Balakot Air Strike: भारत ने पाकिस्तान में तबाह किए थे आतंकी कैंप, जानें 26 फरवरी 2019 को रात 3:30 बजे क्या हुआ था?

भारत ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में 26 फरवरी 2019 को हवाई हमला करते हुए बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया और पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर को धवस्त कर दिया था.

Balakot Air Strike: भारत ने पाकिस्तान में तबाह किए थे आतंकी कैंप, जानें 26 फरवरी 2019 को रात 3:30 बजे क्या हुआ था?
बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) को दो साल पूरे हो गए है.

नई दिल्ली: साल 1971 की लड़ाई के बाद भारत ने पहली बार 26 फरवरी 2019 को हवाई हमला करते हुए बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया और पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर को धवस्त कर दिया. बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) को आज दो साल पूरे हो गए है. भारत ने बालाकोट हवाई हमला जम्मू कश्मीर के पुलवामा हमले के बाद किया गया था, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए थे.

एलओसी पार कर ध्वस्त किए थे आतंकी शिविर

26 फरवरी 2019 को तड़के करीब 3.30 बजे 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा (LoC) पार किया और पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकी शिविरों को ध्वस्त कर दिया. उरी और बालाकोट हवाई हमले से पाकिस्तान के खिलाफ भारत की कार्रवाई से यह साबित हो गया कि अब आतंकियों के हर एक्शन का करारा जवाब दिया जाएगा.

बालाकोट एयर स्ट्राइक से जुड़ी खास बातें

1. बालाकोट में वायुसेना के ऑपरेशन की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए इसका कोडनेम 'ऑपरेशन बंदर (Operation Bandar)' दिया गया था, जिसका संचालन भारतीय वायु सेना के सातवें और नौवें स्क्वाड्रन द्वारा किया गया था.

2. बालाकोट एयर स्ट्राइक, 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में किया था. बता दें कि जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर गुजर रहे सीआरपीएफ के काफिले पर एक कार ने सड़क के दूसरी तरफ से आकर टक्कर मार दी. इसके बाद जबरदस्त विस्फोट हुआ और सीआरपीएफ के 42 जवान शहीद हो गए.

3. बालाकोट एयर स्ट्राइक के लिए भारतीय वायुसेना ने मिराज-2000 और सुखोई एसयू-30 का इस्तेमाल किया था.

4. बालाकोट एयर स्ट्राइक का संचालन मुख्य रूप से 12 मिराज 2000 द्वारा किया गया था, जिन्होंने ग्वालियर एयरफोर्स बेस से उड़ान भरी थी.

5. भारतीय लड़ाकू विमानों ने बम बरसा कर बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकी शिविर को ध्वस्त कर दिया. इस हमले में करीब ढाई सौ से ज्यादा आतंकी मारे गए थे.

आतंकवाद के खिलाफ मजबूत इच्छाशक्ति: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की वर्षगांठ पर ट्वीट कर कहा कि बालाकोट एयर स्ट्राइक की सफलता आतंकवाद के खिलाफ भारत की मजबूत इच्छाशक्ति दर्शाती है. उन्होंने लिया, 'बालाकोट एयर स्ट्राइक की वर्षगांठ पर मैं भारतीय वायु सेना के अभूतपूर्व साहस और शौर्य को सलाम करता हूं. बालाकोट एयर स्ट्राइक आतंकवाद के खिलाफ भारत की मजबूत इच्छाशक्ति दर्शाती है. हमें अपने सैन्य बलों पर गर्व है जो भारत की रक्षा में तत्पर हैं.'

देश व हमारे जवानों की सुरक्षा सर्वोपरि: अमित शाह

2019 में आज ही के दिन इंडियन एयर फोर्स ने पुलवामा आतंकी हमले का जवाब देकर नए भारत की आतंकवाद के विरुद्ध अपनी नीति को पुनः स्पष्ट किया था. मैं पुलवामा के वीर शहीदों का स्मरण और वायु सेना की वीरता को सलाम करता हूं. नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश व हमारे जवानों की सुरक्षा सर्वोपरि है.'

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.