PM Awas yojana: पीएम आवास योजना के लिए फिर से सर्वेक्षण, बेघर परिवारों के साथ ही इन्हें भी मिल पाएगा घर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2406134

PM Awas yojana: पीएम आवास योजना के लिए फिर से सर्वेक्षण, बेघर परिवारों के साथ ही इन्हें भी मिल पाएगा घर

PM Awas Yojana Survey: अगले 5 साल के लिए प्रधानमंत्री आवास के लिए सर्वेक्षण होगा. सादी वर्दी में विजिलेंस के लोग होंगे. चिन्हांकन के कई पैरामीटर को संशोधित कर दिया गया है.

PM Awas Yojana Survey

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को साल 2028-29 तक बढ़ाने का फैसला करने के बाद अब ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने एक और बड़ा निर्णय लिया है. दरअसल, ग्रामीण क्षेत्रों में आवास से वंचित पात्रों के चिन्हांकन के लिए एक बार फिर से ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा.  जिसकी तिथि जल्द घोषित की जाए जाएगी. चिन्हांकन के कई पैरामीटर को संशोधित किया गया है. 

संशोधित पैरामीटर
संशोधित पैरामीटर के अनुसार आवास के लिए पात्र वो होंगे जो परिवार एक या दो कमरों के कच्ची दीवार के साथ ही कच्ची छतयुक्त मकानों में रहे हों. इसके अलावा  सभी बेघर परिवार पात्र होंगे. इतना ही नहीं  आवास के लिए आश्रयविहीन परिवार, बेसहारा और भीख मांगकर जीवन गुजारने वाले, हाथ से मैला ढोने वाले, आदिम जनजाति समूह के अलावा वैधानिक रूप से मुक्त कराए गए बंधुआ मजदूर पात्र होंगे. 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश 
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी में इस स‌र्वे के काम को कार्य सही और पारदर्शी रूप से कराए जाने के निर्देश हर एक अधिकारी को दिया है. सर्वेक्षण के दौरान कोई भी पात्र लाभार्थी लिस्ट में आने से वंचित न रहे, ये भी तय किया जाए. इस काम में लापरवाही न हो. 

किराएदार के तौर पर निवासरत
आपको बता दें कि पीएम आवास योजना के तहत लोगों को लोन देकर उनको घर दिया जाता है. किराएदार के तौर पर निवासरत, बेघर परिवारों को घर के लिए आवेदन आमंत्रित होते हैं. हितग्राहियों को 10 फीसदी का अंशदान राशि जमा करके लॉटरी में हिस्सा लेकर मकान को अपने नाम पर आवंटित करवाना होता है. बैंक से लोन लेने के लिए कुछ दस्तावेज जरूरी होते हैं. पीएम आवास योजना के अतर्गत तहत घर आवंटन के बाद लोन बैंक से लिया जा सकता है. 

अनिवार्य दस्तावेज 
आवंटन पत्र की छायाप्रति-पेन कार्ड की छायाप्रति
आधार कार्ड की छायाप्रति
बैक पास बुक की छायाप्रति
शपथ पत्र
6 माह का बैंक स्टेटमेंट
वेतन प्रमाण पत्र
3 पासपोर्ट साइज फोटो
किरायानामा
जमा की गई राशि के रसीद की छायाप्रति 

बलिया में भी सर्वेक्षण
बलिया में भी 2024- 25 से लेकर अगले 5 वर्षों तक के लिए प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों का सर्वे शुरू किया जा रहा है. बलिया के सीडीओ ओजस्वी राज ने जानकारी दी कि सर्वे के दौरान सादी वर्दी में विजिलेंस के लोग भी रहेंगे, जो किसी भी गड़बड़ी को तुरंत पकड़गे साथ ही संबंधित लोगों के खिलाफ विधिक कार्यवाही भी की जाएगी. भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र लाभार्थियों का जो सर्वे किया जाएगा उसमें ब्लॉक, ग्राम पंचायत के साथ ही मुख्यालय लेवल पर रजिस्टर बनाए जाएंगे. जिन्हें डिजिटलाइज भी किया जाएगा और साथ ही यह सब को जानकारी होगी कि लाभार्थी पात्र या अपात्र क्यों है.

और पढ़ें- योगी सरकार ने यूपी रोडवेज में खोला नौकरी का पिटारा, 10 हजार पदों पर होगी भर्ती 

और पढ़ें- योगी सरकार ने यूपी रोडवेज में खोला नौकरी का पिटारा, 10 हजार पदों पर होगी भर्ती 

Trending news