Dahi Handi: जन्माष्टमी पर घर में दही हांडी ऐसे सजाएं, हर कोई वाह वाह कर उठेगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2399561

Dahi Handi: जन्माष्टमी पर घर में दही हांडी ऐसे सजाएं, हर कोई वाह वाह कर उठेगा

Handi Matki Decoration: पूरे भारत में सोमवार और मंगलवार के कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बनाया जाएगा. इसके लिए हर मंदिर सज रहा है. जन्मोत्सव के साथ ही जन्माष्टमी पर मुख्य आकर्षण का केंद्र होती है हांडी-मटकी सजाने और फोड़ने की प्रतियोगिता. आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे अपनी हांडी को सुदंर तरीके से सजाएं... पढ़िए पूरी खबर ... 

Shri Krishna Janmashtami

Shree Krishna Janmashtami: पूरे भारत में सोमवार और मंगलवार के कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बनाया जाएगा. इसके लिए हर मंदिर सज रहा है. जन्मोत्सव के साथ ही जन्माष्टमी पर मुख्य आकर्षण का केंद्र होती है हांडी-मटकी सजाने और फोड़ने की प्रतियोगिता. अपनी दही हांडी और मटकी को सबसे सुंदर सजाने के आपको बाहर से कुछ महंगा खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. घर में मौजूद सामान से ही आप दही हांडी मटकी को बहुत सुंदर तरीके से सजा सकते हैं. 

दही हांडी मटकी सजाने का कारण
जन्माष्टमी पर दही हांडी सजाने का कारण खुद भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ा हुआ है. बचपन में भगवान श्रीकृष्ण मटकियों में से ही माखन चुराकर खाते थे. इसीलिए उनका नाम माखन चोर पड़ा. इसी परंपरा का बरकरार रखते हुए हिंदू धर्म में हर साल जन्माष्टमी पर हांडी को दही से भरकर ऊपर एक रस्सी से बांधकर लटका दिया जाता है. 

ऐसे सजाएं अपनी मटकी

गोटा-पट्टी के साथ लेस और कांच
सबसे पहले एक सादी मटकी लें. फिर उसे सजाने के लिए अलग अलग रंग के मोती और स्टोन ले लें. इसे बाद मटकी को किसी रंग से पेंट कर दें या फिर कोई रंगीन पेपर उसपे चिपका दें. इसके बाद मटकी के बीच में गोटा पट्टी का प्रयोग करते हुए एक लेयर बना लें. फिर कांच के छोटे छोटे पीस लेकर सही दूरी बनाते हुए एक और लेयर कर लें. सबसे आखिर में लेस के साथ भी एक लेयर बना लें. इस तरीके से आपकी मटकी सुंदर और सबसे अलग दिखाई देगी. 

फूलों की मदद से
अपनी मटकी को सुंदर और आसान तरीके से सजाने के लिए सबसे बढ़िया उपाय है फूलों का प्रयोग करना. फूलों और उनकी मालाओं का इसमें इस्तेमाल किया जा सकता है. चाहे फिर पूल गेंदे के हो या फिर अन्य कोई भी. ध्यान रखें कि सजावट के लिए आपको छोटे फूलों का प्रयोग करना है. इसमें आप फूलों की माला को गोलाकार में मटकी पर लगाएं. इसी तरह फूलों की मालओं से मटकी अत्यंत सुंदर दिखाई देगी.

मोती-स्टोन की मदद से
घर में रखे हुए मोती और स्टोन का प्रयोग करते हुए आप सब बहुत सुंदर और खूबसूरत मटकी को सजा सकते हैं. सबसे पहले मटकी को किसी रंग से पेंट या फिर कोई रंगीन पेपर चिपका दें. फिर अपने मनपसंद मोतियों और स्टोन का यूज का इस्तेमाल करते हुए आकर्षक डिजाइन बना लें. 

यह भी पढ़ें - ओ कान्हा अब तो मुरली की... जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण के ये भजन कर देते हैं भावविभोर

यह भी पढ़ें - नंद के आनंद भयो,जय कन्हैया लाल की..कृष्ण जन्माष्टमी पर अपनों को भेजें ये शुभकामनाएं

Trending news