Chardham Yatra Update: सरकार ने चारधाम यात्रा 2023 के लिए दी सबसे बड़ी राहत, धामी सरकार ने खत्म किया दर्शन का कोटा
Advertisement

Chardham Yatra Update: सरकार ने चारधाम यात्रा 2023 के लिए दी सबसे बड़ी राहत, धामी सरकार ने खत्म किया दर्शन का कोटा

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरु होने वाली है. यात्रा शुरु होने से पहले यात्रियों और तीर्थ पुरोहितों के साथ ही व्यापारियों के लिए अच्छी खबर आई है. उत्तराखंड सरकार ने 21 अप्रैल यानी आज से चारों धामों में तीर्थ यात्रियों का दर्शन कोटा खत्म कर दिया है.

Char Dhan Yatra (File Photo)

Char Dham Yatra Update: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरु होने वाली है. यात्रा शुरु होने से पहले यात्रियों और तीर्थ पुरोहितों के साथ ही व्यापारियों के लिए अच्छी खबर आई है. उत्तराखंड सरकार ने 21 अप्रैल यानी आज से चारों धामों में तीर्थ यात्रियों का दर्शन कोटा खत्म कर दिया है. सरकार के इस आदेश के बाद अब असीमित संख्या में श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. चारधाम यात्रा का 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन रिती- रिवाज के अनुसार विधिवत शुभारंभ कर दिया जाएगा. शनिवार को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. चारों धामों में आने वाले श्रद्धालुओं के पंजीकरण की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है.

अपर मुख्य सचिव शासन राधा रतूड़ी ने यह आदेश जारी किया है. इस आदेश के अनुसार धामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की सीमित संख्या का निर्णय सरकार ने वापस ले लिया है. चारधाम को लेकर शासन और प्रशासन दोनों तैयार हैं. चारधाम में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने श्रद्धालुओं की संख्या सीमित करने का विचार बनाया था. लेकिन प्रदेश सरकार अपने इस फैसले को वापस ले चुकी है. अब प्रतिदिन दर्शन का कोटा खत्म हो जाएगा. सरकार का ये फैसला श्रद्धालुओं के लिए खुशी लेकर आया है. सरकार के इस निर्णय से तीर्थ पुरोहितों से लेकर व्यापारी सभी बहुत खुश हैं. 

fallback

सरकार के इस फैसले पर पुरोहित महासभा अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल सहित चारधाम यात्रा से जुड़े लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री का आभार जताया है. पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों का कहना है कि इससे चारधाम आने वाले यात्रियों की संख्या और बढ़ेगी. स्थानीय लोगों का काम बढ़ेगा औऱ रोजगार के और अवसर खुलेंगे. देखने वाली बात यह होगी कि क्या सरकार इतने यात्रियों की सही से व्यवस्था कर पाएगी. 

ये खबर भी पढ़ें

 कम कमाई में ज्यादा बचत करने के लिए अपनाएं ये तरीके, इन बातों का ध्यान रखने से हमेशा रहेंगे टेंशन फ्री

पर्यटन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार ने 21 फरवरी से ही पंजीकरण करने की प्रक्रियाॉ शुरू कर दी गई थी. अगर ऑनलाइन पंजीकरण की बात करें तो अभी तक चारधाम यात्रा के लिए 15.5 लाख लाख से अधिक यात्रियों ने पंजीकरण करा लिया है. अकेले केदारनाथ धाम के लिए 5.41 लाख लोगों ने पंजीकरण किया है. वहीं बदरीनाथ धाम के लिए 4.56 लाख, गंगोत्री धाम के लिए 2.77 लाख और यमुनोत्री धाम के लिए 2.40 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं.

Watch: 23 अप्रैल को मेष राशि में अस्त हो रहे ग्रहों के राजकुमार बुध, इन राशि के जातकों पर होगी धन वर्षा

Trending news