Bird flu Alert: भारत समेत दुनियाभर में बढ़ रहा है Bird flu का खतरा, इंसानों को भी अलर्ट रहने सलाह
Advertisement

Bird flu Alert: भारत समेत दुनियाभर में बढ़ रहा है Bird flu का खतरा, इंसानों को भी अलर्ट रहने सलाह

Bird flu Updates: भारत समेत दुनियाभर में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. हालही में केरल में करीब 15 हजार पक्षियों को मारा गया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि Bird Flu को लेकर इंसानों को भी अलर्ट रहने की जरूरत है.

फाइल फोटो

Bird flu symptoms: दुनियाभर में एक बार फिर बर्ड फ्लू तेजी से पैर फैला रहा है. इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केरल में 20 हजार पक्षियों को मारने का आदेश दिया जा चुका है. वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड में भी पोल्ट्री फार्म मालिकों को अपने पक्षियों को सुरक्षित रखने की सलाह दी हैं. इंग्लैंड में कहा गया है कि लोग 7 नवंबर के बाद सभी लोग अपने पक्षियों को घर के अंदर रखें. केरल के अलप्पुझा जिले के हरिपद नगर पालिका ने तो पक्षियों को मारने का बकायदा फरमान जारी कर दिया है. वहां के कलेक्टर ने बत्तख, मुर्गी, बटेर समेत घरेलू पक्षियों के अंडे और मांस को खाने और बेचने पर भी रोक भी लगने के आदेश दिए है. इस खतरे को देखते हुए भारत सरकार भी पूरी तरह से सतर्क है. केंद्र सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एक टीम को केरल के अलप्पुझा के लिए रवाना किया है.

क्या होता है बर्ड फ्लू

आपको बता दें कि आमतौर पर बर्ड फ्लू कई प्रकार के होते हैं लेकिन H5N1 नामक बर्ड फ्लू वायरस इसानों में फैलते हुए सबसे ज्यादा देखा गया है. यह इंसानों को बुरी तरह से प्रभावित करता है. यह वायरस बेहद संक्रामक होता है और इसकी मृत्यु दर (मोर्टेलिटी रेट) भी काफी अधिक है. इसे एवियन एंफ्लूएंजा टाइप-ए नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि इसका पहला मामला साल 1997 में हॉन्गकॉन्ग में देखा गया था. इसके बाद ये दूसरे देशों में भी काफी तेजी से फैला.  

इंसानों को भी करता है संक्रमित

WHO के मुताबिक एवियन एंफ्लूएंजा टाइप-ए इंसानों को भी बीमार करने की क्षमता रखता है. हालांकि इसे इंसान कम ही संक्रमित होते हैं लेकिन संक्रमण के बाद इंसानों के लिए यह और ज्यादा खतरनाक हो जाता है. इससे संक्रमित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. कुछ बातों को ध्यान में रख कर इससे बचा जा सकता है.  WHO के अनुसार इससे बचने के लिए बार-बार हाथ धोते रहना चाहिए. खांसते हुए मुंह को रूमाल से ढकना चाहिए. किसी बीमार व्यक्ति से दूर रहना चाहिए. अंडे और मांस खाने से भी बचाना चाहिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news