सवालों के घेरे में महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री की डिग्री, फर्जी होने का लगा आरोप
Advertisement

सवालों के घेरे में महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री की डिग्री, फर्जी होने का लगा आरोप

एक आरटीआई कार्यकर्ता अभिषेक हरिदास ने मंत्री की डिग्री फर्जी होने का आरोप लगाया है. 

महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत. (फाइल फोटो)

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के ठाकरे सरकार के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Uday Samant) की डिग्री पर सवाल उठ रहे हैं. सामंत ने पुणे की ज्ञानेश्वरी यूनिवर्सिटी से ऑटोमोबाइल में डिप्लोमा की डिग्री ली है. लेकिन इस यूनिवर्सिटी को सरकारी मान्यता प्राप्त नहीं है. ऐसे में उदय सांमत की डिग्री पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं. उदय सामंत ने चुनावी हलफनामे में अपनी डिग्री के बारे में जिक्र किया था. एक आरटीआई कार्यकर्ता अभिषेक हरिदास ने मंत्री की डिग्री फर्जी होने का आरोप लगाया है. 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फडणवीस सरकार में शिक्षा मंत्री रहे विनोद तावड़े ने भी ज्ञानेश्वरी यूनिवर्सिटी से ही इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. पूर्व शिक्षा मंत्री तावड़े की डिग्री पर सवाल उठाते हुए एनसीपी और कांग्रेस ने इस्तीफे की मांग की थी. 

हालांकि उदय सामंत ने फर्जी डिग्री के आरोपों को सिरे से नकार दिया है. उन्होंने कहा कि जो सर्टिफिकेट मुझे मिला है वह इस शिक्षा संस्थान में प्रैक्टिकल ज्ञान पर आधरित अध्ययन के लिए दिया जाता है. उन्होंने कहा कि मैंने इस डिग्री का इस्तेमाकल किसी सरकारी संस्था में नहीं किया है. ऐसे में डिग्री को फर्जी बताना गलत है. 

उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि एक कमेटी बनान कर मेरी और विनोद तावड़े की डिग्री की जांच की जाए.

वहीं महाराष्ट्र विधानपरिषद के नेता विपक्ष प्रवीण दरेकर ने कहा कि  इस मामले में विस्तृत जांच होनी चाहिए. साथ ही ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी की सच्चाई जनता के समाने आनी चाहिए.

Trending news