Health benefits of gud: चीनी या गुड़ कौन सा है बेहतर ऑप्शन? डाइट में शामिल करने से पहले कन्फ्यूजन करें दूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413826

Health benefits of gud: चीनी या गुड़ कौन सा है बेहतर ऑप्शन? डाइट में शामिल करने से पहले कन्फ्यूजन करें दूर

Health benefits of gud: चीनी खाने में इस्तेमाल लाने वाली एक बेहद कॉमन चीज है लेकिन इसके कई नुकसान भी होते हैं. इसका अगर कोई हेल्दी ऑप्शन खोज रहे हैं तो यह गुड़ हो सकता है. (Benefits of Gud) हालांकि इस बारेमें आपको डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए.

Sugar or Jaggery

Which is healthier Sugar or Jaggery: नमक से लेकर चीनी तक ये ऐसी जरूरी खानपान की चीज हैं जिसका इस्तेमाल हमेशा किया जाता है. शुगर यानी चीनी शरीर को एनर्जी देता है जिससे रोजमर्रा के काम करने की ताकत तो मिलती है लेकिन चीनी खाने के सेहत संबंधी अपने तरह के नुकसान भी है जिनको चाहकर भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है. सवाल ये है कि चीनी की जगह गुड़ क्या एक बेहतर विकल्प हो सकता है या नहीं. आइए इस बारे में विस्तार से जानें. 

डाइट से चीनी को बाहर तो कर दें लेकिन बिना मीठा खाए खानपान सोचना आसान नहीं है. ऐसे में चीनी की जगह अगर गुड़ को डाइट में जोड़े तो ये चीनी का विकल्प हो सकता है. वैसे तो गुड़ को भी सीमित मात्रा में खाने के बारे में बताया जाता है. दरअसल, चीनी की तरह गुड़ प्रोसेस नहीं होता जिससे यह चीनी की तुलना में अधिक हेल्दी (Benefits of Gud) माना जाता है.

गुड़ खाने के फायदे
पोषक तत्वों से भरपूर गुड में अच्छी मात्रा आयरन होती है जिससे खून की कमी को दूर हो सकती है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम व मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो चीनी खाने से नहीं कतई नहीं मिल सकते हैं. गुड़ के पोषक तत्व शरीर की हड्डियों के साथ ही ब्लड और सेहत के लिए कई मायनों में लाभ देता है. 

कम प्रोसेस्ड होता है
गन्ने के रस को उबालकर गुड़ को बनाया जाता है जिसमें प्रोसेसिंग कम होती है लेकिन शक्कर को कई रासायनिक प्रक्रियाओं से होकर गुजारना है जिससे इसकी प्रोसेसिंग अधिक हो जाती है और इसके पोषक तत्व खत्म हो जाती है. ऐसे में कह सकते हैं कि गुड़ शक्कर से थोड़ा ठीक विकल्प हैं, हालांकि आपको अपने डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए. 

पाचन दुरुस्त रहता है
कई एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण गुड में होते हैं जो पाचन ठीक करते हैं. इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं. मौसमी बीमारियों से बचाते हैं. 

ब्लड शुगर और एनर्जी
शक्कर की तुलना में गुड़ ब्लड शुगर का लेवल धीरे-धीरे बढ़ता है, इससे सामान्य एनर्जी मिल पाती है. ब्लड शुगर का लेवल तेजी से नहीं उतार-चढ़ाव करता. वहीं, चीनी खाने से ऊर्जा तो तुरंत मिल जाती है पर थकावट भी जल्दी होती है. डायबिटीज के रोगियों को तो जरूर इन दोनों चीजों के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- Neem Oil Benefits: जादुई है नीम का तेल, लंबे घने काले बालों के लिए घर पर ही आसानी से बनाएं 

और पढ़ें- GK Quiz: सबसे पहले किसके लिए बनाई गई थी डेनिम जींस? मजदूर से जुड़ी है फैशन ये कहानी

और पढ़ें- Prayagraj News: बनारस से भी खूबसूरत बनेंगे प्रयागराज के घाट, महाकुंभ के पहले मिला तोहफा

Trending news