Chhath Puja: छठ पूजा पर नहीं मिला रिजर्वेशन, मत लें टेंशन; जरूर पहुंचेंगे घर, अपनाएं ये ऑप्‍शन
Advertisement
trendingNow11414008

Chhath Puja: छठ पूजा पर नहीं मिला रिजर्वेशन, मत लें टेंशन; जरूर पहुंचेंगे घर, अपनाएं ये ऑप्‍शन

Chhath Puja 2022: छठ पर अपने घर पहुंचने के लिए प्रवासियों की बेकरारी क्या होती है ये उन हजारों लोगों से पूछिए जिनकी ट्रेन टिकट अभीतक कंफर्म नहीं हुई है. रेलवे रिजर्वेशन फुल है. तत्काल कोटा भी सबके काम नहीं आ पा रहा है. ऐसे में श्रद्धालु अब सफर के अन्य विकल्पों की तलाश कर रहे हैं.

Chhath Puja: छठ पूजा पर नहीं मिला रिजर्वेशन, मत लें टेंशन; जरूर पहुंचेंगे घर, अपनाएं ये ऑप्‍शन

Chhath Puja travel option: बिहार और यूपी के सबसे बड़े त्योहार यानी छठ के महापर्व की शुरुआत आज से हो गई है. स्टेशनों पर अभी तक भारी भीड़ दिख रही है. लोग जैसे तैसे यानी किसी भी हाल में अपने घर पहुंचने के लिए कोई भी अग्नि परीक्षा देने को तैयार हैं. पिछले कई दिनों से यूपी और बिहार जाने वाली गाड़ियां खचाखच भरी हैं. यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे कई स्पेशल ट्रेनों चला रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि आस्था के इस जनसैलाब के आगे सभी तैयारियां कम पड़ रही है.

बसों और फ्लाइट में सीट मिलने की उम्मीद

रेलवे ने इस बार छठ पूजा की तैयारियों के लिए 124 स्पेशल ट्रेन चलाईं. इसके अलावा पूर्व मध्य रेलवे समेत देशभर के रेलवे डिवीजन त्योहार की महिमा पर लोगों की आस्था को समझते हुए विशेष इंतजाम में लगे रहे. लेकिन ऐसा लगता है कि कहीं कुछ कमी रह गई. ऐसे में अब घर जाने के लिए आप फ्लाइट और बस का भी सहारा ले सकते हैं.

रोडवेज बस सेवा में उमड़ी भीड़

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम भी छठ के त्योहार पर लगातार दिल्ली से पूर्वांचल की ओर जाने वाली बसें चला रहा है. अगर आप आखिरी पलों की भीड़ से बचना चाहते हैं तो फौरन www.onlineupsrtc.co.in पर लॉग इन करके बस टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. यूपी परिवहन विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ के चारबाग, आलमबाग, कैसरबाग आदि बस स्टेशनों से सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक हर घंटे बस चलाई जा रही है. वहीं, एसी बसों में भी ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की जा सकती है. लेटेस्ट अपडेट के अनुसार 80 साधारण बसें और 20 एसी बसों का परिचालन किया जा रहा है. इसके अलावा, दिल्ली से बिहार के शहरों मसलन, पटना, गया, दरभंगा आदि के लिए भी प्राइवेट बसें उपलब्ध हैं.

1500 रुपये की एक टिकट

हालांकि यूपी परिवहन सेवा की इन बसों में दिल्ली से गोरखपुर तक का किराया करीब 1500 रुपये है. वहीं आज की बात करें तो 28 अक्टूबर को दिल्ली से पटना के लिए बसों का किराया 3 हजार से 10 हजार रुपये के बीच चल रहा है.  इसी तरह प्राइवेट बसों का किराया भी आसमान छू रहा है. दिल्ली से पटना जाने वाली प्राइवेट बसों का किराया 10 हजार रुपये तक पहुंच गया है. तो दिल्ली से गोरखपुर का किराया 7 से 10 हजार रुपये तक चार्ज किया जा रहा है. प्राइवेट बसों में स्लीपर और एसी बसों का लखनऊ से दरभंगा तक का किराया 5 हजार से ऊपर लिया जा रहा है.

फ्लाइट में मिल सकती है सीट

फ्लाइट यानी हवाई सेवा में तो कई सीटें मौजूद हैं लेकिन दिल्ली से बिहार की फ्लाइट के दाम आसमान छू रहे हैं. एक टिकट की कीमत सामान्य से चार गुना तक बढ़ गई है. आज 28 अक्टूबर को दिल्ली से पटना की एक टिकट का दाम ऑनलाइन बुकिंग के दौरान 15 हजार रुपये के आसपास दिख रहा है. बिहार के अन्य जिलों में जहां एयरपोर्ट है वहां का टिकट भी तीन गुनी तक महंगी हो चुकी है. दिल्ली से गया किराया 15 हजार के पार जा चुका है. मुंबई से गया के लिए 29 अक्टूबर का किराया 18 हजार के पार है. नई दिल्ली से दरभंगा की टिकट तो 22 हजार के ऊपर पहुंच चुकी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news