Business Leadership Summit: तपस्या और परिश्रम से कार्यकर्ता बनता है नेता, जो बोलते हैं, करते हैं- स्वतंत्र देव सिंह
Advertisement

Business Leadership Summit: तपस्या और परिश्रम से कार्यकर्ता बनता है नेता, जो बोलते हैं, करते हैं- स्वतंत्र देव सिंह

हमारे पार्टी में कार्यकर्ता परिश्रम से नेता बनते हैं. हमारे नेता भ्रष्टाचार में संलिप्त नहीं होते हैं. वो लूटने वाले नहीं होते हैं. लेकिन सपा, कांग्रेस और बसपा में लूटने वाले भरे पड़े हैं. दूसरी पार्टी में वंशवाद चलता है, हमारी पार्टी में ऐसी कोई बात नहीं है. 

Business Leadership Summit: तपस्या और परिश्रम से कार्यकर्ता बनता है नेता, जो बोलते हैं, करते हैं- स्वतंत्र देव सिंह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के दो ही शेर हैं और वो शेर सीएम योगी और पीएम मोदी हैं. पार्टी कार्यकर्ता मिशन के रूप में काम करते हैं. चाहे ओवैसी आएं या फिर अरविंद केजरीवाल, प्रदेश की जनता बताएगी क्या करना है. मैं गांव और देश के लिए काम करने वाला कार्यकर्ता हूं. गांव के लोग न दुखी हों और उनका शोषण न हो. इसलिए हम लोग चुनाव नहीं लड़ते बल्कि मिशन के रूप में जनता के बीच जाते हैं. संगठन के माध्यम से हमारे यहां नेता बनते हैं. जो वादा करते हैं उसे निभाते हैं. यह बात यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कही. वह ZEE UPUK के खास कार्यक्रम Real Estate Conclave और Business Leadership Summit में बोल रहे थे. उनसे बातचीत की जी UPUK के संपादक दिलीप तिवारी और इनपुट एडिटर मनोज राजन त्रिपाठी ने. 

Business Leadership Summit: कृषि कानून किसानों के हित में, विपक्ष कर रहा ट्विटर की राजनीति- डिप्टी सीएम मौर्य

कार्यकर्ता परिश्रम से नेता बनता है
हमारे पार्टी में कार्यकर्ता परिश्रम से नेता बनते हैं. हमारे नेता भ्रष्टाचार में संलिप्त नहीं होते हैं. वो लूटने वाले नहीं होते हैं. लेकिन सपा, कांग्रेस और बसपा में लूटने वाले भरे पड़े हैं. दूसरी पार्टी में वंशवाद चलता है, हमारी पार्टी में ऐसी कोई बात नहीं है. लोग बीजेपी के नेताओं को देखकर सुधरते हैं. बीजेपी में ईमानदार नेता होते हैं, गरीबों की सेवा करते हैं. 

Business Leadership Summit: जनशक्ति को जलशक्ति से जोड़कर दिया नया आयाम-महेंद्र सिंह

हमने तपस्या से 2014 से 2019 में विजय पायी
बीजेपी का कार्यकर्ता योगी बने या चौकीदार हो जाएं, इस सवाल पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी का कार्यकर्ता जिस लक्ष्य या उद्देश्य के साथ आया उसी के हिसाब से काम करता है. हमारा काम हर तबके के जीवन स्तर को बेहतर बनाना है. इसी लक्ष्य के साथ बीजेपी का कार्यकर्ता काम करता है. हम चाहते हैं कि पूरी दुनिया में भारत का सम्मान हो. दुनिया के बड़े लोग आएं तो नदियों से प्यार करें. हर कार्यकर्ता की तपस्या से हमने 2014, 2017, 2019 विजय पायी है. गरीबों को सुविधा के लिए काम कर रहे हैं.

Business Leadership Summit: EVM से BJP जीतती है चुनाव, बैलट पेपर से हार जाती है-नरेश उत्तम

संगठन के चेहरे पर लड़ेंगे चुनाव
2022 के चुनाव में पार्टी का चेहरा कौन होगा, इस सवाल के जवाब में स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि बीजेपी में चुनाव संगठन के कार्यकर्ताओं आधार और नेताओं के नेतृत्व के बल लड़ा जाता है. हम योगी, मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगे. जिसमें संगठन के कार्यकर्ताओं की मेहनत होगी और जनता का साथ व विश्वास होगा. हमने यूपी में जितने भी चुनाव लड़े, सब में चुनाव जीते हैं. जनता के विश्वास पर चुनाव जीते हैं. 

Business Leadership Summit: हम विकास के मुद्दे पर लड़ते हैं चुनाव, जनता जिताती है: ऊर्जा मंत्री   

यूपी के किसान आंदोलन में शामिल नहीं
यूपी में कहीं भी किसानों का आंदोलन देखने को नहीं मिल रहा है. सपा, बसपा और कांग्रेस का ही प्रदर्शन है. बुंदेलखंड में कोई भी किसान नाराज नहीं है. यूपी में किसानों को हर सुविधा दी जा रही है. प्रदेश और केंद्र की योजनाएं किसानों तक पहुंच रही हैं. 

