Bharat bandh 21 August in UP Highlights: भारत बंद का यूपी में दिखा मिला-जुला असर, अमरोहा में हुड़दंगियों ने कलेक्ट्रेट पर फहराया नीला झंडा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2392752

Bharat bandh 21 August in UP Highlights: भारत बंद का यूपी में दिखा मिला-जुला असर, अमरोहा में हुड़दंगियों ने कलेक्ट्रेट पर फहराया नीला झंडा

Bharat Bandh 21 August 2024 Highlights: बहुजन समाज पार्टी करीब आठ साल बाद सड़कों पर अपनी ताकत दिखा रही है. 21 अगस्त यानी आज भारत बंद बुलाया गया है. लखनऊ से लेकर आगरा और बिजनौर समेत अलग-अलग जिलों में भारत बंद का कम ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. 

 

Bharat Bandh 21 August 2024 LIVE updates
LIVE Blog

Bharat Bandh 21 August 2024 Highlights: 21 अगस्‍त को भारत बंद रहेगा. दरअसल एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर के विभिन्न दलित संगठन 21 अगस्‍त को सड़कों पर उतरेंगे.अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर के विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त को 'भारत बंद' का  आह्वान किया है. लखनऊ से लेकर आगरा और बिजनौर समेत अलग-अलग जिलों में भारत बंद का कम ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. कई जिला मुख्यालयों पर बड़ा प्रदर्शन करने की तैयारी है, पुलिस उपद्रवियों पर पैनी नजर रखे हुए है. 

 

 

 

 

21 August 2024
19:18 PM
16:21 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE:अमरोहा में भारत बंद के नाम पर प्रदर्शनकारियों किया जमकर मचाया हुडदंग

अमरोहा: अमरोहा में भारत बंद के नाम पर प्रदर्शनकारियों किया जमकर मचाया हुडदंग, एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारी कलेक्ट्रेट की छत पर चढ़ गए,प्रदर्शनकारियों ने कलेक्ट्रेट की छत पर लगाया नीला झंडा,कलेक्ट्रेट परिसर में खड़े अमरूद के पेड़ों पर भी मचाया उत्पात,कलेक्ट्रेट में आरक्षण खत्म को लेकर विरोध करने पहुंचे थे दलित समाज के लोग.

16:20 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: विभिन्न संगठनों के द्वारा भारत बंद का ऐलान
डीजीपी का बयान विभिन्न राजनीतिक दलों व विभिन्न संगठनों के द्वारा भारत बंद का जो ऐलान किया गया है उसके लिए व्यापक पुलिस व्यवस्थापन किया गया है लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत सभी जगह से पत्रक लिए जा रहे हैं पूरे यूपी की स्थिति नियंत्रण में है कहीं भी कोई अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है 245 कंपनी पीएसी 8 कंपनी सीआरपीएफ जिले के सिविल पुलिस बल व राजपत्रित अधिकारी लगातार भ्रमणशील है सभी संगठनों के महत्वपूर्ण व्यक्तियों से वार्ता हो चुकी है इस तरह के आयोजनों में कुछ उपद्रवी तत्व होते हैं उसको लेकर भी निगरानी की जा रही है सभी जनपदों में फूट पेट्रोलिंग की जा रही है हमने ड्रोन सीसीटीवी वह वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की है प्रदेश की जनता को आश्वास्त करता हूं किसी भी स्थिति में कानून व्यवस्था बिगड़ने नहीं दी जाएगी इसमें हमें आम व्यक्तियों का सहयोग मिल रहा है.

16:13 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE:  भारत बंद का मिला जुला असर
कुशीनगर - भारत बंद का मिला जुला असर, आरक्षण में क्रिमिलेयर के विरोध में पैदल मार्च - बीएसपी सहित कई संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन - सभी तहसील क्षेत्र में हुआ विरोध प्रदर्शन - भारत बंद को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम.

