Maharashtra Assembly Elections: इधर उद्धव ठाकरे दिल्‍ली में कर रहे डील, उधर अजित पवार ने बताया- 'मैं सत्‍ता में क्‍यों हूं'?
Advertisement
trendingNow12375600

Maharashtra Assembly Elections: इधर उद्धव ठाकरे दिल्‍ली में कर रहे डील, उधर अजित पवार ने बताया- 'मैं सत्‍ता में क्‍यों हूं'?

Maharashtra Assembly Election 2024: अगले दो महीने के भीतर होने जा रहे महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2024) की बिसात बिछ रही है. 

Maharashtra Assembly Elections: इधर उद्धव ठाकरे दिल्‍ली में कर रहे डील, उधर अजित पवार ने बताया- 'मैं सत्‍ता में क्‍यों हूं'?

Ajit Pawar Vs Uddhav Thackeray: अगले दो महीने के भीतर होने जा रहे महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2024) की बिसात बिछ रही है. इस वक्‍त उद्धव ठाकरे दिल्‍ली में कांग्रेस और शरद पवार के साथ गठबंधन की सीटों का फॉर्मूला तय कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ धुर विरोधी अजित पवार ने महाराष्‍ट्र में जन सम्‍मान यात्रा की शुरुआत की है. इन दोनों नेताओं ने सबसे पहले चुनावी तैयारियां शुरू की हैं. उसका कारण भी है. 

जहां एक तरफ उद्धव के सामने इस बार का विधानसभा चुनाव ये साबित करने का मौका है कि उनके पास ही असली शिवसेना है. सिर्फ इतना ही नहीं वो बीजेपी से अपना सियासी बदला भी लेना चाहेंगे. वहीं दूसरी तरफ लोकसभा चुनावों के बाद इसी तरह की परिस्थितियों में कमोबेश अजित पवार हैं. चुनाव में उनकी करारी हार हुई है. पत्‍नी सुनेत्रा पवार बारामती से हार गईं. लिहाजा अब विधानसभा चुनाव में उनके सामने खुद को एनसीपी का असली वारिस साबित करने की चुनौती है क्‍योंकि पार्टी टूटने के बाद से वो चाचा शरद पवार से कई मौकों पर मुंह की खा चुके हैं. बारामती से शरद पवार अपनी बेटी सुप्रिया सुले को जिताने में कामयाब रहे.   

ये भी पढ़ें- विनेश फोगाट के लिए आखिरी उम्मीद? भारत सरकार ने उतारा अपना सबसे काबिल ये वकील

उद्धव ने की सोनिया गांधी से मुलाकात
शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की. सूत्रों का कहना है कि महा विकास आघाडी (एमवीए) महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को अगले महीने तक अंतिम रूप देगा और उम्मीदवारों के चयन का आधार पिछला चुनावी प्रदर्शन नहीं, बल्कि जीत की संभावना होगा. हाल के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस एमवीए गठबंधन में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली पार्टी के रूप में उभरी थी. इसने 17 सीट पर चुनाव लड़ा था और 13 सीट जीती थीं. उसके बाद शिवसेना- उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी) (नौ) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) (आठ) रही थीं.

 अजित की यात्रा का आगाज
विधानसभा चुनावों से पहले लड़कियों, महिलाओं, युवाओं, किसानों और पिछड़े वर्गों को लुभाने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने गुरुवार को महाराष्‍ट्र के आदिवासी बहुल डिंडोरी से 'जनसम्मान यात्रा' की शुरुआत की. उन्होंने कहा, "लोकसभा चुनाव में जो हुआ उसे भूल जाइए. दुष्प्रचार का शिकार न बनें. महायुति को फिर से आशीर्वाद दें...हमने जनता के हित में विकास कार्य करने के लिए सरकार में भाग लिया. मैं कल्याण और विकास योजनाओं की घोषणा कर सकता हूं क्योंकि मैं सत्ता में हूं. प्रशासन पर पकड़ के कारण हम काम करने में सक्षम हैं."

Rahul Gandhi को जब 'रिसेप्‍शन' पर आना पड़ा, कहा- जिंदगी पहले से ज्‍यादा मुश्किल हुई

अजित पवार ने विपक्ष के दुष्प्रचार का शिकार न होने का आग्रह किया और स्पष्ट किया कि सरकार सभी जातियों और समुदायों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. अजित पवार ने महिलाओं से विधानसभा चुनाव में फिर से महायुति की सरकार चुनने की अपील की, ताकि अगले पांच साल तक विभिन्न कल्याण और विकास योजनाओं का क्रियान्वयन जारी रहे. उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार रक्षाबंधन के अवसर पर दो दिन पहले 17 अगस्त को डीबीटी के माध्यम से लड़की बहन योजना की पात्र महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में जुलाई और अगस्त के लिए 3,000 रुपये जमा करेगी.

अजित पवार ने कहा, “उस पैसे को अपने ऊपर खर्च करें. राज्य सरकार विभिन्न कल्याण और विकास योजनाओं पर सालाना 46,000 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. विपक्ष इसे चुनावी हथकंडा बताकर आलोचना कर रहा है, लेकिन मैं आपको बता दूं कि यह अस्थायी नहीं है. लेकिन इन योजनाओं को जारी रखने के लिए आप फिर से महायुति सरकार को आशीर्वाद दें. यह अजित दादा का वादा है कि लड़की बहन और अन्य योजनाएं अगले पांच साल तक लागू रहेंगी."

अजित पवार ने कहा, "राज्य सरकार सभी लड़कियों को मुफ्त शिक्षा और महिलाओं को सालाना तीन मुफ्त सिलेंडर देगी. किसानों के बिजली बिल माफ कर दिए गए हैं. उन्हें पिछले और भविष्य के बिजली बिलों का भुगतान नहीं करना है. अगर लाइनमैन पैसे मांगने आए, तो उसे मेरा नाम बताएं."

इस मौके पर महिला कल्‍याण और विकास योजनाओं पर होने वाले 6,000 करोड़ रुपये के खर्च से संबंधित फाइलों को मंजूरी दी. इन योजनाओं में मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना, मुख्यमंत्री कार्य प्रशिक्षण योजना, 7.5 हॉर्स पावर तक के कृषि पंपों को मुफ्त बिजली आपूर्ति शामिल है.

डिंडोरी सीट इस वक्‍त एनसीपी विधायक नरहरि जिरवाल के पास है. इस अवसर पर मंत्री छगन भुजबल, धनंजय मुंडे, अनिल पाटिल, संजय बनसोडे और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख सुनील तटकरे भी मौजूद थे.

अजित पवार 31 अगस्त को उत्तर महाराष्ट्र, पश्चिमी महाराष्ट्र, मुंबई और विदर्भ में जनसम्मान यात्रा का पहला चरण पूरा करेंगे.

Trending news