राष्‍ट्रपति चुनाव : पीएम की मौजूदगी में आज नामांकन दाखिल करेंगे रामनाथ कोविंद
Advertisement

राष्‍ट्रपति चुनाव : पीएम की मौजूदगी में आज नामांकन दाखिल करेंगे रामनाथ कोविंद

एनडीए की तरफ से राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह के अलावा राजग गठबंधन के शीर्ष नेता भी मौजूद रहेंगे. सूत्रों की मानें तो इस दौरान बीजेपी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री और उनके सहयोगी दल भी मौजूद रहेंगे.

राष्‍ट्रपति पद पर रामनाथ कोविंद के नामांकन के लिए चार सेट तैयार किए गए हैं. (file pic)

नई दिल्‍ली : एनडीए की तरफ से राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह के अलावा राजग गठबंधन के शीर्ष नेता भी मौजूद रहेंगे. सूत्रों की मानें तो इस दौरान बीजेपी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री और उनके सहयोगी दल भी मौजूद रहेंगे.

चार सेट तैयार

बीजेपी ने राष्‍ट्रपति पद पर रामनाथ कोविंद के नामांकन के लिए चार सेट तैयार किए हैं. पहले सेट का प्रस्‍ताव प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से किया जाएगा. दूसरा सेट के लिए भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली प्रस्‍ताव करेंगे.

17 जुलाई को होगा राष्‍ट्रपति चुनाव

तीसरे सेट शिरोमणी अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नाडयू की तरफ से होगा. वहीं चौथा और अंतिम सेट के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज प्रस्‍तावक होंगे. गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होना हैं. साथ ही वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा.

2015 से थे बिहार के राज्यपाल

रामनाथ कोविंद अगस्त 2015 से बिहार के राज्यपाल थे. राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए ऐलान होने के बाद ही उन्‍होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. हाल ही रामनाथ कोविंद को एनडीए के तरफ से राष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार बनाने के लिए बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह की तरफ से घोषणा की गई थी.

रामनाथ कोविंद Vs मीरा कुमार 

दूसरी तरफ सप्रंग की तरफ से मीरा कुमार को राष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार घोषित किया गया है. दोनों ही दलित चेहरा है, हालांकि मीरा कुमार एक जाना-पहचाना नाम हैं. दोनों ही नेता काबिल व्यक्ति हैं. लोकसभा अध्यक्ष के रूप में मीरा कुमार की सफल पारी को देश की जनता देख चुकी है. मीरा कुमार अगली पीढ़ी की दलित हैं. असल में वे पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की पुत्री हैं और उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस जैसे प्रतिष्ठ‍ित कॉलेज से पढ़ाई की है.

मीरा कुमार 1970 में भारतीय विदेश सेवा के लिए चुनी गई थीं और कई देशों में राजनयिक के रूप में सेवा दे चुकी हैं. दूसरी तरफ, कोविंद एक कानपुर देहात जिले के एक गांव में साधारण परिवार में पैदा हुए. उन्होंने कानपुर के एक कॉलेज से पढ़ाई की और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ने के बाद राजनीति में प्रवेश किया. उनका प्रशासनिक अनुभव बिहार के राज्यपाल के रूप में है. दोनों ने वकालत की पढ़ाई की है. कोविंद का चयन भी प्रशासनिक सेवा के लिए हो चुका था, लेकिन उन्होंने नौकरी करने की जगह वकालत करना पसंद किया. मीरा कुमार 72 साल की हैं, जबकि रामनाथ कोविंद 71 साल के हैं.

Trending news