2 रूसी जोड़ों ने हिन्‍दू रीति-रिवाज से की शादी, धर्म नगरी खींच ले आई भारतीय संस्‍कृति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2431198

2 रूसी जोड़ों ने हिन्‍दू रीति-रिवाज से की शादी, धर्म नगरी खींच ले आई भारतीय संस्‍कृति

Haridwar News:  विदेशी मेहमानों को भारतीय संस्‍कृति खूब पसंद आ रही है. यही वजह है कि भारत दर्शन के साथ विदेशी जोड़ों यहां हिन्‍दू रीति-रिवाज से शादी कर रहे हैं. 

फाइल फोटो

Haridwar News: भारतीय संस्कृति विश्व की सर्वाधिक प्राचीन और समृद्ध संस्कृतियों में से एक है. भारत को विश्व की सभी संस्कृतियों की जननी माना जाता है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि व‍िदेशी मेहमान भी अब भारतीय संस्‍कृति को पसंद करने लगे हैं. वह भारत आकर शादी करने का मन बना रहे हैं. कुछ ऐसा ही ताजा उदाहरण धर्म नगरी हरिद्वार में देखने को मिला है. यहां के अखंड आश्रम में रूस के दो नवयुवक जोड़ों ने भारतीय संस्कृति और धार्मिक विधि विधान के साथ शादी के बंधन में बंध गए. संतों की उपस्थिति में हुए इस वैवाहिक समारोह में बड़ी संख्या में विदेशी लोगों ने हिंदी गानों पर जमकर डांस किया. 

दो रूसी जोड़ों ने हिन्‍दू रीति-रिवाज से की शादी 
दरअसल, शनिवार को हरिद्वार के अखंड आश्रम में रूस से आए लोग फिल्मी गानों पर जमकर नाचते हुए दिखाई दिए. मौका था दो विदेशी युगल की भारतीय संस्कृति से विवाह का. भारतीय संस्कृति से प्रभावित होकर हिन्दू धार्मिक विधि विधान के साथ वैवाहिक बंधन में बांधे और विवाह समारोह में रथ से आए. दूल्हा दुल्हन ही नहीं उनके मित्र भी भारतीय संस्कृति के साथ इस लगाव पर खासे उत्साहित दिखाई दिए. 

संतों ने बताई ये वजह 
रामजन्म भूमि न्यास ट्रस्ट के सदस्य स्वामी परमानंद इसे सनातनी आकर्षण बताते हैं. जबकि महामण्डलेश्वर ज्योतिर्मयानंद कहते हैं कि पाश्चात्य संस्कृति में वैवाहिक जीवन की अल्पायु एक बाबत बड़ी समस्या है, इसलिए पूर्व में जिन विदेशी नागरिकों ने सनातनी परम्परा के साथ विवाह किया उनका जीवन खुशहाल है. उनसे प्रभावित होकर दूसरे विदेशी युवा हिन्दू रीति रिवाज से विवाह कर रहे हैं. 

बड़ी संख्‍या में पहुंचे लोग 
दूल्हे के साथी का कहना है कि भारतीय संस्कृति सेवा काफी प्रभावित हैं और यही वजह है कि उन्होंने हिंदू रीति रिवाज के हिसाब से विवाह करने का निश्चय किया. इस शादी को देखने के लिए आसपास के लोग भी बड़ी संख्‍या में पहुंचे थे. इनका वीडियो भी वायरल हो रहा है.  

Trending news