेंट की मिलीभगत का भी खुलासा हुआ है, इसके अलावा दस्तावेज भी बरामद हुए हैं. हांगकांग और अमेरिकी डॉलर के जरिए हवाला के कारोबार का भी पता चला है.

ये भी पढ़ें- United Arab Emirates की खास बातें, जो हर भारतीय के लिए जाननी हैं जरूरी

हवाला का ये कारोबार शेल कंपनियों और मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के जरिए किया जा रहा है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी के दौरान पकड़े गए चीन (China) के जासूस के पास से 40 बैंक अकाउंट की जानकारी सामने आई थी, इन बैंक अकाउंट के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) का कारोबार किया जा रहा था. 

सूत्रों के मुताबिक, चीन (China) के इस हवाला रैकेट में पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) भी साथ दे रही है. जांच एजेंसियों के मुताबिक, गिरफ्तार किया गया चीनी नागरिक चार्ली पैंग चीन (China) के लिए जासूसी कर रहा था. वह दिल्ली समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में निर्वासित तिब्बतियों से घुल-मिलकर उनके ठिकानों का पता लगा रहा था और इसकी जानकारी चीन (China) की खुफिया एजेंसी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी (MSS) को भेज रहा था.

भारत (India) में जासूसी का जाल फैलाने के अलावा चीन (China) हमारी अर्थव्यवस्था में भी सेंध लगाना चाहता था. चीन (China) के एजेंट के इस अवैध धंधे से भारतीय अर्थव्यवस्था पर बड़ी चोट हो रही थी. वह हर रोज तीन करोड़ से ज्यादा रुपये चीन (China) भेजता था.

LIVE TV

Trending news