दिवाली तोहफा! इस राज्य ने घटाए प्रॉपर्टी टैक्स, आपको मिलेगा फायदा
Advertisement

दिवाली तोहफा! इस राज्य ने घटाए प्रॉपर्टी टैक्स, आपको मिलेगा फायदा

तेलंगाना सरकार ने शनिवार (14 नवंबर) यानी दिवाली के दिन राज्य के लोगों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, राज्य सरकार ने हैदराबाद और राज्य की 140 जगहों में 50 प्रतिशत घरेलू संपत्ति कर ( (property tax) में छूट देने का ऐलान किया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः तेलंगाना सरकार ने शनिवार (14 नवंबर) यानी दिवाली के दिन राज्य के लोगों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, राज्य सरकार ने हैदराबाद और राज्य की 140 जगहों में 50 प्रतिशत घरेलू संपत्ति कर ( (property tax) में छूट देने का ऐलान किया है.  राज्य सरकार ने यह घोषणा 14 नवंबर को दिवाली उपहार के रूप में की है. मालूम हो कि इन दिनों लोग कोरोना वायरस महामारी के कारण तमाम वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं लिहाजा सरकार ने अब संपत्ति कर में छूट की पेशकश की है.

  1. तेलंगाना सरकार ने राज्य के लोगों को दिया दिवाली तोहफा
  2. संपत्ति कर में दी 50 फीसदी की छूट
  3. संपत्ति कर में 50 प्रतिशत छूट से  31.4 लाख परिवार को मिलेगा फायदा

15,000 और 10,000 रुपए के प्रोपर्टी टैक्स में छूट
तेलंगाना के मंत्री तारका रामा राव ने कहा, ''हमने राज्य के लोगों को राहत देने के लिए दिवाली उपहार के रूप के तौर पर संपत्ति कर (property tax) में छूट देने का फैसला किया है.' राज्य सरकार की ओर से घोषित की गए टैक्स माफी योजना (tax waiver plan) के बाद से उन सभी घरेलू परिवार जो लाभ मिलेगा जो कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (Greater Hyderabad Municipal Corporation) सीमा के लिए 15,000 रुपये तक के संपत्ति कर का भुगतान करते हैं. उन्हें इसमें अब 50 फीसदी कम कर देना होगा. GHMC के लिए 15,000 रुपये के संपत्ति कर 50 फीसदी छूट के अलावा अन्य शहरों में 10,000 रुपये संपत्ति कर देने वालों को भी 50 प्रतिशत कम कर का भुगतान करना होगा. ऐसे में राज्य की सीमा में रह रहे लोगों को बड़ा फायदा होगा. 

ये भी पढ़ें-Gold खरीदने पर नहीं होगी ठगी की चिंता, ये नियम जल्द होने वाला है लागू

हैदराबाद में 13.7 लाख परिवारों को मिलेगा छूट का लाभ
संपत्ति कर में छूट मिलने से हैदराबाद में 13.7 लाख परिवारों को लाभ होगा, राज्य सरकार पर 196.4 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. इस संबंध में मंत्री केटी रामाराव (केटीआर) ने कहा कि दीपावली उपहार के रूप में तेलंगाना के लोगों को 2020-21 के लिए संपत्ति कर में राहत देने का निर्णय लिया गया है. सरकार के इस फैसले से जीएचएमसी में 13.72 लाख और प्रदेश के अन्य शहरों के 17.68 लाख लोग लाभान्वित होंगे. 

इस साल 100 % भुगतान करने वालों को अगले साल मिलेगा फायदा
राज्य में, इस दिवाली पर प्रॉपर्टी टैक्स बोनस के साथ 31.4 लाख परिवार लाभान्वित होंगे, जिसकी राशि 326.4 करोड़ रुपये होगी. इस तरह पूरे तेलंगाना में 31.40 लाख लोग इस छूटा का फायदा उठा सकेंगे. राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K. Chandrasekhar Rao) ने इस घोषणा के साथ यह भी स्पष्ट किया है कि अब तक जिन लोगों ने संपत्ति कर का पूरा यानी 100  फीसदी किया है उन्हें अगले साल छूट दी जाएगी.  सीएम राव ने कहा, "हमें उम्मीद है कि इस घोषणा को सुन लोग इस दिवाली के दिन खुश रहेंगे." सीएम ने कहा कि कोरोना काल में तमाम जरूरतमंग लोगों को मदद पहुंचाने को लेकर भी चर्चा की गई है क्योंकि इस साल कोई भी सामान्य स्थिति में नहीं हैं.

Video-

Trending news