IMD Rain Alert: तीन दिनों की सुस्ती के बाद आज से फिर पलटेगा मौसम, कई राज्यों में तेज बरसात का अलर्ट जारी; जानें अपने शहर का अपडेट
Advertisement
trendingNow11767580

IMD Rain Alert: तीन दिनों की सुस्ती के बाद आज से फिर पलटेगा मौसम, कई राज्यों में तेज बरसात का अलर्ट जारी; जानें अपने शहर का अपडेट

All India Weather Update: तीन दिनों की सुस्ती के बाद मौसम आज से फिर पलटी मारने वाला है. मौसम विभाग ने आज से कई राज्यों में जोरदार बारिश शुरू होने का अलर्ट जारी किया है. लोगों से अपील की गई है कि वे पहाड़ी इलाकों और समुद्र में जाने पर सतर्कता बरतें.

IMD Rain Alert: तीन दिनों की सुस्ती के बाद आज से फिर पलटेगा मौसम, कई राज्यों में तेज बरसात का अलर्ट जारी; जानें अपने शहर का अपडेट

Today Weather of 6 July 2023: उत्तराखंड में लगातार बारिश जारी है. मौसम विभाग की ओर से अपडेट आया है कि 6 जुलाई को गढ़वाल मंडल के 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत देहरादून टिहरी और पौड़ी जनपद में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम निदेशक विक्रम चौहान का कहना है कि देहरादून में बुधवार को 1 घंटे में 90 एमएम बारिश हुई. इसी तरह की आशंका आज यानी गुरुवार के लिए भी जताई गई है. प्रदेश के 3 जिलों में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, खासकर लैंडस्लाइड वाले इलाकों और नदी नालों के किनारे रहने वाले लोग सतर्क रहें. 

हिमाचल प्रदेश में 5 दिनों का अलर्ट

हिमाचल में अगले 5 दिन खराब मौसम का अलर्ट (HIMACHAL ON ALERT) आया है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक़ अगले 5 दिन प्रदेश के कई इलाकों में माध्यम से तेज़ बारिश होने का अनुमान है. उधर बिहार में तेज बरसात के साथ आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की जान जाने के कई मामले सामने आए हैं. बुधवार को राज्य के 8 जिलों में वज्रपात से 15 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की. इसके साथ ही मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अविलंब अनुग्रह राशि देने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया. 

एमपी में भी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में आज से एक बार फिर मौसम (MP WEATHER ALERT) का मिजाज बदलने जा रहा है. आज से प्रदेश भर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है. जबलपुर, नर्मदापुरम और इंदौर संभाग के ज्यादातर जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं. भोपाल और शहडोल संभाग के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है. 

केरल में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग ने आज केरल के 6 जिलों में भारी बारिश (KERALA ORANGE ALERT) की आशंका जताई है. इसके लिए राज्य के इडुक्की, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पत्थनामथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, एर्नाकुल, थ्रिसूर और पलक्कड जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों के लोगों को आज गहरे समुद्र में न जाने के लिए कहा गया है. 

दिल्ली- एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Rain Forecast) में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इसी तरह उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और गुजरात क्षेत्र में भी मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. आज उत्तर पूर्व भारत, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में जोरदार बारिश का अनुमान है. 

एजेंसी के अनुसार अगले 24 घंटे में लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र, कच्छ और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. केरल, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसी दौरान तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश संभव है. 

Trending news