15:33 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: कासगंज में माहौल खराब करने की कोशिश
कासगंज: भारत बंद के दौरान कासगंज में माहौल खराब करने की कोशिश, प्रदर्शनकारियों ने भाजपा नेता की गाड़ी मैं तोड़फोड़ की कोशिश की, पुलिस ने बमुश्किल कड़ी मशक्कत से भाजपा नेता को आक्रोशित भीड़ से बचाया, भीम आर्मी और बसपा कार्यकर्ताओं की भीड़ ने भाजपा नेता की गाड़ी तोड़ने की कोशिश की, कासगंज मैं कलेक्ट्रेट परिसर का मामला।

15:12 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE:  बदायूं में हिंसा जुलूस में शामिल लोगो ने मिठाई की दुकान में की तोड़फोड़ 

बदायूं: बीएसपी के भारत बंद के दौरान बदायूं में हिंसा जुलूस में शामिल लोगो ने मिठाई की दुकान में की तोड़फोड़ कई लोग मारपीट में घायल पुलिस कर्मियों को दौड़ाया,धक्का मुक्की भी की मामले का वीडियो वायरल पुलिस कार्यवाही में जुटी बसपा कार्यकर्ताओं ने दुकान में की तोड़फोड़ सिविल लाइन थाना इलाके के शिवपुरम स्थित गुरु कृपा मिष्ठान भंडार में तोड़फोड़.

14:51 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: जालौन में भारत बंद को लेकर DSP से भिड़े प्रदर्शनकारी
एससी एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के विरोध में दलित समुदाय के लोगों ने किया प्रदर्शन,विरोध कर रहे लोगों की पुलिस से हुई तीखी नौंक झोंक, प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने पर रोकने पर पुलिस से हुई धक्का मुक्की, DSP उरई उमेश कुमार पांडेय से भिड़े प्रदर्शनकारी. जालौन के मुख्यालय उरई का मामला।

14:24 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: शाहजहांपुर में निकाली गई रैली
शाहजहांपुर। आरक्षण में वर्गीकरण को लेकर भारत बन्द। 15 संगठनों और 3 पार्टियों ने दिया समर्थन। रैली निकाली गई। खिरनी बाग रामलीला मैदान में हुआ प्रदर्शन। भारी संख्या में लोग हुए शामिल।

14:08 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: भारत बंद पर डीजीपी का बयान
डीजीपी का बयान विभिन्न राजनीतिक दलों व विभिन्न संगठनों के द्वारा भारत बन्द का जो ऐलान किया गया है उसके लिए व्यापक पुलिस व्यवस्थापन किया गया है. लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत सभी जगह से पत्रक लिए जा रहे हैं. पूरे यूपी की स्थिति नियंत्रण में है कहीं भी कोई अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है. 245 कंपनी पीएसी 8 कंपनी सीआरपीएफ जिले के सिविल पुलिस बल व राजपत्रित अधिकारी लगातार भ्रमणशील है. सभी संगठनों के महत्वपूर्ण व्यक्तियों से वार्ता हो चुकी है. इस तरह के आयोजनों में कुछ उपद्रवी तत्व होते हैं उसको लेकर भी निगरानी की जा रही है. सभी जनपदों में फूट पेट्रोलिंग की जा रही है हमने ड्रोन सीसीटीवी वह वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की है प्रदेश की जनता को आश्वास्त करता हूं किसी भी स्थिति में कानून व्यवस्था बिगड़ने नहीं दी जाएगी इसमें हमें आम व्यक्तियों का सहयोग मिल रहा है. 

13:23 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: भीम आर्मी का धरना 
मुज़फ्फरनगर ब्रेकिंग आरक्षण को लेकर भीम आर्मी का धरना 21 अगस्त को भारत बंद के आह्वाहाना को समर्थन जिला मुख्यालय पर शांतिपूर्ण धरना शुरू सैकड़ो की संख्या मे भीम आर्मी के कार्यकर्ता पहुँचे.

13:18 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: झांसी में बाजार रोज की तरह गुलजार, नहीं दिखा भारत बंद का असर 

आज भारत बंद का ऐलान दलित और आदिवासी संगठन की ओर से किया था. जिसका समर्थन कई राजनीतिक पार्टियां भी कर रहीं हैं. इनमें प्रमुख रूप से समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस पार्टी के अलावा कई संगठनों ने भी बंद का समर्थन किया है. लेकिन झांसी में बाजार रोज की तरह गुलजार है और सभी प्रतिष्ठान खुले हैं यहां कोई भी किसी तरह का भारत बंद का असर नहीं दिखाई दे रहा है. सीपरी बाजार के दुकानदार रोज की तरह अपना कारोबार कर रहे हैं और ग्राहक खरीदारी करते नजर आ रहे हैं. वहीं दुकानदारों का मानना है कि 80 प्रतिशत तो लोगों को यह मालूम नहीं है कि आज भारत बंद है लेकिन हमारे यहां झांसी में कोई भी किसी तरह का बाजार बंद नहीं है और न ही बंद का असर है.

