केदारघाटी की गुफा में ध्‍यान में लीन हुए PM मोदी, रात भर करेंगे साधना

केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया. 

केदारघाटी की गुफा में ध्‍यान में लीन हुए PM मोदी, रात भर करेंगे साधना
केदारनाथ मंदिर के पास ध्‍यान लगाने गुफा पहुंचे पीएम मोदी. फोटो ANI

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के अंतिम चरण के मतदान का चुनाव प्रचार थमने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्‍तराखंड में केदारनाथ धाम पहुंचेे हैं. यहां उन्‍होंने केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्‍होंने मंदिर के बाहर मौजूद तीर्थयात्रियों का अभिवादन भी स्‍वीकार किया. इसके बाद उन्‍होंने केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया. 

LIVE: केदारनाथ मंदिर के बाद गुफा पहुंचे PM मोदी, रात भर करेंगे ध्'€à¤¯à¤¾à¤¨ साधना
पैदल चलकर गुफा तक पहुंचे पीएम मोदी. फोटो ANI

इसके बाद पीएम मोदी पैदल पहाड़ पर चढ़कर ध्‍यान साधना के लिए ध्‍यान गुफा पहुंच गए हैं. वह कल सुबह तक इसी गुफा में रहेंगे. पीएम तब तक गुफा में ध्‍यान साधना करेंगे. ये गुफा केदारनाथ मंदिर से लगभग दो किलोमीटर दूर मंदाकिनी नदी के दूसरी तरफ मौजूद है. पहाड़ी शैली में बनी इस गुफा में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं. 

 

 

इस दौरान उन्‍होंने अधिकारियों से कार्यों के बाबत जानकारी हासिल की. पीएम आज केदारनाथ धाम में ही रुकेंगे. कल वह बद्रीनाथ के दर्शन करेंगे.


पीएम मोदी ने की बाबा केदारनाथ की पूजा. फोटो ANI से भी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पिछले दो साल में केदारनाथ का यह चौथा दौरा है. 


केदारनाथ धाम में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाकचौबंद. फोटाे ANI 

पीएम के दौरे को लेकर शासन, प्रशासन और पुलिस ने चाक-चौबंद तैयारियां की हैं. लगभग तीन किमी में फैली केदारपुरी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. पीएम की सुरक्षा के लिए एसपीजी, पुलिस, पीएससी, होमगार्ड के जवानों की यहां तैनाती की गई है.

केदारनाथ मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीर्थ पुरोहित प्रवीण तिवारी और श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के आचार्य ओमकार शुक्ला द्वारा पूजा कराई गई. लगभग 20 मिनट की पूजा में रुद्राभिषेक व अन्य पूजा कराई गईं.

देखें LIVE TV 

केदारघाटी में पुनर्निर्माण कार्य के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गंभीरता को देखते हुए उत्‍तराखंड के चीफ सेक्रेटरी उत्‍पल कुमार भी खुद वहां पहुंच गए. उन्‍होंने इस दौरान पीएम मोदी मोदी को प्रोजेक्‍ट के दस्‍तावेज दिखाते हुए उन्‍हें सभी जानकारी दी.