close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

तुर्की: तख्तापलट की कोशिश में आरोपी 224 संदिग्‍धों पर आज आ सकता है कोर्ट का फैसला

इन सभी पर आरोप है कि 2016 में साजिश के तहत आरोपियों ने तुर्की के राष्‍ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के तख्‍तापलट की नाकाम कोशिश की थी. 

तुर्की: तख्तापलट की कोशिश में आरोपी 224 संदिग्‍धों पर आज आ सकता है कोर्ट का फैसला
तख्‍तापलट की में इस कोशिश के दौरान सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग घायल हो गए थे. (फाइल फोटो)

अंकारा: तुर्की के राष्‍ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के तख्‍तापलट की कोशिश के आरोपों से घिरे सैकड़ों लोगों पर अदालत आज अपना फैसला सुना सकती है. इस मामले में दो दर्जन से अधिक सैन्‍य अधिकारियों समेत करीब 224 संदिग्‍ध आरोपी हैं. 

इन सभी पर आरोप है कि 2016 में साजिश के तहत आरोपियों ने तुर्की के राष्‍ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के तख्‍तापलट की नाकाम कोशिश की थी. इन संदिग्‍ध आरोपियों में मेरिका स्थित मुस्लिम प्रचारक फतेहउल्ला गुलेन भी शामिल हैं, जिन्हें तुर्की तख्तापलट की कोशिश का जिम्मेदार मानता है. 

हालांकि यह बात दीगर है कि मुस्लिम प्रचारक फतेहउल्ला गुलेन तुर्की के दावों को खारिज करते रहे हैं. तुर्की उन्हें प्रत्यर्पित करने में भी नाकाम रहा है.उल्‍लेखनीय है कि संदिग्धों में इस कोशिश के दौरान सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग घायल हो गए थे. तख्‍तापलट की साजिश करने वाले दो दर्जन से अधिक सैन्‍य अधिकारियों के साथ करीब 224 संदिग्‍धों के खिलाफ मई 2017 में सुनवाई शुरू की गई थी. 

(इनपुट: भाषा)