सुषमा स्वराज का निधन: 2016 में हुआ था किडनी ट्रांसप्लांट, डायबिटीज से भी थीं परेशान

इससे पहले वर्ष 2016 में सुषमा स्वराज को किडनी खराब होने के कारण एम्स में भर्ती कराया गया था.

सुषमा स्वराज का निधन: 2016 में हुआ था किडनी ट्रांसप्लांट, डायबिटीज से भी थीं परेशान
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद से ही सुषमा स्वराज की राजनीति में सक्रियता धीरे-धीरे कम होती गई.

नई दिल्ली: 2014 से 2019 तक मोदी सरकार में विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार को 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. सुषमा स्वराज को मंगलवार रात को दिल का दौरा पड़ने पर दिल्ली के एम्स (AIIMS) में भर्ती कराया गया था. एम्स पहुंचने के कुछ देर बाद ही डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. सुषमा स्वराज ने 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था. स्वराज ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से मना कर दिया था. वह काफी लंबे समय से बीमार चल रही थीं.

इससे पहले वर्ष 2016 में सुषमा स्वराज को किडनी खराब होने के कारण एम्स में भर्ती कराया गया था. वह डायबिटीज की बीमारी से भी पीड़ित थीं. डायबिटीज की बीमारी ने उन्हें लंबे समय से घेर रखा था. वह करीब 20 वर्षों से ज्यादा से इस बीमारी से जूझ रही थीं. वहीं, दिसंबर, 2016 में सुषमा का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद से ही सुषमा स्वराज की राजनीति में सक्रियता धीरे-धीरे कम होती गई. इसी के चलते सुषमा स्वराज ने 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था.

 

 

सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1953 को हुआ था. वह बीजेपी की वरिष्ठ नेता होने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट की पूर्व वकील भी थीं. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद सुषमा स्वराज दूसरी महिला थीं, जिन्होंने विदेश मंत्रालय संभाला था. मात्र 25 वर्ष की उम्र में 1977 में वह पहली बार केंद्रीय कैबिनेट में शामिल हुई थीं. उस वक्त वह सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री थीं. वह दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रही थीं.  

2014 में सुषमा स्वराज ने मध्य प्रदेश के विदिशा से दूसरी बार 4 लाख वोटों से चुनाव जीता था. सुषमा स्वराज को अमेरिका के वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 'बेस्ट लव्ड पॉलिटिशियन' कहा था. बता दें कि सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था. सुषमा स्वराज सर्वश्रेष्ठ संसदीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली और एकमात्र महिला सांसद थीं. सुषमा को वर्ष 2008 और 2010 में यह पुरस्कार प्राप्त हुआ था. 

पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. सुषमा को मंगलवार शाम नौ बजे के करीब बेचैनी की शिकायत मिलने के बाद एम्स (AIIMS) में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. बताया जा रहा है कि सुषमा स्वराज आज शाम को वह अपने घर मे गिर गई थीं. थोड़ी ही देर बाद उन्हें घबराहट होने लगी, जिसके बाद उन्हें आनन-फानन में एम्स लाया गया. इमरजेंसी वार्ड में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. एम्स की ओर से इस बात की आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है.