Kanpur News: न्यू कानपुर सिटी पर लगी मुहर, रिंग रोड किनारे बसेगा नोएडा जैसा आलीशान शहर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2291066

Kanpur News: न्यू कानपुर सिटी पर लगी मुहर, रिंग रोड किनारे बसेगा नोएडा जैसा आलीशान शहर

Kanpur Ring Road, KDA: रिंग रोड के चारों तरफ KDA बसाएगा नया आशियां, न्यू कानपुर सिटी के लिए सर्वे शुरू. न्यू कानपुर सिटी रिंग रोड के चारों तरफ 58 हजार हेक्टेअर में KDA द्वारा बसाया जाएगा. जिसके लिए सर्वे कार्य भी शुरू कर दिया गया है. वहीं अधिकारियों ने मास्टर प्लान को अंतिम देने पर भी काम शुरू कर दिया है.

Kanpur Ring Road

Kanpur Current News, कानपुर: कानपुर से जुड़ी एक अच्छी खबर है. दरअसल कानपुर में एक और नये शहर को बसाने की तैयारी है. यह नया शहर यानी न्यू कानपुर सिटी KDA द्वारा बसाया जाएगा. रिंग रोड के चारों तरफ 58 हजार हेक्टेअर में इसे बसाए जाने की योजना को तैयार किया जाएगा. इसके लिए सर्वे भी शुरू कर दिया गया है. 

मास्टर प्लान 2031
इसका मास्टर प्लान 2031, नक्शा, बजट से लेकर 25 फीसदी भुगतान पर कब्जा, रेट फ्रीज से जुड़े प्रस्तावों को लेकर चर्चा भी होनी है. केडीए वीसी व अन्य अधिकारियों ने इस संबंध में अपने मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने की ओर काम करना शुरू कर दिया है. केडीए जो नई आवासीय योजनाएं लाएगा उसके लिए सर्वे शुरू कर दिया है साथ ही लैंडबैंक भी तैयार किया जा रहा है. शुक्रवार को 140वीं बोर्ड बैठक होने वाली है जिसमें इस संबंध में कई फैसले लिए जा सकते हैं. 

ग्रुप हाउसिंग से लेकर व्यवसायिक, मॉल
न्यू कानपुर सिटी योजना में आवासीय प्लॉट 1350 की संख्या में विकसित किए जाएंगे जोकि 112 वर्गमीटर, 150 वर्गमीटर और 200 वर्गमीटर, 300 वर्गमीटर के साथ ही 400 वर्गमीटर के होंगे. इनके अलावा ग्रुप हाउसिंग से लेकर व्यवसायिक, मॉल, स्कूल, इंस्टीट्यूशन और अस्पताल जैसे संसथानों के लिए भी बड़े प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे.  केडीए ने इस योजना का ले-आउट पहले ही बना लिया है.

और पढ़ें- Electricity connection in UP: यूपी में तीन दिन के भीतर देना होगा बिजली कनेक्शन, नहीं तो देना होगा भारी मुआवजा

छह आवासीय योजनाओं में विकास कार्य
इसके अलावा कानपुर में छह आवासीय योजनाओं में विकास कार्य करवाए जाएंगे. इसके लिए नगर निगम 26.14 करोड़ रुपये से कार्य करवाने वाला है जिसमें महावीरनगर विस्तार से लेकर कालपीनगर, हाईवे सिटी सहित छह योजनाओं के लिए काम किए जाएंगे. जहां पर करीब 50 हजार लोगों को हर तरह की मूलभूत सुविधाएं दी जाएंगी. केडीए ने इन कॉलोनियों में नगर निगम को विकास कार्यों के लिए चेक भी दिया है. अगले महीने से विकास कार्य शुरू कराएं जाएंगे. 15 दिन में विकास प्राधिकरण द्वारा इन सभी कॉलोनियों को नगर निगम को हस्तांतरित कर दिया जाएगा. जिन योजनाओं को नगर निगम को हस्तांतरित करने का निर्णय किया गया है वो हैं- 
केडीए की जोन-3 के अंतर्गत विकसित की गई महावीर नगर विस्तार योजना
ट्रांसपोर्ट नगर फेज-1
फेज-3 योजना, कालपीनगर योजना
जोन-2 के अंतर्गत चंद्रनगरी पार्ट-3 योजना
और हाईवे सिटी योजना 

कौन कौन से काम कराए जाएंगे? 
इन कॉलोनियों में करीब 12 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया जाएगा. 
नालों/नालियों की मरम्मत करवाई जाएगी. 
फुटपाथ निर्माण करवाया जाएगा. 
पार्कों का सुंदरीकरण करवाया जाएगा. 
ऐसे अन्य मूलभूत कार्य करवाए जाएंगे.

Trending news