रसोई में मौजूद इन 3 मसालों का जादुई चूर्ण, मोटापे की कर देगा छुट्टी
Advertisement

रसोई में मौजूद इन 3 मसालों का जादुई चूर्ण, मोटापे की कर देगा छुट्टी

पुरानी से पुरानी चर्बी दूर करने में ये चूर्ण चमत्कारी असर दिखाता है. इसके साथ संतुलित आहार और थोड़ा व्यायाम किया जाए तो इससे फर्क जल्दी  ही दिखने लगता है.

रसोई में मौजूद इन 3 मसालों का जादुई चूर्ण, मोटापे की कर देगा छुट्टी

नई दिल्ली: रसोई में मौजूद मेथीदाना और अजवाइन आम तौर पर रसोई में प्रयोग किए जाने वाले मसाले हैं, लेकि‍न इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ भी कुछ कम नहीं हैं. अगर इन दोनों के साथ काली जीरी को भी मिला दिया जाए, तो ये मिश्रण सोने पर सुहागे की तरह कम करता है. अगर आप नहीं जानते इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ, तो चलिए आपको बताते हैं इस जादुई चूर्ण के फायदे - 
 
मोटापे पर दिखाता है चमत्कार 

- शरीर में जमे अतिरिक्त वसा को खत्म करने में यह चूर्ण काफी फायदेमंद है. इससे चर्बी धीरे- धीरे पूरी तरह से छट जाती है और बढ़ा हुआ वजन कम हो जाता है.

- इस चूर्ण को रात में खाने के बाद गुनगुने पानी से एक चम्मच हर रोज लिया जाए तो जल्दी ही इसका असर बढ़े हुए वजन पर दिखाई देने लगता है. 

- पुरानी से पुरानी चर्बी दूर करने में ये चूर्ण चमत्कारी असर दिखाता है. इसके साथ संतुलित आहार और थोड़ा व्यायाम किया जाए तो इससे फर्क जल्दी  ही दिखने लगता है. 

- मोटापे या अन्य कारणों से होने वाले आलस्य को खत्म कर यह शरीर में उर्जा का संचार करता है, जिससे थकान नहीं होती और स्फूर्ति बनी रहती है.

- शरीर के आंतरिक अंगों की सफाई करने के साथ ही यह पेट संबंधी रोगों को समाप्त करता है और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए निजात दिलाता है.

घने बालों की है ख्वाहिश तो इन 10 चीजों को करें डाइट में शुमार, जल्द दिखेगा फायदा

और भी हैं फायदे 
- यह शरीर में रक्त को शुद्ध करने के साथ ही, रक्तसंचार को बेहतर बनाता है, जिससे त्वचा संबंधी रोगों में कमी आती है, और त्वचा स्वस्थ होने के साथ ही कांतिमय हो जाती है.

- डाइबिटीज के रोगियों के लिए भी यह चूर्ण एक बेहतर उपचार है। कुछ समय तक निरंतर इसका सेवन करने से डाइबि‍टीज की समस्या समाप्त हो जाती है.

 - हृदय रोग होने पर भी यह चूर्ण बेहद फायदेमंद साबित होता है, इसके सेवन से हृदय संबंधी समस्या में कमी आती है, और हृदय की कार्य करने की क्षमता बढ़ने के साथ ही वह सुचारू रूप से काम करता है.

 - इस चूर्ण के सेवन से हड्डि‍यां मजबूत होती हैं और इससे संबंधि‍त अन्य रोग भी ठीक हो जाते हैं। गठिया जैसी समस्याओं में यह बेहद फायदेमंद होता है.

- दिमाग को सक्रिय कर स्मरण शक्ति को बढ़ाने का काम भी यह चूर्ण करता है। इसके अलावा यह सभी प्रकार के मा‍नसि‍क रोगों से छुटकारा दिलाने में अपकी मदद सकता है.

 - यूरिन संबंधी रोगों के लिए यह औषधि काफी फायदेमंद है यह मूत्रमार्ग की समस्याओं को दूर कर, पेशाबके माध्यम से शरीर की गंदगी को भी साफ करती है.

- इन सभी के अलावा यह चूर्ण आपकी त्वचा, दांत, आंखों और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। त्वचा की चमक बढ़ाकर यह आपके दांतों को मजबूत बनाए रखता है. इसके अलावा यह बालों और आंखों को भी स्वस्थ बनाता है.

स्वाद ही नहीं खूबसूरती भी बढ़ाता है सरसों का तेल, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

कैसे बनेगा चूर्ण?
मेथीदाना, अजवाइन और काली जीरी को लगभग 250 ग्राम, 100 ग्राम और 50 ग्राम के अनुपात में मिलाकर हल्का-सा भून लें और फिर इसे पीसकर चूर्ण बना लें. इस चूर्ण को प्रतिदिन रात को सोते समय गर्म पानी के साथ लेने से आपकी कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं.

Trending news