Tips to Lose Weight: पेट कम करने लिए सिर्फ दो आसान तरीके काफी, यहां जान लें सिंपल स्टेप
Advertisement

Tips to Lose Weight: पेट कम करने लिए सिर्फ दो आसान तरीके काफी, यहां जान लें सिंपल स्टेप

How to Lose Weight Fast: अगर आप भी अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और समझ नहीं पा रहे हैं क्या करना चाहिए, तो यह खबर आपके लिए है. केवल 2 आसान तरीकों से आप अपना मोटापा और वजह कम कर सकते हैं, यहां जानें कैसे-

Tips to Lose Weight: पेट कम करने लिए सिर्फ दो आसान तरीके काफी, यहां जान लें सिंपल स्टेप

Tips to lose Weight: आजकल लोग मोटापे से काफी परेशान हैं. कई लोग मोटापा कम करने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, तो कई डाइट पर चले जाते हैं, जिससे मोटापा कम हो सके. शरीर में मोटापा ही ज्यादातर बीमारियों की वजह बनाता है, लेकिन अगर बहुत ज्यादा मोटे हैं और पेट बहुत बढ़ा हुआ तो इसके लिए डॉक्टर की जरूर सलाह लें और साथ ही हमारे बताए हुए सिर्फ ये दो टिप्स जरूर फॉलो करें.

1. वर्कआउट
अगर आप मोटे हैं, तो वर्कआउट रोजाना करें और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए रखें. अगर सुबह गलती से वर्कआउट मिस भी हो जाए तो शाम को जरूर करें. अगर आप जल्दी अपना पेट कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दौड़ का सहारा ही लेना पड़ेगा. क्योंकि दौड़ने की वजह से पेट के साथ शरीर के बाकी हिस्सों की चर्बी बहुत तेज़ी से कम होती है. इसलिए दौड़ना शुरू करें.

यह भी पढ़ें: खोजो तो जानें: झाड़ियों में छुपी बैठी है बिल्ली, 30 सेकंड में ढूंढ लिया तो आपकी नजरों को सलाम

रनिंग, पावर वॉक और जिम करने से बन सकती है सेहत
अगर आपको लगता है कि आप दौड़ने में सक्षम नहीं हों, तो तेज़ कदमों के साथ कम से कम आधा घंटे चलें और फिर कुछ दिन में ही आपको इसका असर शरीर पर देखने को मिलेगा. आपको लगता है कि आपका मोटापा बहुत ज्यादा है और अगर आपके पास समय है तो सुबह के वक्त आप दौड़ लगाएं और शाम के वक्त जिम कर सकते हैं. वहीं, अगर जिम नहीं जाना चाहते हैं तो आप दोनों टाइम रनिंग या पावर वॉक कर सकते हैं. इसके अलावा, आप खेलों में भी अपनी रूचि बढ़ाएं. फुटबॉल ऐसा खेल है, जिससे आपका वजन बहुत तेज़ी के साथ कम हो सकता है. 

बीच में न छोडे़ं एक्सरसाइज़
कई बार आप सोचते हैं कि 10 दिन लगातार आपने वर्क आउट किया है, लेकिन आपके शरीर पर कोई असर नहीं हो रहा है. इसलिए आप बीच में ही एक्सरसाइज़ छोड़ देते हैं. हालांकि, ऐसा आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि मोटापे से निजात धीरे- धीरे ही पाया जा सकता है. चाहे आप किसी भी दवाई का इस्तेमाल करें, लेकिन कभी भी जल्दी असर नहीं दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: Funny Jokes: चंपक ने फेसबुक का ऐसा रखा पासवर्ड, भूलने पर खुद कंप्यूटर दिलाता है याद

2. खान-पान का रखना होगा ध्यान
मोटापे में अहम भूमिका खाने-पीने की बहुत होती है. अगर आप जल्दी से मोटापा कम करना चाहता हैं, तो सादा भोजन ही खाएं और पेट भर कर कभी न खाएं. आप थोड़े अंतराल के बाद थोड़ा-थोड़ा कर खाना खा सकते हैं. इस बात का ख्याल रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं. रात के वक्त तो हल्का भोजन खाएं और खाना खाने के बाद तुरंत न सोएं. कम से कम सोने से एक या दो घंटे पहले डिनर कर लें.  

गुनगुने पानी के सेवन से वजन होगा कम
इसके अलावा, पानी खूब पिएं. साथ ही, जूस और फलों का इस्तेमाल करें. इतना ही नहीं, सर्दी के मौसम में गुनगुने पानी का सेवन करें. इससे बहुत तेज़ी के साथ आपका मोटापा कम होगा. इतना ही नहीं, अगर आप सुबह के वक्त गुनगुने पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करते हैं, तो बहुत जल्द ही आपका वेट कम हो सकता है. 

मीठा कम खाने की करें कोशिश
गौरतलब है कि बहुत से लोग मीठे के बहुत शौकीन होते हैं. तली और चटपटी चीजों से जहां मोटापा बढ़ता है, वहीं मीठा खाने से भी मोटे होने की स्पीड तेज हो जाती है. इसलिए कोशिश करें कि मीठा कम ही खाएं. 

एक्सरसाइज़ में न करें देरी
सिर्फ आपको ये दो टिप्स अपनाने हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. वर्क आउट न छोड़ें और खाने-पीने पर ध्यान दें. एक और खास बात... अगर आपको हमारे ये टिप्स पसंद आएं तो इसे कल करने के लिए कल का इंतजार न करें, बल्कि आज से शुरू करें क्योंकि कहते हैं कि कल कभी नहीं आता.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता. किसी भी वर्कआउट या खान-पान के उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स से कंसल्ट जरूर कर लें या किसी एक्सपर्ट की एडवाइस लें.

7 August History: जानें 7 अगस्त के दिन इतिहास में क्या-क्या महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं

 

Trending news