Ayodhya news: अयोध्या में अब नहीं तोड़े जाएंगे पुराने मंदिर, फ्लाईओवर की जगह बनेंगे अंडरपास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2291697

Ayodhya news: अयोध्या में अब नहीं तोड़े जाएंगे पुराने मंदिर, फ्लाईओवर की जगह बनेंगे अंडरपास

Ayodhya news: अयोध्या के आवास विकास परिषद की नई योजनओं के तहत पुराने मंदिरों को नहीं तोड़ा जाएगा. आवास विकास परिषद की बुधवार को बैठक हुई थी जिसमें कुछ निर्णय लिए गए थे.....

ayodhya old temples

Ayodhya news: देश-दुनिया में अयोध्या फिर चर्चा में है. अयोध्या के आवास विकास परिषद की नई योजनओं के तहत पुराने मंदिरों को अब नहीं तोड़ा जाएगा. बता दें कि आवास विकास परिषद ने अयोध्या में 264.26 करोड़ रुपए में बनने वाले फ्लाई ओवर का प्रस्ताव भी निरस्त कर दिया है. आवास विकास परिषद की बुधवार को बैठक हुई थी जिसमें कई निर्णय लिए गए. फ्लाई ओवर की जगह अब अंडरपास बनाया जाएगा. 

फ्लाईओवर का निर्माण
उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने 31 मई, 2023 की बैठक में गोरखपुर-अयोध्या मार्ग पर करीब छह किमी लंबा फ्लाई ओवर बनाने का निर्णय लिया था. लेकिन बुधवार की बैठक में उन्होंने फ्लाई ओवर का प्रस्ताव रद्द कर दिया. एनएचएआई ने फ्लाईओवर के निर्माण के लिए प्रस्ताव आवास विकास परिषद को भेजा था. सर्वे देखने के बाद सरकार ने इसकी अनुमति भी दे दी थी. एनएचएआई ने फ्लाई ओवर के निर्माण के 264.26 करोड़ रुपए मांगे थे. इस योजना में कई पुराने मंदिर भी आ रहे थे. 

बनेंगे तीन अंडरपास
बैठक में यह तय किया गया की अयोध्या-गोरखपुर हाईवे की जगह अब वहां तीन नए अंडरपास बनेंगे. हाईवे को क्रॉस करने के लिए उसके नीचे 36 मीटर की चौड़ी सड़क बनाए जाएगी. इसकी ऊंचाई 5.50 मीटर होगी. इस तरह दो अंडरपास बनाए जाएंगे. 18 मीटर की चौड़ी एक अन्य सड़क को क्रॉस करने के लिए 20 मीटर चौड़ा और 4 मीटर ऊंचा एक और अंडरपास बनाएंगे. 

कितने हेक्टेयर भूमि
अयोध्या में शाहनवाजपुर माझा, शाहनवाजपुर उपहार, कुढ़ा केशवपुर माझा तथा कुढ़ा केशवपुर उपहार गांव की कुल 176.5941 हेक्टेयर भूमि ले रहा है. बैठक में तय की गई धारा 28 के पहले जो भी मंदिर यहां बने थे, उन्हें मौके पर समायोजित किया जाएगा. 

और पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में तेजी से घट रही श्रद्धालुओं की संख्या, गर्मी या फिर कुछ और है बड़ी वजह...

 अयोध्या राम मंदिर में तैनात होंगे ब्लैककैट कमांडो, NSG यूनिट संभालेगी मोर्चा: सूत्र

Trending news