गाजीपुर लैंडफिल साइट को लेकर गौतम गंभीर ने साधा निशाना, CM केजरीवाल को लेकर कही ये बात
Advertisement
trendingNow1745648

गाजीपुर लैंडफिल साइट को लेकर गौतम गंभीर ने साधा निशाना, CM केजरीवाल को लेकर कही ये बात

 गाजीपुर में कचरे के पहाड़ को साफ करने की कवायद तेज हो गई है. आज गाजीपुर लैंडफिल साइट पर बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने 4 और ट्रोमिल मशीनों का उद्घाटन किया.

गाजीपुर लैंडफिल साइट को लेकर गौतम गंभीर ने साधा निशाना, CM केजरीवाल को लेकर कही ये बात

नई दिल्ली: गाजीपुर में कचरे के पहाड़ को साफ करने की कवायद तेज हो गई है. आज गाजीपुर लैंडफिल साइट पर बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने 4 और ट्रोमिल मशीनों का उद्घाटन किया. इससे पहले 8 मशीनें पहले ही इस कचरे के पहाड़ को साफ करने में जुटी थीं और अब 4 और मशीनों की मदद से इस काम में और तेजी लाई जा रही है.

दिल्ली की गाजीपुर लैंडफिल साइट जिसकी ऊंचाई पिछले साल ताजमहल से भी ज्यादा ऊंची हो गई थी. उसको साफ करने के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने पिछले साल सितंबर के महीने में ट्रोमिल मशीनें लगवाई थीं. अब तक 8 ट्रोमिल मशीन यहां लगातार कचरा साफ कर रही थी जिससे एक साल से भी कम समय मे 40 फीट तक कचरे के पहाड़ की ऊंचाई को कम किया गया. आज बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने 4 और ट्रोमिल मशीनों का उद्घाटन किया है जिससे काम में और तेजी आएगी.

'40 फीट कूड़ा खत्म किया है'
सांसद गौतम गंभीर ने कहा, 'ये 30 से 40 साल पुराना कूड़ा है, जैसे हमने 40 फीट कूड़ा खत्म किया है. 6 साल में दिल्ली के मुख्यमंत्री एक बार भी यहां नहीं आए और पिछले डेढ़ साल में मैं 8वीं बार यहां आ रहा हूं. दिल्ली के सीएम खुद को दिल्ली का मसीहा बोलते हैं. ये उनकी भी जिम्मेदारी है. अब दिल्ली की जनता को तय करना है कि उन्हें प्रचार वाली सरकार चाहिए या काम करने वाली.' 

गंभीर ने आगे कहा, 'ये ट्रोमिल मशीन एक बड़ी छलनी की तरह काम करती हैं जिसमें इस कचरे को अलग किया जाता है. इसमें लकड़ी, पॉलीथिन, कपड़ा आदि आरडीएफ वेस्ट में जाते हैं जो आगे जाकर वेस्ट तो एनर्जी प्लांट में जाते हैं और गीले कचरे से मिट्टी बनाई जाती है. इस मिट्टी में सभी न्यूट्रिएंट होते हैं जिसका फार्मिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 4 नई मशीनों की मदद से हम पहले के मुकाबले दोगुना कचरा प्रोसेस कर पाएंगे. अगर इसी तरह से काम चलता रहा तो 4 से 5 साल में ग्रीन एरिया तक कचरा साफ हो जाएगा.'

ये भी देखें-

Trending news