close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

370 हटने के बाद J-K में पहली बार होने जा रहे BDC चुनाव, सरपंच बोले- 70 साल बाद सपना पूरा हुआ

अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में पहले बीडीसी चुनावों (election) की घोषणा हो चुकी है. प्रदेश में 24 अक्टूबर को ब्लॉक डवलपमेंट काउंसिल (block development council) के चुनाव होंगे.

370 हटने के बाद J-K में पहली बार होने जा रहे BDC चुनाव, सरपंच बोले- 70 साल बाद सपना पूरा हुआ
जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Election Officer) शैलेन्द्र कुमार

श्रीनगर: अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में पहले बीडीसी चुनावों (election) की घोषणा हो चुकी है. प्रदेश में 24 अक्टूबर को ब्लॉक डवलपमेंट काउंसिल (block development council) के चुनाव होंगे. गांवों के विकास (development) के लिए 26,629 सरपंच बीडीसी (BDC) का चुनाव करेंगे. बताया जा रहा है कि चुनावों का परिणाम (election result) भी वोटिंग वाले दिन ही सामने आ जाएगा. श्रीनगर (Srinagar) में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) के दौरान राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Election Officer) शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि 24 अक्टूबर को ही वोटिंग (voting) और गिनती (counting) दोनों होगी. हालांकि ये चुनाव कुल 316 पदों में से 310 पदों के लिए ही होंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Election Officer) ने आगे कहा, "पुलवामा (Pulwama) और श्रीनगर (Srinagar) में अभी चुनाव (election) नहीं होंगे, क्योंकि वहां सरपंच चुने नहीं गए. और चार जगह महिलाओं की सीट हैं जहां कोई महिला खड़ी नहीं हुई थी. इन चुनावों में एससी (SC) और एसटी (ST) के लिए आरक्षण है. महिलाओं के लिए भी आरक्षण है. पोलिंग स्टेशन (Polling Station) सभी ब्लॉक में होंगे. राज्य में कुल 26629 इलेक्टर्स (electors) हैं. हर प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार (Election campaign) में ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये खर्च कर सकता है. हर गंभीर चीज की वीडियोग्राफी (Videography) होगी. चुनाव और गणना (counting) एक ही दिन होगी और 5 नवंबर तक प्रक्रिया को खत्म कर दिया जाएगा. हमारे पास सुरक्षा (security) के पूरे प्रबंध हैं. प्रत्याशी को भी सुरक्षा देंगे. पोलिंग स्टेशन को भी सुरक्षा देंगे."

देखें लाइव टीवी

जम्मू कश्मीर बीजेपी (BJP) के मुख्य प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने जी मीडिया (Zee Media) से कहा, "जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार BDC के चुनाव करवाए जा रहे हैं. 3300 चुने हुए पंच और सरपंच 115 ब्लॉक डेवलपमेंट कौंसिल बनाएंगे. इस कौंसिल का मकसद गांव का विकास है. ये PM मोदी के सपनों को साकार करने की दिशा में कदम है. इसमें केंद्र द्वारा भेजी गई धनराशि सीधा BDC में आएगी. ये नए कश्मीर (Kashmir) के निर्माण की शरुआत है. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में ग्रामीण विकास और पंचायत राज की सचिव शीतल नंदा ने जी मीडिया (Zee Media) को बताया, "आज से चुनावी प्रक्रिया की शुरुआत होगी और 9 अक्टूबर को नोटिफिकेशन आएगा, सब कुछ ठीक रहा तो 20 अक्टूबर को चुनाव होंगे."

यह वीडियो भी देखें:

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) के खत्म होने के बाद जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा पंचायती राज को जमीनी स्तर पर मजबूत करने के लिए ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) चुनाव (BDC election) के संकेत मिलने के बाद पंच सरपंचो में काफी खुशी है. जी मीडिया (Zee Media) ने सीमावर्ती पुंछ (Punch) जिले की तहसील मंडी के पंच और सरपंचों से बात की. पंच और सरपंच ने खुशी जाहिर करते हुए केंद्र सरकार (central government) का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारा 70 साल के बाद सपना पूरा हुआ. हम पिछले 70 सालों से इस दिन का इंतजार कर रहे थे. अब हमारे गांव की डवलपमेंट (Development) भी शहर की तरह होगी.