Holi Special Dish : होली पर पलंग तोड़ से खुरचन तक लजीज डिश, मुंह में पानी ला देंगे ये पकवान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1597131

Holi Special Dish : होली पर पलंग तोड़ से खुरचन तक लजीज डिश, मुंह में पानी ला देंगे ये पकवान

Holi Special Sweets: होली के त्योहार के मद्देनजर घरों में मिठाइयां बननी शुरू हो गई हैं. आज आपको बताते हैं होली पर बनने वाली बेहतरीन मिठाइयां जैसे पलंग तोड़, खुरचन और मक्खन मलाई के बारे में जो सिर्फ नाम की वजह से ही नहीं स्वाद से भी जानी जाती हैं.

Holi Special Dish 2023

Holi 2023: आने वाली 7 और 8 मार्च को होली मनाई जानी है. पूरे देश में होली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. लोगों ने नए कपड़े खरीदने के साथ अपने-अपने घरों की साफ सफाई करनी शुरू कर दी है. इसके साथ ही त्योहार पर बनाए जाने वाले पकवानों की लिस्ट भी तैयार हो चुकी है. कई घरों में तो मिठाइयां बननी शुरू भी हो चुकी हैं. ऐसे में आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी मिठाइयों के बारे में जो होली पर जरूर बनाई जाती हैं. बता दें होली का त्योहार रंगों की वजह से नहीं फेमस है बल्कि इन स्वादिष्ट मिठाइयों की वजह से भी जाना जाता है. आपने गुझिया और गुलाब जामुन के बारे में तो सुना होगा लेकिन आज आपको बताते हैं उन अपने नाम के साथ-साथ स्वाद की वजह से भी जानी जाती हैं.

1. पलंग तोड़
इस मिठाई का नाम जितना खास है उतना ही इसका स्वाद, और उससे भी कहीं ज्यादा खास है इसे बनाने का तरीका. इस मिठाई को पलंग तोड़ के अलावा बिस्तरबंद, बेड रोल और लपेटा के नाम से भी जाना जाता है. यह देश की पहली ऐसी मिठाई होगी जिसे चार नामों से जाना जाता है. इसे बनाने के लिए दूध का भारी मात्रा में प्रयोग किया जाता है. सबसे पहले दूध को उबाला जाता है. इसके बाद दूध से मलाई के लच्छे और खुरचन बनाई जाती है. फिर खुरचन को मलाई के लच्छों पर लगाया जाता है और ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाता है. साथ ही पिसी हुई चानी मिलाई जाती है. इसके बाद लंबी-लंबी परतें काट ली जाती हैं. फिर परतों को गोल करते हुए रोल बनाया जाता है. 

Holi 2023: नकली मावा-मिठाइयों के खिलाफ अभियान, मिलावटखोरों के खिलाफ हर बाजार में घूमेंगे मोबाइल दस्ते

2. खुरचन
खुरचन नाम होने से इसे आप खुरच कर बनाई गई मिठाई मत समझना. यह मिठाई इतनी स्वादिष्ट होती है कि आप इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगे. इस मिठाई को मिल्क से बनाया जाता है. सबसे पहले दूध को तपाकर ठंडा किया जाता है. इसके बाद से मलाई की परतें उतारी जाती हैं. फिर मलाई की परतों पर पिसी हुई चीनी डालकर एक के ऊपर रखकर जमाया जाता है. साथ ही इसमें ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम और पिस्ता आदि मिलाए जाते हैं. इससे मिठाई का स्वाद और लाजवाब हो जाता है.

fallback

3. मक्खन मलाई
इस मिठाई को देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसे यूपी के कई शहरों जैसे वाराणसी, कानपुर. लखनऊ आदि में बनाया जाता है. इस मिठाई को माखन मलाई और मलईयो के नाम से भी जाना जाता है. इसे बनाने के लिए पहले को तपाया जाता है फिर उसमें क्रीम मिलाई जाती है. इसके बाद दूध को दुबारा गर्म किया जाता है. इसके बाद दूध को चार से पांच घंटे तक ठंडा किया जाता है. इसके बाद दूध को मथा जाता है और अंत में इसमें चीनी और बादाम, पिस्ता आदि मिलाए जाते हैं. 

fallback

UP News: बसपा के दिग्गज नेता की बेटी से मायावती के भतीजे आनंद की शादी तय, MBBS डॉक्टर है बहू

WATCH: होली की तैयारी में जोरों से जुटे कानपुर के रंग कारोबारी, जानें कैसे बनता है गुलाल

 

Trending news