यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में अभ्‍यर्थियों के हाथ से उतरवाई राखी, गहने-जेवर के बिना मिली एंट्री
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2395775

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में अभ्‍यर्थियों के हाथ से उतरवाई राखी, गहने-जेवर के बिना मिली एंट्री

UP Police Constable Exam 2024 : पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी. अभ्‍यर्थियों को समय से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने को कहा गया है. 

up police constable exam

UP Police Constable Exam 2024 : यूपी पुलिस कांस्‍टेबल परीक्षा आज से शुरू हो गई है. दो पालियों में होने वाली परीक्षा को लेकर एग्‍जाम सेंटर पर कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है. दूसरे राज्‍यों से आने वाले अभ्‍यर्थी देर रात ही रेलवे और बस स्‍टेशन पहुंच गए. यहां बनाई गई हेल्‍प डेस्‍क से परीक्षा केंद्रों की जानकारी लेकर स्‍टेशन पर ही अभ्‍यर्थियों ने रात बिताई. पहले दिन शुक्रवार को 67 जिलों में 1154 एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा आयोजित की जा रही है. अभ्‍यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर घड़ी-पर्स आदि उतरवा लिये गए. साथ ही हाथ में बंधी राखी भी उतरवा ली. इसके अलावा महिला अभ्‍यर्थियों को बिना जेवर और गहने के प्रवेश मिला. 

सुबह 10 बजे से होगी पहली पाली की परीक्षा 
बता दें कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी, जो दोपहर 12 बजे तक चलेगी. इसके बाद दूसरी पाली की परीक्षा शाम 3 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी. सुबह 7 बजे से ही अभ्‍यर्थी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने लगे थे. अभ्‍यर्थी समय से परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं, इसके लिए शहरों में ट्रैफ‍िक पुलिस को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. कहीं भी जाम से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. इसके लिए हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. 

हर अभ्‍यर्थी पर सीसीटीवी की नजर 
परीक्षा केंद्रों में लगाए गए प्रत्येक सीसीटीवी के दायरे में 24 अभ्यर्थी आएंगे. इसके अलावा ऑर्टीफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिए अभ्यर्थियों की पहचान की जाएगी, ताकि कोई सॉल्वर परीक्षा केंद्र में घुसपैठ न कर सके. प्रत्येक केंद्र में इलेक्ट्रानिक गैजेट्स का इस्तेमाल रोकने के लिए जैमर लगाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों के रास्तों पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है. चिन्हित हॉट-स्पॉट्स की ड्रोन कैमरों से चेकिंग की जाएगी. एसटीएफ, जिला पुलिस, क्राइम ब्रांच समेत तमाम एजेंसियां परीक्षा केंद्रों के आसपास सक्रिय रहेंगी. वहीं यातायात, रेलवे, यूपी 112 के साथ सभी जोन के एडीजी, पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी, एसएसपी और एसपी को हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है. 

पीआरवी वाहनों का दिनभर रहेगा मूवमेंट 
परीक्षा केंद्रों के आसपास स्थित फोटोकॉपी की दुकानों, साइबर कैफे, मोटरसाइकिल स्टैंड आदि की चेकिंग भी होगी. जिन थाना क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र बने हैं, वहां यूपी-112 पीआरवी के वाहनों के चार्ट में आसपास के महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों को भी चिन्हित किया गया है. इन जगहों पर लगातार यूपी 112 के पीआरवी वाहनों का मूवमेंट रहेगा. सभी 67 जिलों में प्रश्न पत्र आ चुके हैं, जिन्हें ईवीएम की तर्ज पर पुख्ता सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा गया है. अभ्यर्थियों के आवागमन के लिए प्रदेश सरकार ने बसों में मुफ्त यात्रा का इंतजाम किया है तो रेलवे की मदद से ट्रेनों में अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त बोगियां लगाई गयी हैं. परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए 2300 मजिस्ट्रेट और 25 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. 

पूरे प्रदेश को हाई अलर्ट पर रखा गया 
प्रदेश में पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है, जिन जिलों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाए गए हैं, वहां भी सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है. सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर सिपाही भर्ती का पेपर बेचने का दावा करने वाले 11 टेलीग्राम चैनल और कुछ व्हाट्सएप ग्रुप हैं, जिनके खिलाफ जिलों में मुकदमे दर्ज कराए जा रहे हैं. इसके अलावा बीते 12 सालों में पेपर लीक, सॉल्वर गैंग, नकल माफिया गिरोह के 1541 सदस्यों पर भी एसटीएफ और जिलों की पुलिस द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है. भर्ती बोर्ड ने करीब 20,500 अभ्यर्थी ऐसे चिन्हित किए हैं, जिनके आधार कार्ड की जानकारी उनके दस्तावेजों से मिलान नहीं खा रही है. ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर ढाई घंटे पहले आकर अपना ई-केवाईसी कराने की जानकारी एडमिट कार्ड में दी गई है. वहीं बाकी अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पूर्व पहुंचना होगा. परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व गेट बंद कर दिया जाएगा. 

परीक्षा केंद्रों पर न लाएं ये सामग्री 
परीक्षा केंद्र पर पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामितीय-पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबिल, इलेक्ट्रानिक पेन, स्कैनर, डिजिटल पेन, मोबाइल, चाभी, कैमरा, घड़ी, ज्वेलरी, स्मार्ट वाच, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक्रो फोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, पर्स, काला चश्मा, हैंडबैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाना, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटका आदि ले जाने पर प्रतिबंध है.  हालांकि धार्मिक प्रतीक चिन्ह जैसे मंगलसूत्र, कड़ा आदि और पावर वाले चश्मे पर प्रतिबंध नहीं है. 

रोजाना 9 लाख अभ्‍यर्थी देंगे परीक्षा 
बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त को रोजाना दो पालियों में आयोजित की जाएगी.  48,17,441 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है. हर दिन 9.50 लाख अभ्यर्थी एग्‍जाम में शामिल होंगे. 2 घंटे की परीक्षा में 5 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. सकुशल परीक्षा संपन्‍न कराने के लिए 2300 मजिस्ट्रेट, 25 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. 6.50 लाख से अधिक अभ्यर्थी दूसरे राज्‍यों से परीक्षा देने उत्‍तर प्रदेश आएंगे. 

यह भी पढ़ें : UP Police Exam: यूपी पुलिस परीक्षा से पहले ये 5 बातें कतई न भूलें, एग्जाम सेंटर पर बैन हैं ये चीजें

यह भी पढ़ें :  UP Police ReExam: कैमरे से निगरानी, अधिकारियों की तैनाती... परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों की एंट्री से पहले बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन

 

Trending news