मराठा आरक्षण पर बोलीं पंकजा मुंडे, 'मैं इस मुद्दे पर निर्णय में देरी नहीं करती'

मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा के एक दिन बाद नवी मुंबई में एहतियात के तौर पर गुरुवार को इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं.

मराठा आरक्षण पर बोलीं पंकजा मुंडे, 'मैं इस मुद्दे पर निर्णय में देरी नहीं करती'
महाराष्ट्र सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री है पंकजा मुंडे (फाइल फोटो)

मुम्बईः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर मराठा आरक्षण के मुद्दे को लेकर निशाना साधते हुए उनकी कैबिनेट सहयोगी पंकजा मुंडे ने गुरुवार को कहा कि यदि वह प्रभारी होती तो वह निर्णय लेने में विलंब नहीं करतीं. मुंडे ने बीड जिले के पारली में मराठा प्रदर्शनकारियों से कहा , ‘‘ मराठा आरक्षण की फाइल यदि मेरी मेज पर होती , मैं उसे एक पल के लिए भी विलंबित नहीं करती. इस मुद्दे पर इसलिए देरी हो रही है क्योंकि यह उच्च न्यायालय में लंबित है. ’’ भाजपा नेता एवं ग्रामीण विकास मंत्री मुंडे ने प्रदर्शनकारियों से कहा कि वह उन्हें सुनने के लिए आयी हैं और वह उन्हें कोई समझौता करने के लिए नहीं कहेंगी. ’’ 

मुंडे की ओर से फडणवीस पर यह अप्रत्यक्ष निशाना ऐसे समय आया है जब शिवसेना सांसद संजय राउत ने दावा किया है कि कल (बुधवार को) मराठा आंदोलन हिंसक होने के बाद ‘‘ भाजपा के भीतर ’’ मुख्यमंत्री को बदलने की बात हो रही है. 

 

मराठा आरक्षण आंदोलन : नवी मुंबई में इंटरनेट सेवाएं बंद
मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा के एक दिन बाद नवी मुंबई में एहतियात के तौर पर आज इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं. पुलिस ने कहा कि सेवाओं को आज सुबह बंद कर दिया गया ताकि सोशल मीडिया तथा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अफवाहों को रोका जा सके. नवी मुंबई के कोपर खैरने और कलमबोली में कल प्रदर्शनकारियों के पथराव में करीब 20 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए थे जिनमें आठ अधिकारी भी शामिल हैं.

फडणवीस को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में नहीं बदला जायेगा-शिवसेना नेता
शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत के मराठा आंदोलन को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस को बदले जाने के लिए भाजपा के भीतर बात होने संबंधी बयान दिये जाने के एक दिन बाद उनकी पार्टी के नेता मनोहर जोशी ने आज कहा कि इस तरह की कोई संभावना नहीं है. पूर्व मुख्यमंत्री जोशी ने कहा कि फडणवीस मराठा आंदोलन से निपटने में ‘‘ विफल ’’ रहे है. उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों के साथ व्यापक वार्ता ही इस मुद्दे से निपटने का एकमात्र रास्ता है.

फडणवीस को बदले जाने के बारे में पूछे जाने पर शिवसेना के नेता ने कहा ,‘‘ नहीं ’’ . राउत ने कल कहा था कि पिछले दो दिनों से आंदोलन के हिंसक होने के मद्देनजर फडणवीस को बदले जाने के लिए ‘‘ भाजपा के भीतर ही बात ’’ हो रही है. फडणवीस को बदले जाने संबंधी अफवाहों के बारे में पूछे जाने पर महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख अशोक चव्हान ने कहा ,‘‘ कांग्रेस भाजपा के आंतरिक मुद्दों को लेकर चिंतित नहीं है. राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है और भाजपा नीत राज्य सरकार और फडणवीस इसके लिए जिम्मेदार हैं. ’’ 

उन्होंने कहा ,‘‘ हम चाहते हैं कि बदले जाने से पहले फडणवीस इस्तीफा दे दें. ’’ महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने भी फडणवीस नीत राज्य सरकार पर निशाना साधा और भाजपा - शिवसेना गठबंधन सरकार से कहा कि यदि वह मराठा आरक्षण वादे को पूरा करने में असमर्थ है तो सरकार से बाहर हो जायें. 

(इनपुट भाषा)