दिल्ली के बाद अब Noida में भी दिखेंगे Waste to Wonder थीम पार्क, जानिए क्या होंगी खासियतें

यूपी का शो विंडो कहा जाने वाला नोएडा जल्द ही एक और उपलब्धि हासिल करने वाला है. यहां पर कचरा-प्लास्टिक वेस्ट पर आधारित दो थीम पार्क तैयार किए जा रहे हैं. 

दिल्ली के बाद अब Noida में भी दिखेंगे Waste to Wonder थीम पार्क, जानिए क्या होंगी खासियतें
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली के बाद अब नोएडा में भी पहले वेस्ट टू वंडर (Waste to Wonder) थीम पार्क बनाने का रास्ता साफ हो गया है. इसके लिए नोएडा अथॉरिटी ने काम तेज कर दिया है. 

पर्यटक सूची में शामिल होंगे थीम पार्क

सूत्रों के अनुसार ऐसे थीम पार्क बनाने के लिए सेक्टर 77 और 117 में पार्क तैयार किए जा रहे हैं. शहर में रोजाना निकलने वाले कचरे और प्लास्टिक वेस्ट से इन पार्कों में कलाकृतियों का निर्माण किया जा रहा है. इन पार्कों में आम लोगों के बैठने-खाने और टॉयलेट केबिन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी. जिसके बाद ये पार्क पर्यटकों की सूची में शामिल हो जाएंगे. 

पार्कों में लगाए जा रहे हैं डिजाइनर बैंच

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ ऋतु माहेश्वरी (Ritu Maheshwari) ने कहा कि सेक्टर 77 और 117 में पार्क का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. इन पार्कों में डिजाइनर बैंच और डस्टबिन लगाए गए हैं. अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वे इन पार्कों के साथ सड़कों के किनारे ग्रीन बेल्ट का सौंदर्यीकरण करें. 

ये भी पढ़ें- China के Harbin में खुला दुनिया का पहला 'Polar Bear Hotel', झेलना पड़ा Global Criticism

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे पर 2 हजार पौधे

उन्होंने बताया कि शहर में इको-फ्रेंडली माहौल बनाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे पर 2 हजार पौधे लगाने का फैसला लिया गया है. वहां पर फिलहाल 300 पौधे लगा दिए गए हैं. जल्द ही एक हजार पौधे और लगा दिए जाएंगे. इन सभी कामों को करने के लिए 15 अप्रैल की डेडलाइन तय की गई है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.