आपके शरीर को छलनी कर देंगी ये 4 चीजें, कोई दे तो इन फूड को फौरन कर दें मना
Advertisement

आपके शरीर को छलनी कर देंगी ये 4 चीजें, कोई दे तो इन फूड को फौरन कर दें मना

Unhealthy food: हम आपको यहां पर बताएंगे उन फूड्स के बारे में जिसके कारण हमारे शरीर में बीमारियां बढ़ती हैं...कुछ फूड आइटम को थाली से तुरंत हटा देना चाहिए ताकि, आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकें...

प्रतीकात्मक फोटो

What Increase Stress: किसी भी तरह का तनाव हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा घातक साबित हो सकता है. इसकी वजह से कई सारी बीमारियां पैदा हो सकती हैं. जब स्ट्रेस हद से ज्यादा हो जाता है तो कई तरही की बीमारियां पैदा हो जाती है जो हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं. ये एक नॉर्मल बॉडी रिएक्शन है, जो कई स्थितियों के कारण पैदा होता है. स्ट्रेस अच्छा भी हो सकता है और बुरा भी. जब कोई इंसान ज्यादा सोचता है तो उसे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन, पैनिक अटैक और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैं. इसे नियंत्रित करने के लिए आपको कुछ चीजों से दूर बनाकर रखनी चाहिए.हम आपको बताते हैं उन फूड्स के बारे में जो तनाव बढ़ाते हैं...

बहुत ज्यादा कैफीन
अगर आप बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं. बहुत अधिक कैफीन से एड्रेनल ग्लैंड ओवरस्टिम्यूलेट हो जाती हैं. जिसके कारणनर्वस सिस्टम भी ज्यादा एक्टिव हो जाता है. कैफीन से ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट भी हाई हो जाती है, जिससे एंग्जायटी होने लगती है.

रिफाइंड कार्ब्स
रिफाइंड कार्ब्स सूजन को बढ़ाते हैं और शरीर को जरूरत से ज्यादा चीनी से भर देते हैं. जिसके कारण तनाव बढ़ सकता है और मूड अनस्टेबल हो सकता है. इसलिए इसका सेवन फौरन कम कर दें.

फ्राइड फूड
आजकल फ्राइड फूड खूब खाया जाता है. तले हुए भोजन में ट्रांस फैट ज्यादा मात्रा में होता है. इसके कारण आपके शरीर में सूजन हो जाती है. जब आपकी बॉडी में इंफ्लामेशन बढ़ती है तो स्ट्रेस का लेवल भी बढ़ने लगता है. आज से ही तला खाना छोड़ दें, सेहत के लिए ठीक रहेगा.

करेला पेट में जाकर लीवर की बजा देगा बैंड, फौरन खाना छोड़ दें ये लोग, वरना....

मिठाई
मिठाई शायद ही किसी को अच्छी न लगे, पर ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. मीठी चीजे चिंता बढ़ाने में योगदान करती हैं.  मीठी चीजों से आपकी एनर्जी भी ऊपर और नीचे जाती है. जब ब्लड शुगर अचानक कम होता है तो आपका मूड खराब हो जाता है और एंग्जायटी लेवल बढ़ सकता है.

आर्टिफिशियल स्वीटनर
आर्टिफिशियल स्वीटनर को अधिकतर लोग चीनी का हेल्दी विकल्प समझते हैं. कई शोधों में पता चलता है कि एनएनएस (नॉन न्यूट्रिटिव स्वीटनर) का इस्तेमाल भी हमारे शरीर में सूजन और तनाव को बढ़ा सकता है. 

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस दिशा में धन रखने से खुल जाएगी कन्या राशि की खोटी किस्मत, हो जाएंगे रईस

घर बैठे करें बस 4 रुपये में कोलेस्ट्रॉल का इलाज, 1 हफ्ते में ही दिखेगा कमाल

Trending news