दया याचिका के जल्दी निपटारे के लिए SC ने केंद्र से मांगा जवाब, तय की जाएगी समय सीमा

सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि सुनवाई सिर्फ इस बिंदु पर होगी कि गृह मंत्रालय किस तरह से और किस समय सीमा में राष्ट्रपति को दया याचिका भेजेगा.

दया याचिका के जल्दी निपटारे के लिए SC ने केंद्र से मांगा जवाब, तय की जाएगी समय सीमा
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फांसी के मामलों में राष्ट्रपति को भेजी जानी वाली दया याचिकाओं के जल्द निपटारे की प्रक्रिया बनाए जाने के मसले पर दाखिल याचिका पर नोटिस जारी करके केंद्र सरकार से जवाब मांगा है.

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि सुनवाई सिर्फ इस बिंदु पर होगी कि गृह मंत्रालय किस तरह से और किस समय सीमा में राष्ट्रपति को दया याचिका भेजेगा.

याचिकाकर्ता शिव कुमार त्रिपाठी ने सुप्रीम कोर्ट में दया याचिकाओं के जल्दी समाधान के लिए याचिका दाखिल की है. याचिका में मांग की गई है कि केंद्र सरकार दया याचिकाओं के लिए निश्चित प्रक्रिया, नियम और गाइडलाइन बनाए. इसके अलावा राष्ट्रपति को दया याचिका भेजने के लिए समय सीमा भी तय की जाए, जिससे मामले को लटकाया ना जा सके.

ये भी पढ़ें- आम्रपाली केस: SC में जेपी मॉर्गन इंडिया की प्रॉपर्टी को अटैच करने पर ED की कार्रवाई का विरोध

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.