13:17 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: बिजनौर मे आरक्षण को लेकर सड़क पर उमड़ा दलितों का जन सैलाब
बिजनौर मे आरक्षण को लेकर सड़क पर उमड़ा दलितों का जन सैलाब, बड़ी संख्या मे प्रदर्शनकारी शामिल. बड़ी संख्या मे दलितों का उमड़ा सड़क पर जन सैलाब. इंदिरा बाल भवन से  प्रदर्शन शुरू हुआ. प्रदर्शनकारी जजी, शास्त्री चौक से सिविल लाइन से गुजर रहे. एसपी सहित बड़ी संख्या मे पुलिस मौजूद. प्रदर्शन कारियो से आगे पीछे बड़ी संख्या मे पुलिस मौजूद.

13:01 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: अलीगढ़ में बहुजन समाज के नेताओं ने आंबेडकर पार्क पर एकत्रित होकर किया धरना-प्रदर्शन 

आरक्षण के विरोध में बहुजन समाज पार्टी के सहित तमाम बहुजन संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया था. इस पर अलीगढ़ में बहुजन समाज के नेताओं ने सैकड़ों की संख्या में घंटाघर स्थित आंबेडकर पार्क पर एकत्रित होकर धरना-प्रदर्शन किया, साथ ही राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारियों को भी दिया. 

12:56 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: मथुरा में आरक्षण के मामले को लेकर किए जा रहे भारत बंद का मिला जुला असर देखने के मिला
मथुरा में आज आरक्षण के मामले को लेकर किए जा रहे भारत बंद का मिला जुला असर देखने के मिला जहां बाजार में कुछ दुकानें खुली हुई नजर आई तो कुछ बाजार 11 बजे तक बंद रहे. वहीं इस आरक्षण के मांग को लिए एससी एसटी के लोगो ने जिस तरह से अपनी मांग रखी उसमें यहां बसपा और आजाद समाज पार्टी के नेताओं ने बड़ी संख्या में एक साथ होकर मथुरा के डीग गेट स्तिथ बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति से एक जुलूस शुरू किया. जुलूस में सामिल लोगो बताया की जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट ने हमारे आरक्षण को लेकर जो आदेश जारी किया है हम उसका पुरजोर विरोध कर रहे है और ये आदेश एसए है और ये अभी चेतावनी है की कोर्ट अपना आदेश वापस ले अन्यथा हम और भी बढ़ा आंदोलन आगे करने को बाध्य होंगे. वहीं जिसी एसटी के लिए बहुत ही दुखदाई है और आज बसपा की सुप्रीमो बहिन मायावती द्वारा जो भारत बंद का आहवान किया है हम उसके समर्थन में यहां आला प्रशासन ने भी भारत बंद को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है जिसमें पीएसी और पुलिस की बड़ी मात्रा में तैनाती की गई है ताकि किसी भी तरह ई अशांति नही फैले और हर चौक चौराहे पर भी पुलिस तैनात किए गए .

12:49 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: भारत बंद का नोएडा में नहीं दिख रहा खास असर

भारत बंद के आवाहन को लेकर नोएडा पुलिस अलर्ट हुई. जॉइंट पुलिस कमिश्नर शिव हरी मीणा टीम के साथ पैदल गस्त कर रही है. भारी पुलिस बल के साथ सीनियर अधिकारी नोएडा के भीड़भाड़ वाले बाजारों मे पैदल गस्त कर रहे है. मेट्रो स्टेशन और बस स्टॉप की भी निगरानी रखी जा रही है. आरक्षण को लेकर दलित संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है.  समाजवादी पार्टी बसपा आजाद समाज पार्टी कांग्रेस पार्टी का समर्थन मिला है.  

