Lucknow News: लेखपाल-कानूनगो और नायब तहसीलदार पदों पर निकलेंगी बंपर भर्तियां, सीएम योगी ने कर दिया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2429051

Lucknow News: लेखपाल-कानूनगो और नायब तहसीलदार पदों पर निकलेंगी बंपर भर्तियां, सीएम योगी ने कर दिया बड़ा ऐलान

UP New Jobs: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बहुत बड़ी और अच्छी खबर आई है. सीएम योगी की सरकार ने राज्य के युवाओं को रोजगार देने के लिए बड़े विभाग में नौकरी देने के लिए प्लान तैयार करना शुरू कर दिया है. पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

UP Latest News: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बहुत बड़ी और अच्छी खबर आई है. जहां सीएम योगी के कहने पर जल्दी ही राजस्व विभाग में भर्तियों का पिटारा खुलने वाला है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लेखपाल, राजस्व निरीक्षक और नायब तहसीलदार के साथ-साथ लिपिकीय संवर्ग के सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए तत्काल प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा, तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक जैसे पदों के लिए जहां पदोन्नति लंबित है. वहां तत्काल प्रक्रिया पूरी की जाए.

विभाग से जुड़ा है आम आदमी
सीएम योगी के अनुसार राजस्व विभाग सीधे तौर पर आम आदमी से जुड़ा हुआ है. आय, जाति और निवास प्रमाण पत्रों से लेकर पैमाइश, नामांकन, घरौनी, खतौनी, सर्वे, पट्टा सहित ढेरों महत्वपूर्ण प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण हो सके. इसके लिए न केवल विभाग के रिक्त पदों पर नई नियुक्ति की आवश्यकता है. बल्कि आवश्यकतानुसार नवीन पदों का सृजन किया जाए. यही नहीं, उन्होंने राजस्व परिषद के अंतर्गत बन्दोबस्त आयुक्त (ग्रामीण) बन्दोबस्त आयुक्त (नगरीय) तथा निदेशक प्रशिक्षण का नवीन पद सृजित करने की भी जरूरत बताई.

शुक्रवार को ली समीक्षा बैठक
शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में राजस्व विभाग के कामकाज और उपलब्ध मानव संसाधन की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व विभाग और राजस्व परिषद में काम के बदलते स्वरूप और अधिकता को देखते हुए दक्ष युवाओं की तैनाती की जानी चाहिए. नवीनतम तकनीकों को अपनाने के लिए तहसील, जिला, मंडल और राजस्व परिषद में आई.टी. में दक्ष लोगों की तैनाती की जानी चाहिए.

वाहन भत्ता 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के कार्यों में राजस्व विभाग के कार्मिकों को प्रायः फील्ड विजिट करना पड़ता है. ऐसे में यह उचित होगा कि लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों को वाहन भत्ता दिया जाना चाहिए. इसी तरह नायब तहसीलदार की कार्यक्षमता में बढ़ोतरी के लिए उन्हें चार पहिया वाहन की उपलब्धता कराई जाए. साथ ही, जीपीएस से संबंधित कार्यों के बेहतर संपादन के लिए लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों को नए टैबलेट भी उपलब्ध कराए जाएं.

समय से समस्या का निस्तारण
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि आम जन से जुड़े कार्यों को समयबद्धता के साथ मेरिट के आधार पर निस्तारित किया जाए. अनावश्यक कहीं भी कोई प्रकरण लंबित न रहे. राजस्व कार्मिकों के प्रशिक्षण पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने राजा टोडरमल सर्वेक्षण भूलेख प्रशिक्षण संस्थान, हरदोई में आधारभूत अवसंरचना को और बेहतर करने के निर्देश भी दिए. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद विभाग स्तर पर प्रस्ताव तैयार कर अग्रेतर कार्यवाही की जाएगी. बैठक में मुख्य सचिव, अध्यक्ष राजस्व परिषद, प्रमुख सचिव राजस्व सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति रही.

यह भी पढ़ें - '2 लाख सैलरी, खाना-पीना-रहना सब फ्री..'इजरायल में मोटी सैलरी की नौकरी का सुनहरा मौका

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 11 विभागों में निकली बंपर वैकेंसी, 4,400 पदों के लिए इस तिथि से भर्ती

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest New Jobs News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news