मैकेनिक की गलती का खामियाजा भुगतेंगे आप, जानने के लिए पढ़िए ये काम की खबर
Advertisement

मैकेनिक की गलती का खामियाजा भुगतेंगे आप, जानने के लिए पढ़िए ये काम की खबर

नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) इन दिनों एक सख्त अभियान चला रही है. जिसके तहत इधर-उधर खड़े वाहनों (Vehicles) का चालान काटा जा रहा है. इसके साथ ही नोएडा ट्रेफिक पुलिस वाहन मालिकों को जागरूक करने के लिए campaign चला रही है.

मैकेनिक की गलती का खामियाजा भुगतेंगे आप, जानने के लिए पढ़िए ये काम की खबर

नोएडा: अगर आप नोएडा या ग्रेटर नोएडा में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. आपकी गाड़ी खराब है और आप उसको गैराज में मैकेनिक के पास छोड़कर बेफिक्र हैं, तो ये सोचना आपके लिए भारी पड़ सकता है. मैकेनिक की एक गलती से आपको अच्छा खासा जुर्माना (FINE) अदा करना पड़ सकता है.

अगले तीन महीने में ग्रेटर नोएडा में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, योगी सरकार कर रही ऐसा काम

दरअसल नोएडा ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) इन दिनों एक सख्त अभियान चला रही है. जिसके तहत इधर-उधर खड़े वाहनों (Vehicles) का चालान काटा जा रहा है. इसके साथ ही नोएडा ट्रेफिक पुलिस वाहन मालिकों को जागरूक करने के लिए campaign चला रही है.

जेब पर पड़ सकता है भारी
ये अभियान सिर्फ मैकेनिक या गैराज के लोगों के लिए नहीं है, आपके लिए भी है. अब तक आप हॉस्पिटल, मार्किट या ऑफिस भी जाते हैं तो बाइक या कार को इधर-उधर कहीं भी एडजस्ट कर अपने काम पर निकल लेते हैं. अब ऐसा करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. अगर आपका वाहन पार्किंग में खड़े न होकर यहां-वहां खड़ा है तो आपका चालान काटा जा सकता है. तो इसलिए आप गाड़ी खड़ी करने से पहले जरूर चेक कर लें कि वो पार्किंग की जगह है या नहीं. ट्रेफिक पुलिस कैमरों से इन पर नजर रखेगी. अब अपनी गाड़ी लीगल पार्किंग में ही खड़ी करें. कैमरों से अवैध पार्किंग पर नज़र रखी जा रही है. साथ ही कानून तोड़ने वालों के ई-चालान काटकर घर भेजे जा रहे हैं.

योगी सरकार की बड़ी पहल, Unique Code से अब यूपी में हर जमीन की होगी अपनी पहचान

हो सकता है ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त
नो पार्किंग ज़ोन में गाड़ी पार्क करने पर पहली बार 5 सौ रुपये का चालान काटा जाएगा. अगर इसके बाद फिर से नो पार्किंग (No Parking Zone)  में गाड़ी खड़ी पाई जाती है तो हर बार 1500 रुपये का चालान काटा जाएगा. नियम यह भी है कि अगर वाहन चालक बार-बार नियमों को तोड़ेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) भी निरस्त किया जा सकता है.

भीड़ भरे बाजारों का भी यही हाल
नोएडा ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक कार मैकेनिक, गाड़ी Road पर खड़ी करके उसे ठीक करते हैं. इसके चलते रोड पर जाम जैसे हालात पैदा हो जाते हैं. शहर के व्यस्तम इलाकों के भी यही हालात हैं. नोएडा के सेक्टर-28, 66, 16- 12-22 और निठारी की ऑटो मार्केट में इसके चलते जाम लग जाता है. यही हाल नोएडा के सेक्टर की अट्टा मार्किट का भी है. 

नहीं कर पाएंगे मनमर्जी, लगेगा जुर्माना
मैकेनिक अपनी मनमर्जी नहीं कर पाएंगे क्योंकि नोएडा ट्रेफिक पुलिस अब सख्ती करने जा रही है. ट्रैफिक पुलिस ने सर्विस सेंटर और सड़क किनारे गाड़ियां खड़ी कर रिपेयरिंग करने वाले वाहनों के चालान काटना शुरू कर दिया है. तो कह सकते हैं भले ही मैकेनिक आपकी गाड़ी सड़क पर खड़ा करके ठीक करता है, लेकिन जब उसका चालान कटेगा तो वो आपके नाम पर  होगा. तो बेहतर होगा कि आप मैकेनिक को इस बात की हिदायत जरूर दें की वो रोड़ पर गाड़ी ठीक न करे. 

फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाली आशिया गिरफ्तार, इंटरनेशनल कॉल डायवर्ट कर कमाती थी मोटी रकम

WATCH LIVE TV

Trending news