आज का इतिहास, पढ़िए क्या है ' सारागढ़ी की जंग से लेकर इंसान के चांद तक पहुंचने' की कहानी
Advertisement

आज का इतिहास, पढ़िए क्या है ' सारागढ़ी की जंग से लेकर इंसान के चांद तक पहुंचने' की कहानी

आज 12 सितंबर 2020 है. आज के दिन अलग अलग काल खंडों में विश्व पटल पर ढेरों घटनाएं घटीं जो बाद में इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गईं. ये अतीत की वो घटनाएं थीं जिसने भविष्य की नींव रखी.

आज का इतिहास, पढ़िए क्या है ' सारागढ़ी की जंग से लेकर इंसान के चांद तक पहुंचने' की कहानी

नई दिल्ली : आज 12 सितंबर 2020 है. आज के दिन अलग अलग काल खंडों में विश्व पटल पर ढेरों घटनाएं घटीं जो बाद में इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गईं. ये अतीत की वो घटनाएं थीं जिसने भविष्य की नींव रखी. आज आपको हम कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं.  

  1. सारागढ़ी की जंग आज ही के दिन लड़ी गई थी
  2. मशहूर एथलीट जेसी ओवेंस का जन्म हुआ था
  3. Surround Sound के जनक रे डॉल्बी का निधन
  4.  

1.Sikh Regiment की बहादुरी और सारागढ़ी की लड़ाई
भारतीय सैन्य इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाओं में एक सारागढ़ी की जंग आज ही के दिन वर्ष 1897 में लड़ी गई थी. ये जंग 36वीं Sikh Regiment के 21 सैनिकों और लगभग 12 हजार अफगान कबाइलियों के बीच लड़ी गई थी. 36वीं Sikh Regiment को अब 4th Sikh Regiment के नाम से जाना जाता है. अविभाजित भारत के North-West Frontier Province में लगभग 12 हजार अफगान कबाइलियों ने हमला कर दिया था. ये लोग गुलिस्तान और लोखार्ट के किलों पर कब्जा करना चाहते थे. उस वक्त किलों के पास बनी सारागढ़ी सुरक्षा चौकी पर सिर्फ 21 जवान तैनात थे.

युद्ध के अंत में सभी 21 जवान शहीद हो गए थे, लेकिन वीर सैनिकों ने अफगान हमलावरों के सामने आत्मसमर्पण नहीं किया. ये वीर सपूत किले को बचाने में कामयाब हुए थे. इस युद्ध में शहीद हुए सभी जवानों को, मरणोपरांत Indian Order of Merit से सम्मानित किया गया था. सारागढ़ी की जंग को दुनिया की सबसे मुश्किल लड़ाइयों में से एक माना जाता है.

2.विश्वप्रसिद्ध धावक जेसी ओवेंस का जन्म
वर्ष 1913 में आज ही के दिन विश्वप्रसिद्ध एथलीट Jesse Owens(जेसी ओवेंस) का जन्म, अमेरिका के Alabama में हुआ था. जेसी ओवेंस ने वर्ष 1936 के Berlin Olympics में चार Gold Medal जीत कर, Hitler का घमंड तोड़ दिया था. उस दौर में Hitler का मानना था कि Germany के खिलाड़ियों के सामने कोई अश्वेत खिलाड़ी नहीं टिक सकता . जेसी ओवेंस ने 100 Meters, 200 Meters, Long Jump और 400 Meter Relay में Gold Medal जीता और एक ही Olympics में 4 Gold Medal जीतने वाले अमेरिका के पहले Athlete बन गए थे.

3.Dolby Sound के जनक का निधन
Surround Sound के जनक और Dolby Laboratories के फाउंडर Ray Dolby (रे डॉल्बी) का निधन आज ही के दिन वर्ष 2013 में हुआ था. सिनेमाघरों और टीवी में जो Dolby Digital Sound आप सुनते हैं, वो इन्हीं की देन है. Dolby, अमेरिकी इंजीनियर थे और उन्होंने ही Noise Reduction Systems यानी शोर को कम करने वाली तकनीक को विकसित किया था. वर्ष 1971 में आई फिल्म A Clockwork Orange पहली ऐसी फिल्म थी, जिसमें Dolby Sound का इस्तेमाल हुआ था. Ray Dolby को 2 Oscars और 1 Grammy Award से भी सम्मानित किया गया था.

और

4.'We choose to go to the Moon'.....
वर्ष 1962 में आज ही के दिन अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति John F. Kennedy (जॉन एफ केनेडी) ने ऐतिहासिक भाषण दिया था. इस भाषण में उन्होंने 10 वर्षों के अंदर, चंद्रमा पर मनुष्य को भेजने का लक्ष्य दुनिया के सामने रखा था. भाषण को 'We choose to go to the Moon' के नाम से भी जाना जाता है. इसके अगले वर्ष 1963 में केनेडी की हत्या हो गई थी. लेकिन 20 जुलाई 1969 को Apollo 11 Mission के तहत Neil Armstrong और Buzz Aldrin के चंद्रमा की सतह पर पहुंचने के बाद अमेरिका ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था.

VIDEO

Trending news