अच्छी स्किन की है चाहत, तो खाते रहिए हरी मिर्च
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand868937

अच्छी स्किन की है चाहत, तो खाते रहिए हरी मिर्च

मिर्च का सेवन करते वक्त इस बात की ध्यान रखें कि मात्रा सीमित हों, वरना नुकसान भी हो सकता है. 

अच्छी स्किन की है चाहत, तो खाते रहिए हरी मिर्च

लखनऊ:  हम अक्सर घर के लिए सब्जियां लेने जाने हैं, तो दुकानदार थोड़ी-सी मिर्च में फ्री में रख देता है. लेकिन मिर्च के तीखे पन की वजह से हम इस्तेमाल से डरते हैं. हालांकि, मिर्च के अंदर इतने पोषक तत्व होते हैं कि आप इसका सेवन शुरु कर देंगे. दरअसल, हरी मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. हालांकि, मिर्च का सेवन करते वक्त इस बात की ध्यान रखें कि मात्रा सीमित हों, वरना नुकसान भी हो सकता है. 

मिर्च खाने से  मिलते हैं ये पोषक तत्व
जैसा कि ऊपर भी बताया है कि मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन और लुटेन -जॅक्सन्थि‍न जैसे चीजें  तत्व इसे और भी सही बनाते हैं. 

मिर्च खाने के फायदे

पाचन क्रिया सही रहती है- मिर्च में डाइट्री फाइबर्स में मौजूद होते हैं, जो एंटी-ऑक्सीडेंट के अच्छा स्रोस है. इसके सेवन पाचन क्रिया सही रहती है. 

इम्यूनिटी बढ़ाता है- मिर्च में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं. इसके अलावा यह विटामिन्स को शरीर में अवशोषित होने में भी मदद करता है

मन को करता है हल्का- हरी मिर्च को एक किस्म का मूड बूस्टर माना जाता है. दरअसल, मिर्च से एंडोर्फिन का संचार मस्तिष्क में होता है. जो मूड को फिट रखने का काम करता है. 

आंखों को रखता है दुरुस्त- मिर्च में विटामिन ए भी पाया जाता है. जो स्किन और आंख दोनों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा बताया जाता है कि मिर्च से ब्लड शुगर को भी कम करने में मदद मिलता है. 

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें... 

WATCH LIVE TV

Trending news