यूपी में प्रमुख विरोधी कौन होगा?
इस पर उन्होंने कहा कि हमें लगा था विरोधी होना अच्छा है, लेकिन कोरोना काल से लेकर आज तक सपा, बसपा, कांग्रेस गरीबों की सेवा के लिए बाहर नहीं आए. सिर्फ राजनीति करने आए. विपक्ष जनता के बीच गया नहीं. सपा, बसपा ताकतवर हैं, लेकिन बीजेपी के सामने वो नहीं टिकते. गठबंधन को लेकर उन्होंने कहा कि हम कार्यकर्ताओं के दम पर चुनाव लड़ते हैं, किसी से गठबंधन नहीं होगा. हालांकि उन्होंने ओवैसी का नाम नहीं लिया. 

Business Leadership Summit: इन्वेस्टर्स को है उत्तर प्रदेश पर भरोसा- सतीश महाना

राम या रोजगार, लव जिहाद या लेवर पर, अगला चुनाव का मुद्दा क्या होगा?
इस सवाल के जवाब में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अगला चुनाव गरीबों को पक्की छत और उनके घरों में पानी पहुंचाने के मुद्दे पर लड़ा जाएगा. गरीबों की सेवा और विकास के नाम पर पार्टी चुनाव लड़ेगी. विधायकों की खरीद-फरोख्त वाली राजनीति के सवाल पर उन्होंने कहा कि विपक्ष की भूमिका ताकतवर होनी चाहिए. मध्य प्रदेश, राजस्थान में हम ताकतवर थे. विधायक टूटे तो हमने सरकार बनाई. राजस्थान में हमने ताकत के साथ पंचायत चुनाव में जीत दर्ज की. कांग्रेस के लोग अपने आप टूट रहे हैं. अच्छे नेता बीजेपी में जरूर आते हैं और आने चाहिए. नरेश अग्रवाल को लेकर बोले कि वो अच्छे नेता हैं, वो पहले भी अच्छे थे. बीजेपी में आकर और अच्छे हो गए. मैं पद का लालची नहीं, जो काम करता है पार्टी में सम्मान हो ता है. पार्टी के लिए जो समर्पित भाव से काम करेगा, उसे फल मिलेगा. हम लक्ष्य प्राप्ति के लिए आगे बढ़ते हैं. 

Real Estate Conclave: बायर्स को न्याय दिलाने के लिए कर रहे हैं काम - यूपी रेरा चेयरमैन

पार्टी, संगठन या सरकार, कौन बड़ा?
इस पर स्वतंत्र देव सिंह बोले कि संगठन बड़ा होता है, संगठन के नेतृत्व में लोग काम करते हैं. सरकार अपने हिसाब से काम करती है. संगठन से काम होता है. पार्टी महिलाओं की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा कि उनका पूरा सम्मान है. आगे भी देंगे. नारीशक्ति का सम्मान हमेशा करेंगे. जो पार्टी संगठन में तय होता है उन्हीं प्रत्याशियों का नाम फाइनल होता है. जनता, कार्यकर्ता और संगठन में उसका समर्पण क्या है, इसी आधार पर पार्टी में टिकट दिया जाता है. 

अधिकारी कार्यकर्ताओं का काम नहीं करते हैं?
इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं के काम नियमानुसार होते हैं. अधिकारी उनको सुनते हैं पूरा करते हैं. क्राइम कंट्रोल के सवाल पर उन्होंने कहा कि यूपी में किसी अपराधी को छोड़ा नहीं जाएगा, न गया है. चाहे हाथरस कांड हो या कोई और, दोषियों को सजा मिलती है, चाहे वो क्यों न संगठन का नेता ही हो. किसी मुजरिम को बचाने के लिए कोई मंत्री या संगठन नहीं गया. सरकार ने किसी को नहीं बचाया. दोषियों को बचाया नहीं गया है न ही जांच एजेंसी पर दबाव बनाया गया. कुलदीप सेंगर दोषी साबित हुए तो उनको सजा मिल रही है. बचाने का प्रयास पार्टी ने नहीं किया. 

किसान क्यों आंदोलन कर रहे हैं?
किसान सड़कों पर बैठा तो उन्हें भड़का कौन रहा है, आप आरोप लगा रहें हैं कि आम आदमी पार्टीऔर कांग्रेस भड़का रही है? इस पर स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि किसानों की हर शर्त मान रहे हैं. मंडी खत्म नहीं कर रहे, एमएसपी की गारंटी दे रहे हैं. मोदी सरकार हर किसान के हित को देखकर काम कर रही है. हाथरस कांड के लोग, खालिस्तान समर्थक किसानों को भड़का रहे हैं. कानून बने 6 महीने हो गए, लेकिन जैसे ही चुनाव आने लगते हैं, विपक्ष कोई न कोई षड्यंत्र रचने लगता है. बंगाल में चुनाव होने तो दिल्ली में माहौल बनाया जा रहा है.

370 और राम मंदिर के मुद्दे पर
राम मंदिर और 370 हटाने के सवाल पर कहा कि हमने जो घोषणा पत्र दिया, उसी के हिसाब से काम किया. चाहे वो राम मंदिर हो, 370 हो या फिर 35A. राम मंदिर का रास्ता सुप्रीम कोर्ट से साफ हुआ तो पीएम मोदी ने नींव रख दी. जो बोलेंगे वो करेंगे. हम घोषणा पत्र लोगों के हित देखकर बनाते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news