UP पंचायत चुनाव: 'अंगूठा छाप' प्रधान पड़ सकते हैं मुश्किल में, सामने आ रही यह बड़ी वजह
Advertisement

UP पंचायत चुनाव: 'अंगूठा छाप' प्रधान पड़ सकते हैं मुश्किल में, सामने आ रही यह बड़ी वजह

ताजा आंकड़ों के अनुसार 1193 गांवों में 5 लाख नए मतदाता आ गए हैं. यह वोटर्स युवा हैं और कई ऐसे वोटर्स भी हैं जो किसी न किसी वजह से पिछली बार के पंचायत चुनाव की वोटर्स लिस्ट में एनरोल नहीं हो पाए थे. 

UP पंचायत चुनाव: 'अंगूठा छाप' प्रधान पड़ सकते हैं मुश्किल में, सामने आ रही यह बड़ी वजह

प्रतापगढ़: यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. मौजूदा प्रधान अपनी कुर्सी बचाने की जद्दोजहद में लगे हैं और प्रधान पद के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इसके बीच एक ऐसी खबर आई है, जिससे इस चुनाव में एक नया मोड़ आ सकता है. 

ये भी पढ़ें: बोर्ड परीक्षाओं से पहले हर हाल में हो जाएंगे यूपी पंचायत चुनाव, जानिए क्या है नई अपडेट

प्रधानों की बढ़ गई चिंता
अगर प्रदेश के प्रतापगढ़ की बात करें तो, पिछली बार के चुनाव (UP Panchayat Chunav 2015) में वोटर्स ने 74 ऐसे  प्रधान चुने थे, जिन्हें अपना नाम भी लिखना नहीं आता. आंकड़े बताते हैं कि लोगों ने 74 अंगूठा छाप प्रधानों के कंधों पर गांव की सत्ता संभालने की जिम्मेदारी डाल दी थी. पढ़े लिखे प्रत्याशियों को गांव की जनता ने नकार दिया था और इन प्रधानों के हाथ में विकास की बागडोर दे दी गई थी. हालांकि अब इनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इनमें  मान्धाता के पूरेस्वामीदास, पूरे लाल, सुमेरपुर, आसपुरदेवसरा ब्लॉक के धरौली समेत 74 ग्राम प्रधान शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: UP पंचायत चुनाव: प्रधानी चुनाव के लिए सबसे जरूरी है ये कागज, वरना रद्द हो जाएगा नॉमिनेशन

वोटर्स लिस्ट में ऐड हुए 5 लाख मतदाता
ताजा आंकड़ों के अनुसार 1193 गांवों में 5 लाख नए मतदाता आ गए हैं. यह वोटर्स युवा हैं और कई ऐसे वोटर्स भी हैं जो किसी न किसी वजह से पिछली बार के पंचायत चुनाव की वोटर्स लिस्ट में एनरोल नहीं हो पाए थे. इसलिए वोट नहीं दे सकते थे. बताया जा रहा है कि युवाओं और पढ़े-लिखे वोटर्स का झुकाव शिक्षित प्रत्याशियों की तरफ है. इस वजह से अनपढ़ प्रधान चिंता में दिखाई दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: UP पंचायत चुनाव: राज्य निर्वाचन आयोग ने बता दिया कितने चरण में होंगे चुनाव?

यह है मतदाताओं की संख्या
बता दें, प्रतापगढ़ जिले में अब तक वोटर्स की संख्या 24 लाख 72 हजार 462 मतदाता थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ कर 26 लाख 20 हजार 52 हो गई है. इसके अलावा, बताया जा रहा है कि पंचायत चुनाव के बाद अब तक 62 ग्राम पंचायतो को शहरी निकायों में शिफ्ट कर दिया गया है. इस वजह से करीब 3 लाख ग्रामीण वोटर्स अब शहरी निकाय में शामिल हो गए हैं. निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अभी तक 5 लाख मतदाताओं को वोटर्स लिस्ट में शामिल किया गया है. 

ये भी पढ़ें: UP पंचायत चुनाव: ग्राम-जिला पंचायत की सीटें कम, पंचायत अध्यक्ष को लेकर सरगर्मियां तेज

अनपढ़ प्रधानों वाले गांव
जानकारी के मुताबिक 2015 के पंचायत चुनाव में मान्धाता के पूरेस्वामीदास, पूरे लाल, सुमेरपुर, आसपुरदेवसरा ब्लाक के धरौली, गोविन्दपुर, उमापुर, सदर ब्लाक के पूरे भैया, रामनगर, बाबागंज ब्लाक के गोविंदनगर, किधौली, ऐमापुर विन्धन, कलाकाकर ब्लाक के मुस्सापुर, रेवली, झोकवारा, लालगंज ब्लाक के कौशल्यापुर, सारीपुर, पुरेतिलकराम, गौरा ब्लाक के सडीला, बिहार ब्लाक के रायपुर, खटवारा, मगरौरा ब्लाक के मन्दाह, बोझी, सरौली, पट्टी ब्लाक के सरसतपुर, समेत 74 ग्राम प्रधान अंगूठा छाप थे.

WATCH LIVE TV

Trending news