UCC Row: समान नागरिक संहिता पर सरकार का 'दांव', मानसून सत्र में बिल संभव; हो गई ये तैयारी
Advertisement
trendingNow11760209

UCC Row: समान नागरिक संहिता पर सरकार का 'दांव', मानसून सत्र में बिल संभव; हो गई ये तैयारी

Unifrom Civil Code: समान नागरिक संहिता (UCC) लाने की तैयारी में केंद्र की मोदी सरकार दिख रही है. इस संबंध में 3 जुलाई को संसदीय कमेटी की बैठक होने जा रही है.

UCC Row: समान नागरिक संहिता पर सरकार का 'दांव', मानसून सत्र में बिल संभव; हो गई ये तैयारी

UCC Bill: समान नागरिक संहिता (Unifrom Civil Code) पर मंथन जारी है. 3 जुलाई को संसदीय कमेटी की बैठक होने वाली है. लॉ कमीशन को भी इस बैठक में बुलाया गया. बताया जा रहा है कि सभी की राय मांगी जाएगी. बीजेपी (BJP) के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी (Sushil Modi) की अध्यक्षता में यह बैठक होगी. मीटिंग में 31 सांसद और कमेटी के सभी मेंबर्स शामिल होंगे. सभी से यूसीसी पर उनकी राय मांगी जाएगी और उन पर विचार किया जाएगा.

UCC पर सरकार का 'दांव'

माना जा रहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) बिल इस संसद के इस मानसून सत्र में भी आ सकता है. UCC पर सरकार 'दांव' लगा सकती है. मानसून सत्र में UCC पर बिल संभव हैं. केंद्र सरकार की UCC पर तैयारी है. संसदीय समिति को बिल भेजा जा सकता है. अभी जनता से सुझाव मांगे जा रहे हैं. 13 जुलाई तक लोग सुझाव दे सकेंगे.

एक परिवार में कैसे चलेंगे दो कानून?

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने एक भाषण में कहा था कि आज कल हम देख रहे हैं कि UCC के नाम पर लोगों को भड़काने का काम हो रहा है. आप मुझे बताइए कि एक घर में परिवार के एक सदस्य के लिए एक कानून हो, परिवार के दूसरे सदस्य के लिए दूसरा कानून हो तो क्या वो घर चल पाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार कहा है, सुप्रीम कोर्ट डंडा मारती है, कह रही है UCC लाओ.

जब पसमांदा मुसलमानों का PM ने किया जिक्र

पीएम नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि तुष्टिकरण करके अपने स्वार्थ के लिए छोटे-छोटे कुनबे दूसरों के खिलाफ खड़े कर देते हैं और दूसरी तरफ हम भाजपा के लोग हैं, हम मानते हैं कि देश का भला करने का रास्ता तुष्टिकरण नहीं है. ये वोट बैंक की राजनीति करने वालों ने हमारे जो पसमांदा मुसलमान भाई-बहन हैं, उनका तो जीना भी मुश्किल करके रखा हुआ है. वो तबाह हो गए, उनको कोई फायदा नहीं मिला है. उनके ही धर्म के एक वर्ग ने पसमांदा मुसलमानों का इतना शोषण किया है, उन्हें आज भी बराबरी का हक नहीं मिलता.

जरूरी खबरें

MP- राजस्थान समेत इन राज्यों में 5 दिनों तक तेज बरसात का अलर्ट, जानें मौसम का अपडेट
नोटों से सजाया बिस्तर, 500 की गड्डियों के साथ SHO के बच्चों की फोटो वायरल

Trending news