Ganesh Chaturthi 2024: गणेश जी की मूर्ति दूर करेगी बड़े-से-बड़ा वास्तु दोष, जानें किस तरफ हो बप्पा की सूंड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2414557

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश जी की मूर्ति दूर करेगी बड़े-से-बड़ा वास्तु दोष, जानें किस तरफ हो बप्पा की सूंड

Ganesh Chaturthi Vastu Upay: गणेश चतुर्थी का पर्व भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. इस गणेश उत्सव पर आप घर में श्रीगणेश की मूर्ति को स्थापित करना चाहते हैं तो इसके वास्तु में कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने से जातक की सभी मुरादें पूरी होंगी.  जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताए गए गणेशजी की प्रतिमा स्थापित करने से जुड़े नियमों के बारे में.

Ganesh Chaturthi 2024 Vastu Upay

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी का हिंदू धर्म में अत्यधिक महत्व है. पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी का आरंभ भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से होता है, जिसका समापन अनंत चतुर्दशी के दिन होता है. यह पर्व भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है.घर में गणपति बप्पा की मूर्ति की स्थापना करना शुभ माना जाता है.गणेश चतुर्थी के दिन घर में बप्पा की मूर्ति लाते समय कुछ वास्तु नियमों का ध्यान रखना पड़ता है. आइए जानते हैं कि घर में गणेश मूर्ति का स्थापना करने के वास्तु नियम के बारे में.  जरूरी है कि गणेश की मूर्ति खरीदने से पहले ये सभी जरूरी चीजें नोट या याद कर लें.

कब है गणेश चतुर्थी
गणेश चतुर्थी 2024: 7 सितंबर

मूर्ति की दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप अपने घर में गणेश जी की मूर्ति या फोटो रखते हैं, तो दिशाओं का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. गणेश जी की मूर्ति गलत दिशा या गलत स्थान पर स्थापित करते हैं तो इससे भगवान गणेश नाराज हो सकते हैं.

किस दिशा में स्थापित करें मूर्ति
वास्तु शास्त्र के अनुसार, भगवान गणपति की मूर्ति को घर में हमेशा ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करना चाहिए.  मूर्ति का मुख पश्चिम दिशा की तरफ होना चाहिए.  ये दिशा मूर्ति स्थापना के लिए सबसे शुभ मानी जाती है.

मूर्ति का रंग
शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान गणेश की मूर्ति का रंग सफेद या सिंदूरी होना चाहिए. ऐसा इसलिए कि सफेद रंग जीवन में सुख-शांति और समृद्धि का प्रतीक होता है. इसके साथ ही सिंदूरी रंग आत्म-विकास की इच्छा को पूरा करता है.  ये दोनों ही रंग जीवन में तरक्की लेकर आते हैं.

कैसी लानी चाहिए मूर्ति
वास्तु और हिंदू शास्त्र के अनुसार, गणेश चतुर्थी के दौरान घर में गणेशजी की बैठी हुई मुद्रा वाली मूर्ति को स्थापित करना चाहिए. स्थापना के समय गणेशजी की खड़ी हुई मुद्रा वाली प्रतिमा अशुभ मानी जाती है.  
जब भी गणेश की मूर्ति खरीदें, यह ध्यान रखें मूर्ति में लड्डू और चूहा जरूर बने हों. चूहा गणेश का वाहन माना जाता है जबकि लड्डू गणेश जी का फेवरेट है.

किस तरफ होनी चाहिए सूंड ?
गणेश जी की वो ही मूर्ति घर में लानी चाहिए, जिसकी सूड़ बाईं दिशा की तरफ में ही हो.  दाईं दिशा में सूड़ का होना शुभ नहीं माना जाता.

क्रिस्टल से बनी मूर्ति
वास्तु-शास्त्र में क्रिस्टल को सबसे उत्तम धातु माना गया है. घर में क्रिस्टल से बनी गणेश जी की मूर्ति स्थापित करना बहुत ही शुभ माना जाता है. गणेशजी के साथ साथ क्रिस्टल की लक्ष्मी की पूजा करना धन सौभाग्य देने वाला है. क्रिस्टल से बनी गणेश जी की मूर्ति की पूजा करने से घर में सुख-शांति, समृद्धि और खुशहाली का वास होता है.

रोज करें पूजा और रखें साफ सफाई
यदि आप 10 दिन के लिए अपने घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं तो लगातार 10 दिन सुबह और शाम दोनों समय गणपति बप्पा की आरती करें. उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाएं. जिस स्थान या कमरे में आपने गणपति बप्पा की मूर्ति को स्थापित की हो वहां सुबह-शाम साफ-सफाई करें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Vishwakarma Puja 2024: 16 या 17 सिंतबर कब है विश्वकर्मा पूजा? नोट करें तारीख के साथ शुभ मुहूर्त और योग

Happy Hariyali Teej 2024: सोलह श्रृंगार कर मां गौरी की तरह....इन खूबसूरत संदेशों के साथ दें हरितालिका तीज की बधाई

Trending news