महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर चुनाव: BJP ने उतारा अपना उम्मीदवार, सीक्रेट बैलेट से वोटिंग की मांग की

बीजेपी ने किशन कथोर को स्पीकर पद के उम्मीदवार के तौर पर चुना है. 

महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर चुनाव: BJP ने उतारा अपना उम्मीदवार, सीक्रेट बैलेट से वोटिंग की मांग की
बीजेपी ने आरोप लगाया है कि शपथ ग्रहण समारोह में नियमों की अनदेखी की गई है. (फोटो साभार - ANI)

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति में नई लड़ाई की भूमिका तैयार हो गई है. बीजेपी (BJP) विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. इसी के साथ यह मांग की है कि विधानसभा अध्यक्ष की वोटिंग सीक्रेट बैलेट से हो. विधनसभा अध्यक्ष के लिए रविवार को चुनाव होना है. 

बीजेपी नेता चंद्रकांत पाटिल ने सरकार पर नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया. पाटिल ने कहा, उन्होंने (महा विकास अघाड़ी) ने प्रोटेम स्पीकर बदल दिया. कालीदास कोलांबकर के बदले दिलीप वल्से पाटिल को स्पीकर बना दिया गया जो कि कानूनी रूप से गलत है.' उन्होंने कहा कि शपथग्रहण समारोह भी नियमों के मुताबिक नहीं हुआ. हमने राज्यपाल को याचिका दी है और सुप्रीम कोर्ट तक भी जा सकते हैं. 

चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि किशन कथोरे बीजेपी की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार होंगे. विधनसभा अध्यक्ष के लिए रविवार को चुनाव होना है. 

बता दें उद्धव सरकार के बहुमत साबित करने, नए अध्यक्ष के चुनाव, विरोधी पक्ष नेता की घोषणा और राज्यपाल के अभिभाषण के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के दो दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है. 

बता दें उद्धव सरकार की शनिवार को पहली परीक्षा है. शनिवार दोपहर दो बजे उद्धव सरकार को अपना बहुमत साबित करना है. शिवसेना(Shiv Sena) -एनसीपी (NCP)-कांग्रेस (congress) वाली सत्तारूढ़ 'महा विकास अघाड़ी' का दावा है कि उसके पास 170 विधायकों का दावा है.  महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा मे बहुमत का आँकडा 145 है. 

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.