12:03 PM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: भारत बंद के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस का लाठीचार्ज 

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ एक दिवसीय भारत बंद के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने पटना में लाठीचार्ज किया

11:39 AM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: भारत बंद को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिंह चौधरी का बयान

एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज हो रहे देशव्यापी भारत बंद को लेकर केंद्रीय मंत्री जयंत सिंह चौधरी ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी थी, इसके बाद कानून मंत्री ने संसद में इसपर स्पष्टीकरण भी दे दिया। कैबिनेट ने भी अपनी राय साफ कर दी है तो अब कुछ और नहीं बचा है..."

11:37 AM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध
आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में और इसे वापस लेने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान करते हुए प्रदर्शन किया. 

11:17 AM

Bharat bandh 21 August in UP LIVE: आरक्षण को लेकर भीम आर्मी का धरना

मुज़फ्फरनगर आरक्षण को लेकर भीम आर्मी का धरना. 21 अगस्त को भारत बंद के आह्वाहाना को समर्थन. जिला मुख्यालय पर शांतिपूर्ण धरना शुरू. सैकड़ो की संख्या मे भीम आर्मी के कार्यकर्ता पहुंचे.

 

11:02 AM

Bharat Bandh 2024 LIVE:  गाजियाबाद में धारा 144 लागू
भारत बंद के धरना प्रदर्शन से पहले जिले में धारा 144 लागू
14 अक्टूबर तक त्योहारों के मद्देनजर धारा 144 लागू
एडिशनल कमिश्नर ने जारी किया आदेश
बिना अनुमति धरना प्रदर्शन करने पर रहेगी रोक

10:30 AM

Bharat Bandh 2024 LIVE:  लखनऊ: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने बुलाया बंद
BSP,SP का भारत बंद को समर्थन
आरक्षण पर SC के फैसले के खिलाफ विरोध
भारत बंद में शामिल होने की अपील

10:27 AM

Bharat Bandh 2024 LIVE:  मुरादाबाद में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध और इसे पलटने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान किया है. जिसकी वजह से मुरादाबाद में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

 

10:12 AM

Bharat Bandh 2024 LIVE:  आगरा में आरक्षण को लेकर जोरदार प्रदर्शन

आगरा में आरक्षण के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है. प्रदर्शनकारी हाथों में नीला झंडा लेकर सड़कों पर उतर गए हैं. इस बीच पुलिस हाई अलर्ट है. यहां जगह-जगह आरक्षण बचाओ को लेकर दलित प्रदर्शन कर रहे हैं. धनौली नारीपुरा से बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने जुलूस निकाला.

09:31 AM

Bharat Bandh 2024 LIVE:  भारत बंद का राजस्थान में असर
जोधपुर, राजस्थान: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध और इसे पलटने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान किया. इसके मद्देनजर शहर में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

09:23 AM

Bharat Bandh 2024 LIVE: भारत बंद को लेकर अखिलेश यादव का बयान

भारत बंद को लेकर अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा, "आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है. ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के खिलाफ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा. शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है. बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी ने पहले ही आगाह किया था कि संविधान तभी कारगर साबित होगा जब उसको लागू करनेवालों की मंशा सही होगी. सत्तासीन सरकारें ही जब धोखाधड़ी, घपलों-घोटालों से संविधान और संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ करेंगी तो जनता को सड़कों पर उतरना ही होगा. जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं." 

08:47 AM

 Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: देश के कई संगठनों की ओर से बुलाए गए भारत बंद को एलजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान का भी समर्थन हासिल है. 

08:28 AM

 Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: जहानाबाद, बिहार: प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 83 को अवरुद्ध किया। 

SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के विरोध में दलित और बहुजन संगठनों द्वारा आज भारत बंद का आह्वान किया गया है।

08:03 AM

Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: बसपा चीफ मायावती का ट्वीट
एससी-एसटी के साथ ही ओबीसी समाज को भी आरक्षण का मिला संवैधानिक हक इन वर्गों के सच्चे मसीहा बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के अनवरत संघर्ष का परिणाम है, जिसकी अनिवार्यता व संवेदनशीलता को भाजपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियाँ समझकर इसके साथ भी कोई खिलवाड़ न करें।

