Indian Railways: रेलवे ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन 'लाइफलाइन एक्सप्रेस', ऑपरेशन थिएटर भी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand820711

Indian Railways: रेलवे ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन 'लाइफलाइन एक्सप्रेस', ऑपरेशन थिएटर भी

Indian रेलवे ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन 'लाइफलाइन एक्सप्रेस', ऑपरेशन थिएटर समेत कई आधुनिक सुविधाएं

Indian Railways: रेलवे ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन 'लाइफलाइन एक्सप्रेस', ऑपरेशन थिएटर भी

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक खास ट्रेन बनाकर दुनिया में इतिहास रच दिया है. रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे ने दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन (Hospital Train) बनाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया है. 1991 में चलाई गई लाइफलाइन एक्सप्रेस ने देश भर का सफर किया है. इसका मुख्य उद्देश्य दूर-दराज और दुर्गम इलाकों में मेडिकल सहायता पहुंचाना है. दुनिया भर में किसी भी देश के पास ऐसी ट्रेन नहीं है. भारत ने ये खास ट्रेन बनाकर हर भारतीय का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है.

fallback

छात्रवृत्ति घोटाले में 11 के खिलाफ गैर जमानती वारंट, हाथरस के 4 कॉलेजों में हुआ था फर्जीवाड़ा

ट्रेन को दिया गया नाम ''लाइफलाइन एक्सप्रेस''
रेलवे के मुताबिक इस हॉस्पिटल ट्रेन को लाइफलाइन एक्सप्रेस (The Lifeline Express) नाम दिया गया है. इस ट्रेन में एक हॉस्पिटल की तरह सुविधाएं हैं. रेल मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए हॉस्पिटल ट्रेन की तस्वीरें शेयर की हैं.

दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन
ये टायरों पर बना एक तरह का मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल है. इस ट्रेन में एक हॉस्पिटल की तरह पूरी सुविधाएं हैं. इस ट्रेन में बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज करवाया जा सकता है. इस लाइफलाइन एक्सप्रेस में मरीजों के फ्री इलाज (Free Treatment) की व्यवस्था है.

 

अच्छी मेडिकल सुविधा मुहैया कराना उद्देश्य
रेलवे द्वारा शेयर की गई तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस ट्रेन में सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. लाइफलाइन एक्सप्रेस का मेन टारगेट अच्छी मेडिकल सुविधा से महरूम ग्रामीण इलाकों में इलाज की सुविधाएं मुहैया कराना है.

fallback

ट्रेन में 2 मॉर्डन ऑपरेशन थियेटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल 

इस ट्रेन में 2 मॉर्डन ऑपरेशन थियेटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल भी है. इसके अलावा ट्रेन में मेडिकल स्टाफ रूम और 5 ऑपरेटिंग टेबल समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं.  लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है. 

भारत के अलग-अलग हिस्सों से गुजरती है ये ट्रेन
इस ट्रेन को इम्पैक्ट इंडिया फाउंडेशन भारतीय रेलवे के साथ मिलकर चलाती है. ये 7 डिब्बों की ट्रेन है. ये खास ट्रेन भारत के अलग-अलग हिस्सों से गुजरती है. इसके बाद ये अपने शेड्यूल के हिसाब से अलग अलग स्टेशनों पर रुकती है और वहां के लोग इसमें अपना इलाज करवा पाते हैं. इस दौरान ये सर्जरी, ऑपरेशन जैसे कई काम किए जाते हैं.

बिजनेसमैन की पहली पसंद बना यूपी, निवेश मित्र पोर्टल से जुड़े 10 नए विभाग, 166 नई ऑनलाइन सेवाएं

कोरोना (Corona virus) महामारी के बीच यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने कई पुख्ता इंतजाम किए हैं. जिसमें रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन (Automated Ticket Checking) समेत कई सुविधाएं शामिल हैं.

भारत में दो COVID वैक्सीन को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी, जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन

WATCH LIVE TV

Trending news