शिवकुमार या सिद्धारमैया, कौन होगा कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री? जानें विधायक दल की बैठक में क्या हुआ
Advertisement

शिवकुमार या सिद्धारमैया, कौन होगा कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री? जानें विधायक दल की बैठक में क्या हुआ

DK Shivakumar vs Siddaramaiah: सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक सिद्धारमैया 2024 तक के लिए मुख्यमंत्री की कमान संभाल सकते हैं. डी के शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री का पद और अहम मंत्रालय मिल सकता है. कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष भी डी के शिवकुमार ही बने रहेंगे.

शिवकुमार या सिद्धारमैया, कौन होगा कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री? जानें विधायक दल की बैठक में क्या हुआ

कर्नाटक में बड़ी जीत के बाद अब कांग्रेस के लिए नई टेंशन मुख्यमंत्री का चुनाव बन गया है, क्योंकि इस पद के लिए कर्नाटक कांग्रेस के दो कद्दावर नेताओं सिद्धारमैया और डी के शिवकुमार के बीच होड़ जारी है. बेंगलुरू में दोनों नेताओं के समर्थकों के पोस्टर और नारेबाजी से माहौल गर्मा गया है. फिलहाल कांग्रेस पर्यवेक्षकों ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों की राय ले ली है. अब दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस आलाकमान से विचार करके इस बात का फैसला करना है कि कौन कर्नाटक का नया सीएम होगा. इस बीच आज सिद्धारमैया और डी के शिवकुमार दिल्ली में खड़गे से मुलाकात कर सकते हैं.

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद मुख्यमंत्री चुनने के लिए बुलाई गई कांग्रेस विधायक दल की बैठक के दौरान डी के शिवकुमार ने अपने जन्मदिन का पहला कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की नई सरकार में मुख्यमंत्री बनने के सबसे बड़े दावेदार सिद्धारमैया को खिलाया. क्या कांग्रेस आलाकमान भी मुख्यमंत्री के सीट पर पहले सिद्धारमैया को ही बैठाएगी? ये बड़ा सवाल है.

इन सवालों के बीच सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग में क्या क्या हुआ और इस मीटिंग से निकलकर कांग्रेस के आब्जर्वर ने क्या क्या जानकारी दी. जिस होटल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक चल रही थी. उसके बाहर मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी के शिवकुमार के समर्थक अपने अपने नेताओं को मुख्यमंत्री बनाने को लेकर नारेबाजी कर रहे थे, लेकिन अंदर विधायक दल की मीटिंग में सिद्धारमैया और डी के शिवकुमार साथ साथ बैठे थे.

मीटिंग के दौरान कांग्रेस आब्जर्वर सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह ने सभी विधायकों से अलग अलग बातचीत की और उनकी राय जानी. कांग्रेस विधायक दल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस विधायक दल का नया नेता चुनने के लिए अधिकृत करने का प्रस्ताव पारित किया. कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने मीटिंग खत्म होन के बाद इस बात की जानकारी दी.

कर्नाटक का नया बॉस कौन ? 

सिद्धारमैया        Vs डी के शिवकुमार
पूर्व मुख्यमंत्री कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष
कुरुबा समुदाय (ओबीसी) वोक्कालिगा समाज
सबसे बड़ा चेहरा संगठन के एक्सपर्ट 
हर वर्ग के नेता कांग्रेस के संकटमोचन
भ्रष्टाचार के मामले नहीं ईडी का केस दर्ज
आलाकमान की पसंद  अहम जिम्मेदारी मिलेगी
सीएम की रेस में आगे सिद्धारमैया का समर्थन चाहते हैं 

दिल्ली में खुलेंगे बेंगलुरू के पत्ते

कुल मिलाकर अब बेंगलुरू के पत्ते दिल्ली में खुलेंगे, जहां पर आज मल्लिकार्जुन खड़गे से डी के शिवकुमार और सिद्धारमैया मुलाकात कर सकते हैं. कांग्रेस पर्यवेक्षक भी विधायकों की राय खड़गे को बताएंगे. इस मीटिंग में कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और सरकार गठन के सारे फॉर्मूले क्लियर किए जा सकते हैं और फिर कांग्रेस आलाकमान फाइनल फॉर्मूले पर मुहर लगाएगी.

सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक सिद्धारमैया 2024 तक के लिए मुख्यमंत्री की कमान संभाल सकते हैं. डी के शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री का पद और अहम मंत्रालय मिल सकता है. कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष भी डी के शिवकुमार ही बने रहेंगे.

करप्शन के मामले रोक सकते हैं शिवकुमार की राह

कहा ये भी जा रहा है की डीके शिवकुमार के खिलाफ करप्शन के मामले, उनकी राह रोक सकते हैं, लेकिन दूसरी तरफ संगठन के लिए उनका काम, मुश्किल वक्त में कांग्रेस को मजबूत बनाने और विधायकों के साथ वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय का समर्थन उनकी दावेदारी को मजबूत भी करता है. फिलहाल डी के शिवकुमार मुख्यमंत्री बनने की अपनी चाहत को खुलकर जाहिर कर चुके हैं. उनके समर्थक भी खुलकर नारेबाजी कर रहे हैं. पोस्टर लगा रहे हैं, तो ये भी उनकी मर्जी के बगैर नहीं हो रहा होगा.

ऐसे में कांग्रेस आलाकमान का आखिरी फैसला क्या होगा? क्या रेस में आगे नजर आ रहे सिद्धारमैया के नाम पर  मुहर लग जाएगी या फिर डी के शिवकुमार को बर्थडे गिफ्ट मिलेगा एक दो दिन में तय हो जाएगा?

Trending news