close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चीफ सेक्रेटरी ने खुद आकर PM को बताया, किस तेजी से हो रहा है केदारघाटी का पुनर्निर्माण कार्य

केदारघाटी में पुनर्निर्माण कार्य के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गंभीरता को देखते हुए उत्‍तराखंड के चीफ सेक्रेटरी भी खुद वहां पहुंच गए. उन्‍होंने इस दौरान पीएम मोदी मोदी को प्रोजेक्‍ट के दस्‍तावेज दिखाते हुए उन्‍हें सभी जानकारी दी.

चीफ सेक्रेटरी ने खुद आकर PM को बताया, किस तेजी से हो रहा है केदारघाटी का पुनर्निर्माण कार्य
उत्‍तराखंड के चीफ सेक्रेटरी ने पीएम मोदी को दी पुनर्निर्माण कार्यों की जानकारी. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह केदारनाथ पहुंचे. उन्‍होंने केदारनाथ बाबा का रुद्राभिषेक करके उनकी पूजा-अर्चना की. इसके बाद मंदिर से बाहर निकलकर उन्‍होंने मंदिर की परिक्रमा करने के बाद केदारघाटी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया.

उन्‍होंने इस दौरान वहां मौजूद अधिकारियों से इन कार्यों की जानकारी ली. केदारघाटी में पुनर्निर्माण कार्य के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गंभीरता को देखते हुए उत्‍तराखंड के चीफ सेक्रेटरी भी खुद वहां पहुंच गए. उन्‍होंने इस दौरान पीएम मोदी मोदी को प्रोजेक्‍ट के दस्‍तावेज दिखाते हुए उन्‍हें सभी जानकारी दी. इस बैठक में पीएम मोदी ने शंकराचार्य समाधि स्‍थल और सरस्‍वती घाट के कार्यों की समीक्षा की. चीफ सेक्रेटरी ने पीएम मोदी को केदारपुरी में बनाई जा रही सुरक्षा दीवार और तीर्थ पुरोहित हाउसिंग सोसायटी के बाबत जानकारी भी दी.

पीएम मोदी के शनिवार सुबह केदारनाथ धाम पहुंचने के बाद उत्‍तराखंड के चीफ सेक्रेटरी उत्‍पल कुमार भी वहां पहुंचे. पीएम मोदी ने पहले तो केदारनाथ मंदिर के आसपास हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया. उन्‍होंने खुद जगह-जगह जाकर विकास कार्यों का मुआयना किया.

यह भी पढ़ें : PM मोदी ने की बाबा केदारनाथ की पूजा, पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा

 

इसके बाद उन्‍होंने चीफ सेक्रेटरी उत्‍पल कुमार के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्‍होंने चीफ सेक्रेटरी से पुनर्निर्माण कार्यों के संबंध में सभी जानकारी प्राप्‍त की. चीफ सेक्रेटरी ने उन्‍हें इस दौरान कार्यों के प्रोजेक्‍ट के दस्‍तावेज भी पीएम मोदी को दिखाए.


केदारनाथ मंदिर पहुंचे पीएम मोदी.

बता दें कि 2013 में उत्‍तराखंड में आई त्रासदी में केदारघाटी पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी. इसके बाद सरकार की ओर से वहां पुनर्निर्माण के कार्य चलाए जा र‍हे हैं. पीएम मोदी खुद इन कार्यों को लेकर गंभीर रहे हैं. वह समय-समय पर इसकी जानकारी लेते रहते हैं. 


पुनर्निर्माण कार्य का जायजा लेते पीएम मोदी. फोटो ANI

करीब डेढ़ साल पहले 20 अक्टूबर 2017 को केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण के तहत सात सौ करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं के शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धाम में ध्यान गुफाओं के निर्माण पर जोर दिया था और कहा था कि बाबा केदार का धाम आध्यात्म का केंद्र है.