यूपी के इस ब्‍लॉक का नीति आयोग भी कायल, सीएम योगी ने भी की तारीफ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2399223

यूपी के इस ब्‍लॉक का नीति आयोग भी कायल, सीएम योगी ने भी की तारीफ

Lucknow news: उत्तर प्रदेश को उत्तम बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ हर संभंव प्रयास करते है. वहीं लग रहा है कि उनके प्रयासों का असर हो रहा है क्योंकि योगी सरकार ने एक बार फिर बड़ी उपलब्धि हासिल की है.

CM Yogi Adityanath

लखनऊ: उत्तर प्रदेश को उत्तम बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ हर संभंव प्रयास करते है. वहीं लग रहा है कि उनके प्रयासों का असर हो रहा है क्योंकि योगी सरकार ने एक बार फिर बड़ी उपलब्धि हासिल की है. नीति आयोग द्वारा घोषित आकांक्षात्मक विकास खंड कार्यक्रम की त्रैमासिक (जनवरी-मार्च 2024) डेल्टा रैंकिंग में उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले के जमुनहा विकासखंड ने ओवर ऑल टॉप रैंकिंग हासिल की है. वहीं जोन 2 उत्तर भारत में प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला ने पहला स्थान हासिल किया है. वहीं अमेठी जिले के जगदीशपुर विकासखंड को दूसरा स्थान मिला है. यह डेल्टा रैंकिंग नीति आयोग द्वारा अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से जारी की गयी है. केपीआई के आधार पर विकासखंडों की रैंकिंग करना कार्यक्रम की एक मुख्य रणनीति है. वहीं सीएम योगी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स से डेल्टा रैंकिंग में श्रावस्ती के जमुनहा, हरदोई के संडीला और अमेठी के जगदीशपुर विकासखंड के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर बधाई दी. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते साल प्रदेश के आकांक्षात्मक विकासखंडों की वार्षिक प्रगति की समीक्षा करते हुए ओवर ऑल डेल्टा रैंकिंग और विषयगत क्षेत्र-वार डेल्टा रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विकास खंडों को पुरस्कृत करने के लिए निर्देश दिए थे.

40 संकेतकों में बेहतर प्रदर्शन के लिए मिली टॉप रैंकिंग
नीति आयोग द्वारा जारी आकांक्षात्मक विकासखंडों की डेल्टा रैंकिंग में श्रावस्ती का जमुनहा विकासखंड ओवर ऑल परफॉर्मेंस में अव्वल रहा है. वहीं राजस्थान के चित्तौड़गढ़ का निम्बाहेड़ा विकासखंड दूसरे स्थान पर है. यह परफॉर्मेंस योगी सरकार द्वारा आकांक्षात्मक विकासखंडों को मुख्यधारा में लाने के लिए किये जा रहे प्रयासों का ही नतीजा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप प्रदेश के सभी आकांक्षात्मक विकासखंडों में सरकार की योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जा रहा है, जिसका परिणाम नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में भी नजर आ रहा है. श्रावस्ती जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि नीति आयोग द्वारा जारी डेल्टा रैंकिंग में जमुनहा विकासखंड को 40 संकेतकों में बेहतर प्रदर्शन के लिए टॉप रैंक प्रदान की गई है. विकासखंड में सरकार की योजनाओं के साथ-साथ सामाजिक-आर्थिक सुधार के नियोजित प्रयासों से यह सफलता प्राप्त हुई है. 

जोन-2 नार्दन इंडिया की रैंकिंग में हरदोई का संडीला टॉप तो अमेठी का जगदीशपुर दूसरे स्थान पर 
इसी तरह जोन-2 नार्दन इंडिया की डेल्टा रैंकिंग में प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला विकासखंड को भी टॉप रैंकिंग हासिल हुई है. वहीं अमेठी जिले के जगदीशपुर विकासखंड को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. योगी सरकार ने संडीला विकास खंड को मुख्यधारा में लाने के लिए बहुत से प्रयास किये हैं, जिसका नतीजा नीति आयोग की रैंकिंग में स्पष्ट रूप से देखने को मिल रहा है. यहां योगी सरकार के प्रयासों से पिछले कुछ समय में कई बड़े निवेशकों ने अपने उद्यम की स्थापना की है. हरदोई जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि सीएम योगी के निर्देश पर आकांक्षात्मक विकासखंडों में विकास परियोजनाओं को पूरी संवेदनशीलता के साथ लागू किया गया है. 

सीएम योगी ने एक्स पर दी श्रावस्ती, हरदोई और अमेठी को दी बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर आकांक्षात्मक विकासखंड कार्यक्रम के डेल्टा रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के लिए प्रदेश के श्रावस्ती के जमुनहा विकासखंड को हार्दिक बधाई दी है. इसके साथ ही उन्होंने जोन-2 नार्दन इंडिया की डेल्टा  रैंकिंग में हरदोई के संडीला विकासखंड को नंबर वन और अमेठी के जगदीशपुर विकासखंड को नंबर 2 आने बधाई दी. 

और पढ़ें- Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ से पहले संगम नगरी की दीवारों पर दिखेगी अध्यात्म और संस्कृति की छाप, 60 करोड़ से बदलेगी सूरत

UP News: यूपी में एआरटीओ और MVI के पदों पर भर्ती, परिवहन विभाग ने दी सड़क सुरक्षा के लिए दी मंजूरी
 

Trending news