08:02 AM

Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: बसपा चीफ मायावती का ट्वीट
इसको लेकर इन वर्गों के लोगों द्वारा आज ’भारत बंद’ के तहत सरकार को ज्ञापन देकर संविधान संशोधन के जरिए आरक्षण में हुए बदलाव को खत्म करने आदि की माँग जबरदस्त, जिसे बिना किसी हिंसा के अनुशासित व शान्तिपूर्ण तरीके से किये जाने की अपील।

 

07:56 AM
Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: बीएसपी का भारत बंद को समर्थन, क्योंकि भाजपा व कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र एवं इसे निष्प्रभावी बनाकर अन्ततः खत्म करने की मिलीभगत के कारण 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण व इनमें क्रीमीलेयर सम्बंधी मा. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध इनमें रोष व आक्रोश. मायावती
07:54 AM

Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: भारत बंद के समर्थन में राजद
राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने 21 अगस्त को होने वाले भारत बंद का समर्थन किया है.  यह बंद आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने बुलाया है.  पार्टी ने कहा कि यह बंद सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ है, जिसमें अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षण के बारे में बात की गई है.

 

07:53 AM

 Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: भारत बंद 2024  में क्या खुला क्या बंद 
भारत बंद के दौरान आपातकालीन सेवाएं जैसे अस्पताल, एंबुलेंस, मेडिकल स्टोर आदि खुले रहेंगे. 
इस दौरान कुछ परिवहन सेवाएं प्रभावित हो सकती है, और कुछ निजी दफ्तर और दुकानें आदि बंद रह सकते हैं. 

07:32 AM

Bharat Bandh 21 August 2024 :  एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया है.  बसपा ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. भारत का समर्थन कई दलित संगठनों ने भी किया है. एक अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति और जन जाति आरक्षण (SC/ST Reservation) में क्रीमी लेयर को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था.

Bharat Bandh 21 August 2024 in UP: एससी-एसटी के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज देशभर के 21 संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है.  अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने यह फैसला लिया है.  आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के अलावा कई दूसरे संगठनों ने भी इस बंद का समर्थन किया है.  इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने भी इस बंद को अपना सपोर्ट दिया है.  राजस्थान के SC/ST समूहों ने भी इस बंद को अपना समर्थन दिया है

07:14 AM
Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: बिजनौर--सुप्रीम कोर्ट ने SC / ST के आरक्षण मे  वर्गीकरण के आदेश मामला। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध मे दलितों ने किया भारत बंद का आहवान। दलित संगठनों को मिला राजनैतिक दलों सपा, बसपा और असपा पार्टी का समर्थन। आज बिजनौर मे दिखाई देगा भारत बंद का असर। जिला मुख्यालय पर होगा बड़ा प्रदर्शन। पुलिस रखेगी उपद्रवियों पर पैनी नजर।
06:55 AM

Bharat Bandh 2024 in UP LIVE Updates: क्यों बुलाया गया है भारत बंद
एक अगस्त को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अनुसूचित जाति और जन जाति आरक्षण (SC/ST Reservation) में क्रीमी लेयर को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था. देश की सर्वोच्च अदालत ने कहा था  ''सभी एससी और एसटी जातियां और जनजातियां एक समान वर्ग नहीं हैं. कुछ जातियां अधिक पिछड़ी हो सकती हैं, उदाहरण के लिए - सीवर की सफाई और बुनकर का काम करने वाले. ये दोनों जातियां एससी में आती हैं, लेकिन इस जाति के लोग बाकियों से अधिक पिछड़े रहते हैं. इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें एससी-एसटी आरक्षण में सब कैटेगरी (Sub Classification) कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती हैं. ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है.''

 

06:53 AM

Bharat Bandh 2024 LIVE: आरक्षण बचाओ समिति ने 21 अगस्त 2024 को राष्ट्रव्यापी भारत बंद का ऐलान किया है. इस बंद को आरक्षण बचाओ समिति, भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद के अलावा बहुजन समाज पार्टी और दूसरे कई संगठनों ने भी समर्थन दिया है. यूपी के सभी जिलों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात रहेगा. विरोध प्रदर्शन के दौरान कानून-व्यवस्था किसी भी तरीके से बिगड़ने ना पाए, इसके लिए पुलिस फोर्स की तैनाती बढ़ाने के निर्देश दिये गए हैं. 

 

Trending news